10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde

10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde”। मखाना, नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसे आर्गेनिक हर्बल के रूप में भी जाना जाता है। मखाना ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें मौजूद प्रोटीन आपको मसल्स बनाने के साथ-साथ फिट रखने में भी मदद करता है।

वहीं अगर इसे दूध में मिलाकर सही ढंग से उबाल कर सेवन किया जाए तो आपके शरीर से कई बीमारियों को दूर कर देता है और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि गर्म दूध में मखाना मिलाकर खाने से पुरुषों में नपुंसकता और लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर किया जा सकता है। आजके Article पर हम आपको बताएँगे — 10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde

10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde

दूध और मखाने खाने के फायदे

दोस्तों, दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं। दूध में कैल्शियम और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध और मखाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। दूध में मखाना डालकर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। मखाने सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं। दूध में मखाने उबाल कर खाने से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है, जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं मखाने और दूध के सेवन से एनर्जी को भी बूस्ट किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको 10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde बताते हैं।

10+ दूध और मखाने खाने के फायदे (01 – 05)

1. हृदय के लिए फायदेमंद

मखाने में मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फ्लेवेनॉइड्स आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय रोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो नियमित तौर पर दूध का सेवन करने से आपके कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने की आशंका काफी कम हो जाती है। इसलिए हृदय स्वस्थ रखने के लिए आप दूध में मखाने को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप उबले हुए मखानों को खाने के बाद उपर से दूध का सेवन करें।

2. हड्डियां होंगी मजबूत

कैल्शियम से भरपूर मखानों और दूध का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे व बूढ़़ों को खासतौर पर इसका सेवन करना चाहिए। यह हड्डियों को मजबूती देने के साथ शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की समस्या से आराम दिलाता है। वहीं जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस मरीजों को इसका सेवन करने से लाभ मिलेगा

3. अनिद्रा में फायदेमंद

अगर आप भी अनिद्रा के शिकार हैं तो मखाना और दूध का सेवन कर सकते हैं। एक शोध की मानें तो अनिद्रा की समस्या में मखाने का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। वहीं दूध पीने से भी आपको नींद नहीं आने की समस्या में राहत मिलती है। इसके लिए आप रात के समय दूध में उबले हुए मखाने खाएं और बचा हुआ दूध पीकर सो जाएं। इससे आपको जल्दी नींद आएगी।

4. प्रोटीन के अच्छे स्रोत

दूध और मखाने दोनों में ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. प्रोटीन शरीर के कई सारे फंक्शन करने के लिए जरूरी होता है. शरीर के विकास के लिए, सेल्यूलर रिपेयर और इम्यून सिस्टम के रेग्यूलेशन में भी प्रोटीन की जरूरत होती है. रोजाना दूध और मखाने का सेवन पौष्टिक तत्वों की कमी दूर करता है।

5. कमजोरी दूर करे

दूध और मखाना दोनों ही एनर्जी का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं। दोनों का सेवन करने मात्र से ही आपकी शरीर में इंस्टेंट एनर्जी आती है। मखाने को दूध में उबालकर खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। मखाना और दूध का सेवन करने से आपकी शरीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स औऱ फाइबर आदि जैसे कई पोषक तत्व अवशोषित होते हैं, जो आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होते हैं।

10+ दूध और मखाने खाने के फायदे (06 – 10)

6. स्किन के लिए हैं लाभदायक

मखाने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं. वहीं, दूध में मौजूद विटामिन-ए, डी और लैक्टिक एसिड स्किन की हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. इन दोनों को साथ लेने से स्किन की एलास्टिसिटी और हाइड्रेशन भी ठीक रहता है।

7. जोड़ों के दर्द में सहायक

आमतौर पर कैल्शियम की कमी के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। मखाने को दूध में उबालकर खाना हड्डियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। मखाना और दूध दोनों ही कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत हैं। दोनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं, जो आपके जोड़ों के दर्द और सूजन आदि की समस्या में काफी प्रभावशाली माने जाते हैं।

8. पाचन के लिए फायदेमंद

मखाना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है। दूध मिनरल्स और विटामिन का प्रमुख सोर्स होता है। इसमें प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है. इसलिए, जब दोनों को मिलाकर इनका सेवन किया जाता है, तो कब्ज, पेट फूलना व पेट में दर्द जैसी परेशानियां कम होती हैं। यही नहीं इन दोनों के पौष्टिक तत्व अधिक खाने की इच्छा को भी कंट्रोल करते हैं, जिसकी वजह से वजन भी कंट्रोल रहता है।

9. डायबिटीज में मददगार

डायबिटीज की समस्या में भी मखाना और दूध का सेवन एक साथ करना काफी लाभदायक माना जाता है। दूध में मखाना उबालकर खाने से आपका ब्लड ग्लूकोज और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है। डायबिटीज के मरीज दूध में मखाना उबालकर बेझिझक इसका सेवन कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होगा। मखाने में एंटी डायबिट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपको डायबिटीज के लक्षणों से भी बचाते हैं।

10. बालों के लिए फायदेमंद

दूध और मखाने में विटामिन-ई, मैग्नीशियम, एमिनो एसिड, सेलेनियम, विटामिन-बी12, लिनोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन और जिंक जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. इससे बालों का झड़ना व बालों का पतला होना जैसी समस्याएं कम होती हैं।

10+ दूध और मखाने खाने के फायदे (11 – 12)

11. पेट संबंधी समस्याओं में फायदेमंद

मखाने को पुराने समय से ही हृदय के लिए फायदेमंद माना गया है। मखाना एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार है, जो आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होता है। मखाने में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही कब्ज आदि से भी छुटकारा दिलाता है। वहीं मखाने को दूध में उबालने से दूध में पाए जाने वाला लैक्टॉस भी मखाने में अवशोषित होता है, जो आपके पेट दर्द, ब्लोटिंग आदि समस्याओं में मददगार साबित होता है।

Note : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मखाना खाने का सही तरीका

इन दोनों को एक-साथ निम्न तरीके से खाया जा सकता है –

• आप दूध के साथ मखाने को ऐसे ही खा सकते हैं।
• मखानों को दूध में डालकर इन्हें उबालकर भी खाया जा सकता है।
• दूध और मखाने की खीर भी बनाई जा सकती है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होती है। इस खीर में स्वाद के लिए विभिन्न तरह के ड्राई फ्रूट्स भी डाले जा सकते हैं।

एक दिन में कितने मखाने खाया जा सकते है

हांलांकि पिछले कई सालों से मखानों का प्रयोग चाइनीज व आयुर्वेदिक औषधियों में किया जा रहा है। यह बांझपन और ब्लड प्रेशर के उपचार में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और कम फैट की वजह से यह आपके लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है।

पर अति हर चीज की बुरी है। मखानों के इतने सारे लाभ होने के बावजूद अगर आप इनका सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो आपको बहुत से साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है। इसलिए बेहतर है कि आप दिन भर में 25 से 30 ग्राम से अधिक मखाना न खाएं।

दूध और मखाना खानेका का सही समय क्या

दूध और मखाना को आप ब्रेकफास्ट और लंच के बीच के समय में या फिर लंच और डिनर के बीच के समय में भी पी सकते हैं। इसके अलावा दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए भी आप इस ड्रिंक को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

2 thoughts on “10+ दूध और मखाने खाने के फायदे – 10+ Dudh Or Makhane Khaneke Fayde”

Leave a Comment