ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग क्यों और कैसे शुरू करें? in Hindi 2023-2024

ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग क्यों और कैसे शुरू करें? :  नमस्कार दोस्तों, फिरसे आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे ब्लॉगिंग क्या है, आपको ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए और ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें. अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं. तब आप सही जगह पर आए हैं.

क्योंकि आज के इस लेख में मेरे पास ब्लॉगिंग से संबंधित विषय हैं. मैं उन सभी मुद्दों पर चरणबद्ध तरीके से चर्चा करूंगा. आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो Blogging से बहुत पैसा कमा रहे है. आज कई लोग इस क्षेत्र से जुड़ रहे हैं.

लेकिन क्या इस Blogging Sector के बारे में सभी को पूरी जानकारी है? – नहीं, बहुत से ऐसे लोग हैं जो अभी भी नहीं जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है. ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें. हो सकता है कि आपने उससे या उससे सुना हो कि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं. इसलिए उन्होंने खुद को इस सेक्टर से जोड़ा है लेकिन आप उस क्षेत्र में काम करेंगे.

यदि आप उस क्षेत्र के बारे में विवरण नहीं जानते हैं लेकिन आप कहीं भी सफल नहीं हो सकते. मैंने पहले ही अपनी वेबसाइट पर ब्लॉगिंग करके आय पर कई Article Publish किए हैं. अगर आप दूसरों की तरह ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं. फिर आप उन लेखों को पढ़ सकते हैं और कई छिपे हुए सुझावों के बारे में जान सकते हैं.

तो दोस्तों अब चलिए जान लेते है की ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग क्या है

दोस्तों Blog एक अंग्रेजी शब्द है. जिसका शाब्दिक अर्थ है इंटरनेट पर वर्चुअल डायरी या पर्सनल डायरी. दूसरी ओर, अंग्रेजी शब्द “Blog” फिर से “Weblog” के लिए एक संक्षिप्त शब्द है. “Weblog” शब्द पहली बार 1998 में एक अमेरिकी नागरिक जोम बर्गर द्वारा गढ़ा गया था। बाद में, अप्रैल या मार्च 1999 में, पीटर मेरहोल्ज़ ने अपने ब्लॉग, पीटरम डॉट कॉम पर “Weblog” शब्द को “Blog” में विभाजित करते हुए मजाक किया. तब से, ‘Blog’ शब्द का प्रयोग व्यापक हो गया है.

आमतौर पर जो लिखते हैं, उन्हें हम Writer कहते हैं, है ना? लेकिन अगर वह लेखक ऑनलाइन के माध्यम से Blog में लिखता है, तब उसे ब्लॉगिंग कहा जाएगा.

ब्लॉगर कौन हैं?

दोस्तों अब तक आप जानजये होंगे की ब्लॉगिंग क्या है? अब हम जानेंगे की ब्लॉगर कौन हैं? तो चलिए ए वी जान लेते है, बिना देर के.

ब्लॉगर वो है जो ब्लॉग पर पोस्ट करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है. ब्लॉगर नियमित रूप से अपनी वेबसाइटों में सामग्री जोड़ते हैं और उपयोगकर्ता अपनी आवश्यक जानकारी पुनः प्राप्त कर सकते हैं और वहां टिप्पणियां या अभिव्यक्ति पोस्ट कर सकते हैं. साथ ही हाल के दिनों में ब्लॉगिंग स्वतंत्र पत्रकारिता का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम बनता जा रहा है. एक या एक से अधिक ब्लॉगर नियमित रूप से नवीनतम घटनाओं पर इसे Update करते हैं.

ब्लॉगिंग के प्रकार

ऊपर अपने जाना की ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगर कौन है? अब हम जानेमगे की ब्लॉगिंग के प्रकार के बारेमे. दोस्तों सामान्य रूप से ब्लॉग विभिन्न प्रकार के होते हैं. हमने नीचे मैंने ब्लॉग के कुछ प्रकार के बारेमे बताया है, चलिए वो देखे लेते है :-

Personal Blog

दोस्तों पहेली नंबर पर आते है व्यक्तिगत ब्लॉग याफिर आप के सकते हो की Personal Blog. एक व्यक्तिगत ब्लॉग एक ऐसा ब्लॉग है जो किसी के व्यक्तिगत विषय के बारे में लिखने या किसी के ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करने के लिए बनाया गया है.

एक Personal Blog एक ब्लॉग है जो एक व्यक्तिगत लेखक द्वारा चलाया जाता है, और वे अपने अनुभवों को साझा करके, एक संवादी स्वर में लिखकर, और इसी तरह अपनी सामग्री में एक “व्यक्तिगत स्पर्श” जोड़ते हैं. व्यक्तिगत ब्लॉग वे ब्लॉग नहीं हैं जिनमें एक टन अतिथि योगदानकर्ता हैं.

Affiliate Blog

इस प्रकार के Blog एक विशिष्ट बाजार पर उत्पादों या सेवाओं के मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करते हैं. यह एक आला बाजार या एक व्यापक हो सकता है. इन Blog के मालिक विभिन्न उत्पादों को लेते हैं और उनकी समीक्षा करते हैं, पेशेवरों और विपक्षों, मूल्य निर्धारण और समग्र मूल्य के साथ. वे क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता के माध्यम से सिफारिशें भी करते हैं.

इस प्रकार के ब्लॉग Affiliate Marketing और विभिन्न Brands के साथ Partnership के माध्यम से पैसा लाते हैं. यदि आपका ब्लॉग काफी बड़ा हो जाता है, तो आपको ब्रांडों द्वारा उनके उत्पादों की जांच और समीक्षा करने के लिए Payment किया जाएगा. इस तरह के ब्लॉग को उच्चतम मानकों पर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत, धैर्य और समय की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रायोजित विज्ञापन लाने वाले दर्शकों तक पहुंचने में आपको सालों लग सकते हैं.

एक Affliate एक Special Link का उपयोग करके कंपनी के Products या Services का प्रचार करता है जो आपके ब्लॉग को Traffic स्रोत के रूप में पहचानता है. जब कोई Reader आपके Link पर Click करता है या उस Product को खरीदता है जिसका आप प्रचार कर रहे हैं, तो आपको एक Commission मिलता है.

Business Blog

व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने, समुदायों का निर्माण करने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ब्लॉग कुशल साबित हुए. कुछ कंपनियां Product Launch, जिन परियोजनाओं पर वे काम कर रही हैं, आगामी रिलीज़, प्रतियोगिता आदि के बारे में घोषणा करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करती हैं. ब्लॉग व्यवसायों को उनकी साइट ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करते हैं और इसलिए, Product Promotion के माध्यम से उनकी रूपांतरण दरों में सुधार करते हैं.

ऐसी कंपनियां भी हैं जो अपने Business Profile से स्वतंत्र गुणवत्ता Content लिखकर समुदाय में अपनी विशेषज्ञ आवाज व्यक्त करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करती हैं. इस तरह, उनका ब्लॉग उनके आला में अधिकार के साथ एक प्रकाशन में बदल जाता है. यह एक अच्छा दीर्घकालिक दृष्टिकोण है और लंबे समय में आपकी सेवाओं का प्रचार जारी रखने का एक Effective तरीका है.

News Blog

संक्षेप में, एक News Blog एक प्रकार का समाचार-प्रकाशन मंच है जो मुख्य रूप से लिखित और वर्तमान-कहानियों की सामग्री उत्पन्न करता है.

इस प्रकार के ब्लॉग वे हैं जो आपको उस उद्योग में नई चीज़ों से Update रखते हैं जिसका आप अनुसरण करते हैं. वे ज्यादातर नवीनतम घटनाओं, नई रिलीज, योजनाओं और विचारों को प्रस्तुत करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो रुचि के एक विशिष्ट क्षेत्र में लागू किए गए थे या होंगे. अन्य प्रकार के ब्लॉगों के विपरीत, समाचार ब्लॉग आमतौर पर राय Post या व्यक्ति-उन्मुख सामग्री साझा नहीं करते हैं.

Professional Blog

दोस्तों इस प्रकार के ब्लॉग एक Personal Blog और एक Business Blog का संयोजन होते हैं. यह ब्लॉग आम तौर पर एक ही व्यक्ति का प्रोजेक्ट होता है जो अंततः एक व्यवसाय का रास्ता अपनाता है – उर्फ ​​मालिक इसका उपयोग इसके साथ पैसे कमाने के लिए करता है, न कि केवल Private कहानियों के लिए.

इस तरह के ब्लॉग का मालिक एक व्यावसायिक रणनीति का पालन करता है, एक योजना बनाता है, एक जगह चुनता है, एक संपादकीय कार्यक्रम बनाता है, Brand के साथ साझेदारी में संलग्न होता है, बाजार का विश्लेषण करता है, और नियमित रूप से ब्लॉग को विकसित करने और नए विपणन अवसरों को खोजने में शामिल होता है.

वे उन विषयों के बारे में लिखते हैं जो उनके द्वारा चुने गए आला में लोगों के लिए रुचिकर हैं. वे, जो इस प्रकार के ब्लॉग के मालिक हैं और किसी दिए गए समुदाय में प्रसिद्ध हो गए हैं, वे ब्लॉगर हैं जिन्हें ज्यादातर लोग प्रभावित करने वाले के रूप में संदर्भित करते हैं. सेमरश ने लिखा है कि 46% इंटरनेट उपयोगकर्ता उन Bloggers से अनुशंसाएँ खोजते हैं जिनका वे अनुसरण करते हैं और उसके अनुसार कार्रवाई करते हैं.

Fashion Blog

दोस्तों यदि आप इस विषय में रुचि रखते हैं और सोचते हैं कि आपके पास इसके बारे में अपने दर्शकों के साथ साझा करने के लिए बहुत सी चीजें हैं, तो आपके सफल होने की संभावना यथार्थवादी है क्योंकि फैशन दुनिया में सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग में से एक है. ध्यान रखें कि प्रतिस्पर्धा भी बहुत अधिक है, इसलिए आपको ऐसी बेहतरीन सामग्री प्रदान करनी चाहिए जो मौजूदा साइटों से अलग हो. इस तरह के ब्लॉग को आमतौर पर एक व्यक्ति द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो इस विषय पर भावुक या विशेषज्ञ होता है.

Lifestyle Blog

Lifestyle Blog में उत्पादकता, स्वास्थ्य, कसरत, पोषण, और बेहतर जीवन जीने के अन्य पहलुओं से लेकर विविध प्रकार के विषय शामिल हैं. फैशन के साथ-साथ Lifestyle भी Popular है क्योंकि लोगों को उच्च गुणवत्ता वाले जीवन के लिए शांत, कुशल और व्यावहारिक सुझावों पर निरंतर सलाह की आवश्यकता होती है.

Travel Blog

Travel Blog पर हाल ही में बहुत ध्यान दिया गया है क्योंकि लोग यात्रा या छुट्टी का निर्णय लेने से पहले बहुत शोध करते हैं. Travel Bloggers का काम कठिन है क्योंकि वे घंटों शोध में लगाते हैं, सर्वोत्तम मूल्य पर विविध गंतव्य ढूंढते हैं, यात्रा कार्यक्रम बनाते हैं, देश की संस्कृति से परिचित होते हैं, और सभी को साझा करते हैं अपने पाठकों के साथ जानकारी.

Food Blog

स्वस्थ भोजन पकाना, और सामग्री खरीदना हमारे दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है, चाहे हम इसे पसंद करें या नहीं. फ़ूड ब्लॉगर्स को इस निरंतर आवश्यकता में एक अवसर मिला है और इसे एक व्यवसाय में बदल दिया है जो आपके शौक के साथ पैसे कमाने का एक कुशल तरीका साबित हुआ है.

ब्लॉग किस Topic पर बनाये?

दोस्तों बेसे तो ब्लॉगिंग करनेके लिए बोहोत सारे Topic या Niches है, पर एक चीज आपको बताना चाउंगा की, आप अपना ब्लॉग उस Topic पर बनाये, जिस topic पर आपको Interest हो, ए केउ बोल रहा हु, क्युकी, अगर आप आपके Interest को छोड़ के अनाप सनाप Topics पर ब्लॉग बनायेगे तो कुछ महीने बाद Interest ख़तम हो जायेगा तो फिर आप ब्लॉगिंग छोड़ दोगे. इस लिए मे आपको Recommended करूँगा की आप अपना नलोग उस Topic पर बनाये जिस टॉपिक पर आपको Interest हो और Knowledge वी हो.

ए सब छोड़ अगर आपको जानना है तो, मे आपको निचे कुछ ब्लॉग Topics या Niches के बारेमे बता रहा हु, चलिए देख लेते है :-

  • Health
  • Fashion
  • Travel
  • Finance
  • Marketing
  • Business
  • Cooking
  • Politics
  • Digital Marketing
  • Make Money Online
  • Crypto Currency
  • Finance

और वी बोहत सारे Niches है, जिस पर आप चाये तो काम कर ढकते है और पैसा कमा सकते है.

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें

दोस्तों बेसे तो ब्लॉगिंग करनेके लिए उतना कुछ चीजों का जरुरत नहीं है, बस आपको कुछ Necessary चीजों के बारेमे निचे बता रहा हु, जोकि आप Checkout कर सकते है :-

  • सबसे पहले, ब्लॉगिंग के लिए आपको एक Gmail Account की आवश्यकता होगी
  • स्मार्टफोन या पीसी के साथ Internet Connection. ऐसे में कोई भी साधारण Laptop या Computer, Smartphone से बेहतर है.
  • हालाँकि ब्लॉगिंग मुफ्त में की जा सकती है, मेरा सुझाव एक Custom Domain खरीदने का होगा. कस्टम डोमेन के मालिक होने के कई फायदे हैं. आप बहुत कम पैसे में कोई भी अच्छा Top Level Domain एक साल के लिए खरीद सकते हैं.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

  • अपने ब्लॉग के लिए Nich चुनें.
  • ब्लॉग के लिए संक्षिप्त नाम चुनें और Domain लें.
  • ब्लॉगिंग के लिए एक Platform चुनें.
  • Domain Buy करनेके बाद Hosting चुने.
  • उसकेबाद, अपने ब्लॉग पर अच्छा सा Posts लिखना शुरू करे.
  • अच्छे से SEO ( Search Engine Optimization) करे.
  • अपने पोस्ट किया गया Articles को Webmaster मे जाके Index करे.
  • फिर, Google Adsense के लिए Apply करें और अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करें.

ब्लॉग कैसे बनाएं?

कई प्रश्नों में से एक है ब्लॉग कैसे बनाएं? तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट अलग-अलग Platforms पर बनाए जाते हैं. जैसे की, ब्लॉगर प्लेटफॉर्म, वर्डप्रेस, जूमला आदि प्लेटफॉर्म. आप पहले एक फ्री वेबसाइट के जरिए भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। फ्री वेबसाइट बनाने के लिए ब्लॉगर सबसे Popular और Best Platform है. जो मूल रूप से Google का ही खुदका एक Product है. जब आप कोई Domain खरीद कर उसे Blogger में Add कर के Blogging start कर देते हैं तो आप वहां से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?

दोस्तों बेसे तो ब्लॉगिंग करके का बोहोत सारा फायदे है, हमने इहापर कुछ कुछ फायदे के बारेमे निचे बताया है, इसको पर आसानीसे पढ़ सकते है :-

Own Boss

दोस्तों आपको बताना चाउंगी की, ब्लॉगिंग करने का सबसे Best फायदे ए है आप खुदका बॉस बन सकते हो. आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है इसलिए आप घर बैठे ब्लॉग कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात है खुद आपका बॉस. यदि आप एक दिन की छुट्टी लेना चाहते हैं, तो आप इसे अपनी इच्छानुसार ले सकते हैं.

Earning

ठीक से ब्लॉगिंग करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं जो आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में बहुत उपयोगी होगा. ब्लॉगिंग से होने वाली कमाई किसी भी अन्य तरीके की तुलना में बहुत अधिक है.

Personal Branding

दोस्तों जैसे ही आप अपने वेबसाइट विज़िटर तक पहुंचते हैं, वैसे ही ब्लॉगिंग आपकी वेबसाइट की Personal Branding बनाएगी. यहां ब्रांडिंग वह विषय है जिसके बारे में आप लिखते हैं, आपके आगंतुक सोचेंगे कि विषय आपके लिए सबसे अच्छा है और जब भी वे Google पर किसी भी तरह की खोज करेंगे तो वे आपकी वेबसाइट को पसंद करेंगे.

Lifestyle

ब्लॉगिंग में अगला कदम एक बेहतर जगह पर पहुंचना है. जो आपके जीवन में बहुत कुछ बदलेगा. सभी सफल ब्लॉगर्स के साथ ऐसा ही होता है.

Career

यदि आप कुछ और नहीं करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग को एक पेशे के रूप में ले सकते हैं या इसे अपने Backup Plan के रूप में रख सकते हैं.

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आपके मन मे ए सबाल वी आ आसकता है की आखिर हम ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?, जैसा कि पहले उल्लेख नहीं किया गया है लेकिन पूरी तरह से सटीक नहीं है.

मान लीजिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर रोजाना 10000 विजिटर आते हैं. अब एक बांग्ला ब्लॉग का औसत सीपीसी आमतौर पर 0.10 होता है, इसलिए यदि आपके पास प्रारंभिक चरण में प्रत्येक 50 लोगों के लिए एक Click है, तो आपका क्लिक लगभग 10000÷50 = 200 होगा प्रतिदिन.

तब प्रति माह Clicks की संख्या लगभग 200×30 = 6000 घंटे होगी. तब मासिक आय करीब 6000×0.10=$600 यानी 180×63=46,657.5 रुपये होगी.

दोस्तों अगर आप इसे सही और नियमित रूप से करते हैं तो आपके ब्लॉग पर Visitor या Traffic बढ़ेगा और आप बहुत अधिक पैसा कमा पाएंगे. English Blog पर आगंतुकों की इस राशि के साथ, आप लगभग कुछ गुना अधिक पैसा कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

बेसे तो ब्लॉगिंग से आप बोहोत सारे तरीको से लाखो कमा सकते हो, अगर आपको इसके बारेमे कोई Knowledge नहीं है तो चाइये आपको कुछ कुछ चीजे बता देते है :-

Google AdSense

दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमानेका सबसे पहला और Best तारिक ए है की Advertisements. आप अपने ब्लॉग को Google AdSense से जोड़कर Google AdSense से कमाई कर सकते हैं.

Affiliate Marketing

आप अपने Blog की कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करके या Commission के आधार पर पैसे कमा सकते हैं.

Sponsored Post

3rd Best तरीका ए है जिससे आप अपने ब्लॉग साइट पर विभिन्न प्रकार के Sponsor Post पोस्ट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग में सफल होने के उपाय

अपने देखा होगा की बोहोत सारे लोग ब्लॉगिंग शुरू करते है पर वो ब्लॉग Industry मे Successful नहु होते है और कुछ दिन बाद Blogging चोर देते है. लगभग 80-90% ब्लॉगर ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते क्योंकि वे 3 से 4 महीने बाद काम करना बंद कर देते हैं. अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ब्लॉगिंग में सफलता की कुंजी क्या है? ब्लॉगिंग में सफलता की कुंजी यह पता लगाना है कि आप असफल क्यों हो रहे हैं.

आपको बता दू की, नियमित काम न करना ब्लॉगिंग में असफल होने का एक और प्रमुख कारण है. बहुत से लोग कुछ दिनों के लिए काम करते हैं और काम नहीं करते या रुकते नहीं हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए. ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नियमित कार्य ब्लॉगिंग में सफलता की कुंजी है.

दोस्तों ब्लॉगिंग के विफल होने का एक कारण गलत आला चयन चुनना है.बहुत से लोग जल्दी से आय के जाल में फंस जाते हैं या किसी और के शब्दों के आधार पर गलत जगह या विषय चुन लेते हैं, जिस पर वे कुछ समय काम करने के बाद काम करने में असफल हो जाते हैं और कुछ समय बाद काम करना छोड़ देते हैं.

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (ब्लॉगिंग क्या है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

7 thoughts on “ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग क्यों और कैसे शुरू करें? in Hindi 2023-2024”

  1. Definitely believe that which you stated. Your favorite reason appeared to be on the web the easiest thing to
    be aware of. I say to you, I definitely get irked while people
    consider worries that they just do not know about.
    You managed to hit the nail upon the top and defined out the whole thing without having side-effects , people could take a signal.
    Will likely be back to get more. Thanks

    Reply

Leave a Comment