15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi

15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi”। चुकंदर एक बेहतरीन जड़ वाली सब्जी है, जिसका रंग लाल होता है और यह कई पोषक तत्वों से युक्त होती है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। सर्दियों में अधिकतर लोग चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आजके Article पर आप जानेंगे — 15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi.

Table of Contents

15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi

चुकंदर खाने के फायदे

फोलिक एसिड से भरपूर चुकंदर शरीर को आयरन प्रदान करने का बहुत अच्छा स्रोत विशेषज्ञों द्वारा माना जाता है। वैसे तो यह एक प्रकार की सब्जी है जिसमे विटामिन नामक पिगमेंट इसे आकर्षक गुलाबी कलर प्रदान करता है। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें 1 से ज्यादा तत्व जैसे नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1 और विटामिन B2 के साथ-साथ विटामिन सी भी सम्मिलित होता है। जिसकी वजह से कई सारे तत्वों का मेल चुकंदर को बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट का स्रोत बनाता है।

100 ग्राम चुकंदर में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0।2 ग्राम, शुगर 6।8 ग्राम, प्रोटीन 1।6 ग्राम, कैल्शियम 16 मिलीग्राम, आयरन 0।80 मिलीग्राम सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। बीटरूट में पाए जाने एंटीऑक्सी डेंट्स (anti-oxidants) शरीर के लिए अत्यशधिक फायदेमंद साबित होते हैं। तो आइए जानते है — 15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi.

15+ चुकंदर खाने के फायदे (01 – 05)

1. डायबिटीज में फायदेमंद है चुकंदर का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए। अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चुकंदर में एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड कहा जाता है। यह कंपाउंड (यौगिक) ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और ये तो आप जानते ही होंगे कि खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की बीमारी झेलनी पड़ती है।

2. चुकन्दर के लाभ दिमाग़ के लिए

अधिक उम्र के लोगों के मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। चुकंदर को उच्च नाइट्रेट आहार के रूप में उपभोग करने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, क्योंकि नाइट्राइट्स के कारण रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई बढ़ती है और ऑक्सीजन की कमी वाली जगहों में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है।

चुकंदर का उपयोग हमारे दिमाग़ में ऑक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है जिससे दिमाग़ में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। चुकंदर में कोलीन (choline) नामक पोषक तत्व होता है जो हमारी याद रखने की क्षमता को बढ़ाता है और याददाश्त को तेज रखने में मदद करता है। इससे पागलपन के दौरे को भी ख़त्म करने में भी मदद मिलती है।

3. दांत और हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियां हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करती हैं और हमारे आकार को बनाने में मदद करती हैं। शरीर के पूरे वजन को संभालने के लिए हड्डियों का मजबूत रहना जरूरी है। इसके अलावा, हड्डियां शरीर के अंगों की रक्षा भी करती हैं, जैसे खोपड़ी की रक्षा करती हैं और चेहरे का आकार बनाती है। पसलियां एक पिंजरे का निर्माण करती हैं, जिससे हृदय और फेफड़े सुरक्षित रहते हैं। इसलिए, हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना जरूरी है और चुकंदर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। चुकंदर खाने के लाभ में न सिर्फ हड्डियों, बल्कि दांतों को भी मजबूत करना शामिल है।

4. गर्भावस्था में चुकंदर खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान चुकंदर का सेवन काफी उपयोगी हो सकता है क्योंकि इसका सेवन करने से उचित मात्रा में विटामिन मिल जाते हैं जिससे शिशु के जन्म में होने वाली समस्या कम हो सकती है। और साथ ही साथ यह स्वस्थ भ्रूण के विकास में भी मदद करता है। गर्भवती औरत को चुकंदर का सेवन सलाद और जूस दोनों के रूप में करना चाहिए जिससे उसका स्वास्थ्य और उसके भ्रूण का स्वास्थ्य अच्छा रहे।

5. ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित

उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) से पीड़ित लोगों के लिए चुकंदर का जूस फायदेमंद हो सकता है। मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, एक रिसर्च में यह पाया गया है कि उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने के लिए दिन में एक गिलास चुकंदर का जूस पीना पर्याप्त होता है।

15+ चुकंदर खाने के फायदे (06 – 10)

6. चुकंदर के फायदे हृदय में

चुकन्दर में पाए जाने वाला नाइट्रेट (nitrate) नामक रसायन रक्त के दबाव को कम करता है और इसमें मौजूद ब्यूटेन (butane) नामक तत्व रक्त को जमने से रोकता है। इस तरह चुकन्दर दिल से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। चुकंदर का जूस पीने से हाइपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर होती हैं। इसके साथ-साथ चुकंदर का रस रक्त संचार में भी मदद करता है।

एक अध्ययन में पता चला कि डॉक्सोर्यूबिसिन नामक एंटी-कैंसर दवा के गंभीर दुष्प्रभावों से बचने के लिए चुकंदर का सेवन करना एक बहुत सही तरीका है। जब रोगियों को लंबी अवधि के लिए बड़ी मात्रा में इस दवा की खुराक लेनी पड़ती है तो इससे स्थायी रूप से दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि नाइट्रेट्स जो स्वाभाविक रूप से पालक, बीट और पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में होते हैं, दिल की मांसपेशियों को डॉक्सोर्यूबिसिन (doxorubicin ) के नुकसान से बचा सकते हैं।

7. ऊर्जा का स्त्रोत

थकान मिटाने के लिए चुकंदर के जूस पीने के फायदे भी देखे गए हैं। इसके 100 मिलीलीटर जूस में 95 kcal ऊर्जा होती है, जिसके सेवन से शरीर में तुरंत ऊर्जा मिल सकती है। वहीं, एनसीबीआई (नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आई है कि चुकंदर का जूस एथलीटों की कार्डियोरेस्पिरेटरी एंड्यूरेंस (ज्यादा समय तक शरीर के एक्टिव रहने की क्षमता) को बढ़ाता है। इससे वो जल्दी थकते नहीं हैं और उनका प्रदर्शन बेहतर होता है।

8. लीवर के लिए चुकंदर के फायदे

चुकंदर लीवर स्वास्थ्य मे भी काफी फायदेमंद होता है। लिवर से जुड़ी समस्याओं ण से बचने के लिए आप चुकंदर का रोजाना सेवन कर सकते हैं क्योंकि चुकंदर में फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो अधिक चिकनाई वाले भोजन से लीवर को होने वाली क्षति को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही साथ चुकंदर फैट की मात्रा को कम करके लीवर को साफ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।

9. कब्ज में है फायदेमंद

विशेषज्ञों के मुताबिक, चुकंदर का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पेट से संबंधित बीमारियों, जैसे कब्ज आदि के लिए फायदेमंद होता है। कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकते हैं। यह उनके लिए लाभदायक होगा।

10. सूजन के लिए चुकंदर के संभावित उपयोग

सूजन आघात, संक्रमण और अन्य जीवों के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जो व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है। सूजन प्रभावित जगह पर लालिमा, सूजन और दर्द के अलावा और कुछ नहीं है। चुकंदर में कई संभावित विरोधी भड़काऊ यौगिक होते हैं जो सूजन के रास्ते में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यह इस भड़काऊ प्रतिक्रिया को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। 1 हालांकि, अगर आप अपने शरीर में कहीं भी सूजन या सूजन से पीड़ित हैं, तो चुकंदर का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। बिना डॉक्टर की सलाह के सूजन के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करने से स्थिति और खराब हो जाएगी।

15+ चुकंदर खाने के फायदे (11 – 15)

11. कैंसर में बीट खाने के फायदे

कैंसर से बचने के लिए चुकंदर खाने के फायदे देखे गए हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि बीटरूट फेफड़ाें और स्किन कैंसर को शरीर में विकसित होने से रोक सकता है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि गाजर और चुकंदर का जूस एक साथ मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड कैंसर की आशंका को कम किया जा सकता है। कैंसर एक घातक बीमारी है और घरेलू उपचार से इसका इलाज संभव नहीं है। इसलिए, कैंसर से पीड़ित मरीज को डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

12. चुकंदर से फायदे त्वचा के लिए

चुकंदर आपके चेहरे पर झुर्री और धारियों को कम करने में मदद करता है। आपको अपने चेहरे पर पिगमेंटेशन (असामन्य रंग के धब्बे) देखने को मिल सकते हैं जो वास्तव में अजीब दिखता है। चुकंदर की मदद से त्वचा पर अतिरिक्त पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद मिलती है। चुकंदर फोलेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा से अशुद्धियां और गंदगी को हटाने में मदद करता है। चमकदार त्वचा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर चुकंदर स्लाइस लगा सकते हैं।

चुकंदर आपके चेहरे पर पिम्पल्स और काले धब्बे का इलाज कर सकता है। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए भी चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपकी त्वचा पर रक्त संचार को भी बढ़ाता है। चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए चुकंदर का रस त्वचा के कील मुंहासे और फोड़े फुंसी से निजाद दिलाने में मदद करता है।

चुकंदर को उबाल कर उस पानी को मुहांसों तथा त्वचा पर हुए संक्रमण पर लगाने से त्वचा की समस्या से निजात मिलती है। इसके साथ-साथ यह आलस और थकान को दूर करने में भी मदद करता है। चुकंदर के रस में टमाटर का रस और हल्दी पाउडर घोल कर पीने से त्वचा में चमक बनी रहती है और त्वचा मुलायम बनती है।

13. एनीमिया दूर करने में चुकंदर खाने के फायदे

चुकंदर एनीमिया जैसी बीमारी में भी काफी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आयरन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करता है क्योंकि ये कोशिकाएं शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं। एनीमिया एक ऐसा रोग है जिसमें शरीर में आयरन की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बन पाती। तो इसीलिए चुकंदर के सेवन से आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं जिससे कि लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण सही तरीके से हो सके और शरीर के सभी भागों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

14. यौन स्वास्थ्य में बीट के फायदे

चुकंदर खाने के फायदों में यौन स्वास्थ्य भी आता है। बताया जाता है कि बीटरूट का उपयोग यौन क्रिया संबंधी हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसकी सटीक कार्यप्रणाली पर फिलहाल अभी और शोध की जरूरत है, लेकिन यह कहा जा सकता है कि इसके पीछे चुकंदर के गुण शामिल हैं। इसके जूस में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड काम कर सकता है। बताया जाता है कि यह पेनाइल इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक करने यानी पुरुषों में नपुंसकता को ठीक करने में मदद कर सकता है।

15. चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए

चुकंदर को खाने व जूस पीने से भी चेहरे पर निखार आता हैं। लेकिन इसका फेस पैक बनाकर आप चेहरे पर आये दाग-धब्बे भी दूर कर सकते है। फेस पैक बनाने के लिए आपको थोड़ा चुकंदर का रस एवं 4 से 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर अपने चेहरे एवं गर्दन पर मसाज करते हुए लगाए तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दे। तथा बाद में सामान्य जल से चेहरा धो ले। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 बार करे, आपको फर्क साफ दिखाई देगा।

15+ चुकंदर खाने के फायदे (16 – 17)

16. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए चुकंदर के लाभ

चुकंदर कोलेस्ट्रॉल लेबल को नियंत्रित रखने में काफी फायदेमंद माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा घातक पदार्थ होता है जो रक्त धमनियों में जमा होकर गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और यदि इसकी मात्रा अधिक बढ़ जाए तो हृदय संबंधी बीमारी भी हो सकती है इसीलिए इसका शरीर में नियंत्रित मात्रा में होना आवश्यक होता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में चुकंदर के जूस को काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि चुकंदर में ग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखते हैं।

17. ऑक्सीडेटिव क्षति के लिए चुकंदर के संभावित उपयोग

ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने में सक्षम घटक प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन और नाइट्रोजन प्रजातियां (आरओएनएस) हैं। ये संक्रमण, गर्मी की क्षति, और ज़ोरदार शारीरिक व्यायाम के जवाब में उत्पन्न होते हैं। आरओएनएस के लिए कोशिकाओं के अत्यधिक संपर्क में ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। ऑक्सीडेटिव तनाव डीएनए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे महत्वपूर्ण जैव-अणुओं को नुकसान पहुंचा सकता है। चुकंदर के एंटीऑक्सीडेंट लाभ कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Note: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (15+ चुकंदर खाने के फायदे – 15+ Benefits of Eating Beetroot in Hindi) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment