ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi

ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi”। भारत सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक मजदूरों सहित कामगारों के लिए ई-श्रमिक कार्ड योजना चलाई जा रही है। इसके तहत कामगारों के ई-श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे हैं।

देश का कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कामगार यह कार्ड बना सकता है। केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से निर्धन वर्ग के लोगों एवं श्रमिकों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) शुरू किया गया है, जिस पर रजिस्ट्रेशन करके वे तमाम सरकारी सुविधाओं, योजनाओं का सीधा लाभ ले सकते हैं।

ई-श्रमिक कार्ड से लाभार्थी कामगारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इस समय देश में 12 ऐसी सरकारी योजनाएं संचालित है जिनका लाभ ई-श्रमिक कार्ड से उठाया जा सकता है। यदि आपने ई-श्रमिक कार्ड बनवा रखा है तो आप इन 12 सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। और यदि आपने अभी तक ई-श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द बनवाएं ताकि आपको भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से ई-श्रमिक कार्ड की सहायता से जिन सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे उसकी जानकारी दे रहे हैं। इसी के साथ ई-श्रमिक कार्ड बनवाने का तरीका भी बता रहे हैं ताकि आप इससे फायदा उठा सकें।

ई -श्रम कार्ड क्या है? – What Is e-Shram Card in Hindi

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाला एक ऐसा विशेष कार्ड है, जिसका लाभ असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) में कार्य करने वाले लोगों को प्राप्त होगा। इस कार्ड के माध्यम से वे श्रमिकों के लिए चलाई जाने वालीं तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। आपको यह भी साफ कर दें कि कोई भी व्यक्ति, जो असंगठित क्षेत्र में वेतनभोगी कामगार है, जो ईएसआईसी (ESIC) अथवा ईपीएफओ (EPFO) का कर्मचारी नहीं है, वह असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी कहलाता है।

ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi

ई श्रमिक कार्ड के फायदे

जब भी गवर्नमेंट की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद यह होता है की लोगों को इसका फायदा मिले। तो इसी प्रकार यदि आप ई श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको बहुत सारे ई श्रम योजना के लाभ भविष्य में देखने को मिलेंगे जैसे-

  • • ई-श्रम एवं NCS(National Career Service Portal) के एकीकरण से हजारों ई-श्रम पंजीकृत लोगों को मिले रोजगार के अवसर।
  • यदि आपके पास ई श्रम कार्ड होगा तो आप Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के लिए भी आवेदन कर सकते है।
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी।
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ वर्कर्स को मिलेगा।
  • e shram card के लिए अप्लाई करने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी।
  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको एक सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है। जिस पर यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं।
  • ई श्रम कार्ड के डेटाबेस के आधार पर राज्यों की सरकारों के द्वारा आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट में दी जा सकती है जैसे उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से दी जाने वाली भरण पोषण भत्ता राशि (₹500/ प्रति माह 4 महीने के लिए )
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदुर है जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते है और उनके पास रहने को भी घर नहीं है। ऐसे में भविष्य में सरकार पीएम आवास योजना में के तहत उनको मकान दे सकती है।
  • गवर्नमेंट चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज पर लोन दे सकती है।
  • अभी देश में सभी लोगो को एक सामान मात्रा में राशन मिलता है चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो या नहीं लेकिन ई श्रमिक कार्ड के डाटा के आधार पर अन्य लोगो की तुलना असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगो को शायद अधिक मात्रा में राशन मिले।
  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति दे सकती है।

ई-श्रम कार्ड से कोनसी योजनाओं का लाभ उठा सकते है?

ई-श्रमिक कार्ड से आप सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान समय में ई-श्रमिक कार्ड से इन 12 सरकारी योजनाओं को जोड़ा गया है। ये योजनाएं इस प्रकार से हैं-

  1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Prime Minister Shram Yogi Maan Dhan Yojana.)
  2. स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme for self-employed people.)
  3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme.)
  4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana.)
  5. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System.)
  6. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
  7. प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme)
  8. राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना (National Social Assistance Scheme)
  9. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme)
  10. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme)
  11. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाएं (Prime Minister Employment Generation Schemes)
  12. महामारी, अकाल के दौरान बांटी जाने वाली सहायता का लाभ मिलेगा। (The Assistance to be Distributed During the Epidemic, Famine will be Benefited.)

E-श्रम कार्ड कैसे काम करते है? – Who to Work e-Shram Card in Hindi

देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं सरकार उनका एक डेटाबेस तैयार कर रही है। जैसा कि आप ने “एक देश एक राशन कार्ड” के बारे में सुना होगा इसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार e-Shram कार्ड से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास होगी।

देश के अंदर 43.7 करोड़ वर्कर जोकि अन ऑर्गेनाइज सेक्टर के अंदर काम करते हैं उनका एक डाटा तैयार किया जाएगा। जिससे अनेक प्रकार की योजनाओ के लाभ इन असंगठित वर्कर्स मिल सकेगा।

कौन कौन ई-श्रम कार्ड के जोग्य हो सकते है? – Who are Eligible for e-Shram Card in Hindi

जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना जारी की जाती है तो ऐसे में या तो वह योजना सभी देशवासियो या फिर देश के किसी एक वर्ग के लोगो के लिए होती है। और सभी योजनाओ के लिए अलग-अलग पात्रता (eligibility) निर्धारित होती है।

वही अगर e shram card की eligibility की बात करे तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदुर (worker) ई श्रम कार्ड के लिए eligible है। बेशर्ते :-

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला।
  • उम्र 16 से 59 साल।
  • इनकम टैक्स ना देता हो।
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड बनाने के ले कोनसी दस्ताबेज (Documents) चाहिए?

हम आपको बताया कि ई-श्रम कार्ड के आपको ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आइए, जान लेते हैं कि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह दस्तावेज (Documents) इस प्रकार से हैं-

  • आधार कार्ड
  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी
  • पता
  • एजुकेशन क्वालिफिकेशन
  • रोजगार, business और कौशल
  • बैंक डिटेल्स

असंगठित क्षेत्रों में कौन कौन शामिल हैं? – Who are Included in the Unorganized Sector in Hindi

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों में घरेलू नौकर, मजदूर आदि समेत गृह आधारित कार्य करने वाले लोग भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कुक, सफाई कर्मचारी, गार्ड, रिक्शा चालक, कुली, ठेले वाला, वेंडर, चाय वाला, होटल के नौकर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, आपरेटर, सेल्समैन, हेल्पर, ड्राइवर, आटो चालक, पंचर बनाने वाले, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, बढ़ई, प्लंबर, नाई, मोची, दर्जी आदि।

इसके साथ ही इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, टाइल्स, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मजदूर, नरेगा मजदूर, ईंट-भट्रटा मजदूर, पत्थर तोड़ने वाले मजदूर, मछुवारा, चरवाहा, डेयरी कर्मी, पशुपालक, न्यूज पेपर हाॅकर, जोमैटो, स्विगी, फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि के डिलीवरी ब्वाॅय, नर्स, कूरियर वाले, आया, मंदिर पुजारी, विभिन्न सरकारी कार्यालयों के दैनिक वेतनभोगी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि भी शामिल है।

ई-श्रम कार्ड से कौन कौन सा सुबिधा मिल सकते है?

  • इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि उन्हें सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिलेगा।
  • ई-श्रम कार्ड होल्डर श्रमिक को किसी हादसे का शिकार होने की स्थिति में मृत्यु अथवा विकलांगता पर दो लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा (accidental insurance) मिल सकेगा।
  • आंशिक विकलांगता की स्थिति में उन्हें एक लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी।
  • श्रमिकों को गृह निर्माण यानी घर बनाने के लिए धनराशि।
  • ई-श्रम कार्ड होल्डर कामगार को बच्चों की पढ़ाई में आर्थिक सहायता।
  • श्रमिक/कामगार को महंगे इलाज में आर्थिक सहायता।
  • स्किल अपग्रेडेशन (skill upgradation) के लिए वित्तीय सहायता।
  • मातृत्व लाभ (maternity benefits)। यानी यदि कोई गर्भवती महिला श्रमिक कार्य करने में असमर्थ है तो उसका एवं उसके बच्चों का भरण पोषण एवं रख-रखाव में सहायता।
  • भविष्य में पेंशन (pension) की सुविधा संभव।

ई-श्रम पोर्टल Online Registration कैसे करें?

यदि आप e shram card का online registration करना चाहते है तो इसके लिए हमने e shram card self registration करने का पूरा प्रोसेस step by step बताया है। इसे तरीके से आप बहुत ही आसानी से आपने श्रमिक कार्ड बना पाएंगे।

Step -1: आपको ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर जाना होगा।

Step -2: इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट (website) का होम पेज (home page) खुल जाएगा। यहां आवेदक को ई-श्रम पर रजिस्टर करे (register on e-shram) के option पर click करना होगा।

Step -3: यहां आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल आपको बताना होगा आप EPFO के तहत आते हैं अथवा नहीं। इसके पश्चात उसे बताना होगा कि वह EPFO अथवा ESI में रजिस्टर्ड है या नहीं।

Step -4: इतना करने के पश्चात सेंड ओटीपी (send OTP) के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (registered mobile number) पर एक OTP आएगा। आपको बाॅक्स में OTP भरना होगा।

Step -5: OTP वेरीफाई करने के पश्चात आपके सामने ई-श्रम रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। यह फार्म सात भागों में विभाजित है जिसे आप को बारी-बारी से भरना है।

Step -6: सबसे पहले आपको अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन भरनी होगी। उसके पश्चात एड्रेस, एजुकेशन क्वालिफिकेशन, व्यवसाय, बैंक डिटेल्स, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म और अंत में आपको अपना श्रम कार्ड डाउनलोड करना होगा।

Step -6: साथ ही आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे – शिक्षा से जुड़े दस्तावेज एवं आय प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।

Step -7: सारी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको श्रम कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप अपना श्रम कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Note : आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना यानी पीएमएसबीवाई (PMSBY) के तहत ही नामांकित करना होगा।

ई-श्रम पोर्टल Offline रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तों, हमने आपको ई-श्रम पोर्टल पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी। आपको बता दें कि आप चाहें तो ई श्रम पोर्टल पर आफलाइन रजिस्ट्रेशन (offline registration) भी करा सकते हैं। इसके लिए आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जन सेवा केंद्र यानी सीएससी (CSC) में जाकर वहां के संचालक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ई-श्रमिक किसी भी सहायता के लिए इस हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करें

यदि श्रमिकों को किसी प्रकार की परेशानी है तो उसके समाधान के लिए केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से एक हेल्प लाइन नंबर 011-23354722 जारी किया है। इस हेल्प लाइन नंबर पर किसी भी कार्य दिवस में दोपहर दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

FAQ

ई-श्रम पोर्टल किसने शुरू किया है?
ई श्रम पोर्टल केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से शुरू किया गया है।

ई-श्रम कार्ड का सबसे बड़ा लाभ क्या है?
ई-श्रम कार्ड होल्डर श्रमिक को सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल सकेगा।

ई-श्रम कार्ड बनाने वाला App कौनसा है?
अब आप ई श्रम कार्ड अब UMANG App से भी बना सकते है।

मेरा ई-श्रम कार्ड पर फोटो नहीं आया है अब क्या करू ?
यदि आपके ई श्रम कार्ड पर फोटो नहीं आया है, तो आप अपडेट वाले विकल्प में जाके आपने फ़ोन लगा सकते है।

ई-श्रम कार्ड कौन कौन बनवा सकता है?
देश के वे सभी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है और जो EPFO and ESIC में में रजिस्टर्ड न हो वो सभी इस ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड में Update कर सकते या नहीं?
आप eshram.gov.in पर जाकर Update वाले विकल्प पर क्लिक करके आप अपना ई-श्रम कार्ड Update कर सकते है।

अगर कोई व्यक्ति कारपेंटर है और उसका लड़का गवर्नमेंट जॉब करता है। तो वह व्यक्ति आबेदन कर सकता हैं?
हा, आप आवेदन कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड का शुरुआत कब हुई है?
26 अगस्त 2021.

ई-श्रम कार्ड किस काम में आता है?
इस ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रही है। इसके तहत असंगठित कामगारों को एक ई श्रम कार्ड दिया जायेगा जिस पर एक ID नंबर होगा। इस कार्ड के आधार पर अच्छे रोजगार के साथ साथ भविष्य में अनेक योजनाओ का लाभ सीधा असंगठित कामगारों को मिल पायेगा।

क्या परिबार में सभी सदस्यो के ई श्रम कार्ड बना सकते है?
हा, आप बना सकते हो पर परिबार का सदस्य की आयु 16 से 56 साल के बीच होनी चाहिए।

ई-श्रम कार्ड Helpline नंबर क्या है?
ई-श्रम portal के helpline नंबर 14434 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 8 AM से शाम 8 PM तक कॉल करके बात कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड बनाने की Last Date कब तक है?
अभी तक इसकी कोई Last Date जारी नहीं की गई हैं।

ई-श्रम कार्ड स्टूडेंट भी बना सकते है क्या?
आप बना सकते हो पर यह स्टूडेंट्स के लिए नहीं है और स्टूडेंट को बनाना भी नहीं चाहिए। इसके लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वर्कर्स ही apply करे तो सही रहेगा।

जो प्राइवेट सेक्टर में काम करता हो और उसक PF कटा हो क्या वह e shram card बनवा सकता है ?
नहीं, आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर है।

क्या ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए CSC Id जरुरी है ?
नहीं, ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए Common Services Centers (CSC) ID का होना जरुरी नहीं है। आप सीधे ई श्रम पोर्टल की मदद से आवेदन कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र हैं?
जो भी व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो वह व्यक्ति ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कहाँ से होता है?
यदि आप ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ई श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यह पर आपने आधार कार्ड से लॉगिन करके आप बहुत ही आसानी से हमारे बताए स्टेप से आपने ई श्रम कार्ड बना सकते है।

ई-श्रम का website कोनसी है?
ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आपको e-Shram Portal ( eshram.gov.in ) पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड से Login करना होगा।

ई-श्रमिक कार्ड क्या है?
यह ई-श्रमिक कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक ID कार्ड है। जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा, कौशल और व्यवसाय के बारे में सभी जानकारी (Information) इस e shram card के अंदर दर्ज होगी। जिससे सरकार इस डेटा (DATA) की मदद से मजदूरों के लिए सही योजनाए और रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध करा पायेगी।

क्या Taxi ड्राइवर ई-श्रम कार्ड के लिए apply कर सकता है?
जी बिलकुल आप ई श्रम कार्ड के लिए apply कर सकते है।

क्या कोई छात्र ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?
नहीं, एक student ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता। क्योकि ई श्रम कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर ही बना सकते है।

क्या मोबाइल फ़ोन से ई-श्रम कार्ड के लिए apply कर सकते है?
जी हां, आप बहुत ही आसानी से eshram.gov.in पर जाके अपने मोबाइल फ़ोन से ई श्रम कार्ड बना सकते हो। इसके लिए ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में ओपन करे।

क्या श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से श्रमिकों के लिए कोई हेल्प लाइन भी चालू की गई है?
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से श्रमिकों के लिए हेल्प लाइन नंबर 011-23354722 जारी किया गया है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “ई श्रमिक कार्ड के फायदे – Benefits of e-shram Card in Hindi”

Leave a Comment