Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?

Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है? : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?”।

आज के समय में हमारे देश मे JIO के बाद Airtel सिम कार्ड ही सर्वाधिक लोकप्रिय हैं और करोड़ो सिम कार्ड यूजर्स के साथ ही यह देश में कार्यरत दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी हैं।

आज Airtel कई अलग अलग बेहतरीन Features के कारण अधिकांश लोग इसका इस्तमाल करते है पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती।

आपको चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज — “Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?” Article में हम आपको Airtel कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं। Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?

Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?

Airtel किस देश की कंपनी है

दोस्तों, आप को पाता है JIO के आने से पहले देश में Airtel की टक्कर की कोई कंपनी नहीं थी। हालाकि देश में इंटरनेट और कॉल के दाम काफी महंगे हुआ करते थे

लेकिन जिओ के फ्री इंटरनेट के बाद देश में इंटरनेट की एक नई क्रांति सी आ गयी है। जिओ कंपनी की वजह से Airtel कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं।

कारण कुछ भी हो लेकिन टेलिकॉम कंपनियों की टक्कर में सबसे ज्यादा फायदा यूजर का हुआ है। क्योंकि पहले कंपनी कोई भी अनलिमिटेड पैक उपलब्ध नहीं कराती थी।

लेकिन आज आपको सभी कंपनियों के सस्ते दाम में अनलिमिटेड पैक मिल जायेंगे।आज हम आपको — Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में बताने वाले है। तो चलिए पहले जानते है — Airtel किस देश की कंपनी है।

Airtel किस देश की कंपनी है – Airtel Kis Desh ki Company Hai

Airtel एक भारतीय दूरसंचार कंपनी हैं। जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में हैं, तथा कंपनी की स्थापना सुनील भारती मित्तल जी ने की थी।

Airtel भारत के अलावा South Asia और अफ्रीका को मिलाकर 18 अलग-अलग देशों में अपनी सर्विस देती हैं और कंपनी का कस्टमर बेस बहुत ही मजबूत हैं,

अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल के कुल 474 Million Customer हैं। मतलब 47 करोड़ 40 लाख लोग एयरटेल की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और यह आकड़ा आये दिन बढ़ता जा रहा हैं।

वर्तमान समय में कई देशी विदेशी Telecom Service Provider कंपनियां भारत में अपना दूरसंचार का कारोबार तेजी से बढ़ा रही हैं।

Airtel भी उन्हीं में से एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं, जिसकी स्थापना सन 1995 में की गई थी। भारत में अधिकांश लोग Airtel कंपनी को पसन्द करते हैं

क्योंकि इसका नेटवर्क अपने यूजर्स को अच्छी वॉइस क्वालिटी के साथ-साथ हाई स्पीड इंटरनेट का भी अनुभव प्रदान कराता हैं.

Airtel कंपनी भारत के अलावा 18 से भी अधिक देशों में अपनी सर्विसेज के लिए पहचानी जाती हैं.

Airtel कंपनी टेलीकॉम सर्विसेज के अलावा डिजिटल टीवी, ब्रॉडबैंड, सेटेलाइट टीवी, फिक्स्ड लाइन, आईपीटीवी जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं.

ऐसे में Airtel कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Airtel कंपनी का मालिक कौन है – Airtel Company ka Malik Koun Hai

Airtel के मालिक सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) हैं,

जिन्होंने 7 जुलाई 1995 को अपनी कंपनी Airtel की स्थापना की थी। इन्हें आप Airtel के संस्थापक भी कह सकते हैं।

इन्होने अपनी कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी और ये आज भारत के साथ साथ 18 देशों में फैला हुआ है।

सुनील भारती मित्तल के मेहनत और लगन के कारण ही एयरटेल कंपनी ने 1 साल के अंदर ही 20 लाख से अधिक लोगों को अपने यूजर बना लिया.

अपने पिता से मात्र 20,000 रूपये लेकर सुनील भारती जी ने एयरटेल कंपनी की शुरुआत की उनकी कड़ी मेहनत से जल्द ही यह कंपनी कॉर्पोरेट की दुनिया में मशहूर हो गई।

सुनील भारती मित्तल का जन्म पंजाब के लुधियाना में 23 अक्टूबर 1957 को हुआ था। उनके पिता सतपाल मित्तल एक राजनेता थे

और दो बार सांसद भी चुने गए। सुनील की शुरुआती पढ़ाई मसूरी के विनबर्ग स्कूल में हुई। इसके बाद वो ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ने चले गए।

सुनील ने 1976 में पंजाब यूनिवर्सिटी के आर्य कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया। सुनील का कहना है कि उन्हें कक्षाओं से ज्यादा सड़कों पर जीवन की सीख मिली।

लुधियाना का ऐसा माहौल था कि उन्होंने कारोबार करने का फैसला किया।

सुनील ने सबसे पहले सुजुकी की डीलरशिप हासिल की और भारत में उनके इलेक्ट्रिक पॉवर्ड जनरेटर्स बेचने लगे। इसमें उन्हें काफी मुनाफा हुआ और कारोबार जमने लगा।

वो इस कारोबार में पूरी तरह जम पाते उससे पहले ही 1983 में सरकार ने जनरेटर के निर्यात पर रोक लगा दी। उनका बिजनेस एक झटके में ठप्प पड़ गया।

सुनील मित्तल का एक थंब रूल है कि वो कुछ ऐसा करते हैं,

जो भारत में पहले कभी किसी ने न किया हो। इसी नियम पर चलते हुए उन्होंने 1986 में पुश बटन फोन को इंपोर्ट करने का फैसला किया।

वो ताइवान से पुश बटन इंपोर्ट करते और भारत में उन्हें बीटेल ब्रांड के नाम से बेचने लगे।

इससे उन्हें बहुत मुनाफा हुआ। 1990 के दशक तक पुश बटन फोन के अलावा वो फैक्स मशीन और अन्य दूरसंचार उपकरण बनाने लगे।

Airtel कंपनी की सहायक कम्पनियाँ

दोस्तों Airtel की पैरेंट कंपनी Bharti Enterprises हैं और इसकी अन्य कुछ सहायक कम्पनियाँ भी हैं जिनका नाम निचे दिया गया हैं —

• Airtel India.
• Airtel Payments Bank.
• Airtel digital TV.
• Airtel Sri Lanka.
• Airtel Africa.
• Airtel-Vodafone
• Robi
• Wynk.

Airtel Customer Care Number क्या है

Airtel कम्पनी से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की परेशानी या जानकारी हेतु customer care नंबर दिया गए जिससे आप संपर्क कर सकते हैं।

• शिकायत दर्ज करवाने के लिए 198
• सामान्य जानकारी के हेतु 121
• ब्रोंडबेंड (Broadband) से जुड़ी शिकायत या जानकारी हेतु 121 पर कॉल करे
• Airtel DTH से सम्बन्धित जानकारी 12150 पर कॉल करे
• Airtel officialवेबसाइट Airtel.com

FAQs

Airtel कंपनी की स्थापना कब हुई?
Airtel कंपनी की स्थापना 7 July 1995 को भारत के दिल्ली शहर में हुई थी।

Airtel कंपनी के मालिक कौन है?
Airtel कंपनी के मालिक सुनील मित्तल भारती जी हैं।

Airtel के कितने यूजर है?
अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार Airtel के लगभग 474 Million यूजर हैं। जो की 47 करोड़ 40 लाख होते हैं।

Airtel कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?
Airtel कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में हैं।

Airtel कौन से देश की कंपनी है
Airtel एक भारतीय कंपनी हैं जिसकी स्थापना सुनील मित्तल भारती जी ने की थी।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Airtel किस देश की कंपनी है और Airtel कंपनी का मालिक कौन है?) आपको पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment