इंग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai

इंग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “इांग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai”। लगभग 200 से अधिक साल तक भारत पर शासन करने वाले इंग्लैंड के बारे मे तो सभी जानते है। इंग्लैंड एक ऐसा देश है जिस पर इतिहास मे आज तक किसी ने राज नही किया। 18 वीं शताब्दी से लेकर 20 वी शताब्दी के बीच British empire दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली साम्राज्य हुआ करता था यह कई महाद्वीपों में फैला हुआ था।

इंग्लैंड (England) ग्रेट ब्रिटेंन द्वीप के टापू पर दक्षिणी भाग में स्थित एक देश है। इंग्लैंड United Kingdom का सबसे बड़ा निर्यातक देश के रूप में जाना जाता है, जिसकी राजभाषा अंग्रेजी है। इंग्लैंड यूरोप महाद्वीप का एक देश है जो की आयरलैंड और वेल्स के पास आया हुआ है। इंग्लैंड देश की लगभग सभी पूरी सीमा समुंदरी सीमायें बनाती है वही उत्तर की कुछ सीमा यूनाइटेड किंगडम के साथ सीमा बनाता है।

इंग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai

इंग्लैंड की राजधानी क्या है

इंग्लैंड की राजधानी लंदन (London) है, जो दक्षिणपूर्वी इंग्लैंड में स्थित है। लंदन की स्थापना 4700 ईसा पूर्व के आसपास यूरोप भर के प्रवासियों द्वारा की गई थी जो दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में टेम्स नदी के किनारे बस गए थे। लंदन को एक बार फिर दुनिया में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह चुना गया जहां लोग शहर से प्यार करते हैं और इसके कई पर्यटक आकर्षणों का आनंद लेते हैं।

लंदन के भूगोल में दो भाग होते हैं: एक केंद्रीय मैदान और दूसरा छोटी पहाड़ियाँ। इंग्लैंड शहर से बहने वाली दो प्रमुख नदियाँ थेम्स नदी और ली नदी हैं। इन नदियों के अलावा, M25 मोटरमार्ग उत्तर पश्चिम में बहता है।
लंदन शहर समूचे ग्रेट ब्रिटेन का सबसे बड़ा और संपन्न शहर है। इस शहर के बारे में कहां जाता है की, यहां कोई भी देश का नागरिक खुद को अकेला महसूस नहीं करता। क्यों की यहां पर सभी देशों के नागरिक आपको अच्छी संख्या में मिल जाएंगे।

लंदन, यूनाइटेड किंगडम और इंग्लैंड की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। ग्रेट ब्रिटेन द्वीप के दक्षिण पूर्व में थेम्स नदी के किनारे स्थित, लंदन पिछली दो सदियों से एक बड़ा व्यवस्थापन रहा है। लंदन राजनीति, शिक्षा, मनोरंजन, मीडिया, फ़ैशन और शिल्पी के क्षेत्र में वैश्विक शहर की स्थिति रखता है। इसे रोमनों ने लोंड़िनियम के नाम से बसाया था। लंदन का प्राचीन अंदरुनी केंद्र, लंदन शहर, का परिक्षेत्र 1.12 वर्ग मीटर है। 19वीं शताब्दी के बाद से “लंदन”, इस अंदरुनी केंद्र के आसपास के क्षेत्रों को मिला कर एक महानगर के रूप में संदर्भित किया जाने लगा, जिनमें मिडलसेक्स, एसेक्स, सरे, केंट, और हर्टफोर्डशायर आदि शमिल है। जिसे आज ग्रेटर लंदन नाम से जानते है, एवं लंदन महापौर और लंदन विधानसभा द्वारा शासित किया जाता हैं।

कला, वाणिज्य, शिक्षा, मनोरंजन, फैशन, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, मीडिया, पेशेवर सेवाओं, अनुसंधान और विकास, पर्यटन और परिवहन में लंदन एक प्रमुख वैश्विक शहर है। यह दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय केंद्र के रूप में ताज पहनाया गया है और दुनिया में पांचवां या छठा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र जीडीपी है। लंदन एक है विश्व सांस्कृतिक राजधानी।

एक नजर में इंग्लैंड की राजधानी लंदन

• क्षेत्र / स्थान — लंदन (London, इंग्लैंड की राजधानी)
• देश — इंग्लैंड
• महाद्वीप — यूरोप महाद्वीप
• निर्देशांक — 51°30′26″N 0°7′39″W
• गठन — 47 AD; 1975 साल पहले लोंडिनियम के रूप
• भाषा — ब्रिटिश इंग्लिश
• कुल क्षेत्रफल — 607 वर्ग मील (1,572 बर्गकिमी)
• शहरी क्षेत्रफल — 671.0 वर्ग मील (1,737.9 बर्ग किमी)
• मेट्रो क्षेत्रफल — 3,236 वर्ग मील (8,382 बर्ग किमी)
• लंदन शहर — 1.12 वर्ग मील (2.90 बर्ग किमी)
• ग्रेटर लंदन — 606 वर्ग मील (1,569 बर्ग किमी)
• ऊंचाई — 36 फीट (11 मीटर)
• जिलों — लंदन शहर और 32 नगर
• लंदन विधानसभा — 14 निर्वाचन क्षेत्र
• जनसंख्या — 9,002,488 (2021)
• जनसंख्या की घनत्व — 14,670/वर्ग मील (5,666/ बर्गकिमी)
• शासन प्रणाली — नियोजित प्राधिकारी
• निर्वाचित निकाय — लंदन विधानसभा
• महापौर — सादिक खान
• वेबसाइट — www.London.gov .uk

लंदन के बारे में कुछ रोचक तथ्य

• माना जाता है कि वर्तमान लंदन में पहली स्थायी बस्ती लगभग 43 ईसा पूर्व में एक रोमन थी। यह केवल 17 वर्षों तक चला, हालांकि, अंततः इसे छापा और नष्ट कर दिया गया। शहर का पुनर्निर्माण किया गया था, और दूसरी शताब्दी तक, रोमन लंदन या लोंडिनियम की आबादी 60,000 से अधिक थी।
• दूसरी शताब्दी से शुरू होकर, लंदन विभिन्न समूहों के नियंत्रण से गुजरा, लेकिन 1300 तक शहर में एक उच्च संगठित सरकारी संरचना और 100,000 से अधिक की आबादी थी। बाद की शताब्दियों में, लंदन का विकास जारी रहा और विलियम शेक्सपियर जैसे लेखकों के कारण एक यूरोपीय सांस्कृतिक केंद्र बन गया। शहर एक बड़ा बंदरगाह बन गया।
• 17वीं शताब्दी में, ग्रेट प्लेग में लंदन ने अपनी आबादी का पांचवां हिस्सा खो दिया। लगभग उसी समय, 1666 में लंदन की महान आग से शहर का अधिकांश भाग नष्ट हो गया था। पुनर्निर्माण में 10 साल से अधिक समय लगा और तब से, शहर का विकास हुआ है।
• कई यूरोपीय शहरों की तरह, लंदन द्वितीय विश्व युद्ध से अत्यधिक प्रभावित था , विशेष रूप से ब्लिट्ज और अन्य जर्मन बम विस्फोटों के बाद 30,000 से अधिक लंदन निवासी मारे गए और शहर का एक बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया। 1948 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक तब वेम्बली स्टेडियम में आयोजित किए गए थे क्योंकि शहर के बाकी हिस्सों का पुनर्निर्माण किया गया था।
• 2016 तक, लंदन की आबादी 8.8 मिलियन या यूके की आबादी का 13 प्रतिशत थी, और प्रति वर्ग मील (5,405 / वर्ग किमी) में 14,000 से अधिक लोगों की भीड़-भाड़ वाली औसत जनसंख्या घनत्व थी। यह आबादी विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों का एक विविध मिश्रण है, और शहर में 300 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं।
• ग्रेटर लंदन क्षेत्र का कुल क्षेत्रफल 607 वर्ग मील (1,572 वर्ग किमी) है। हालाँकि, लंदन महानगर क्षेत्र में 3,236 वर्ग मील (8,382 वर्ग किमी) है।
• लंदन की मुख्य स्थलाकृतिक विशेषता टेम्स नदी है, जो पूर्व से दक्षिण-पश्चिम तक शहर को पार करती है। टेम्स की कई सहायक नदियाँ हैं, जिनमें से अधिकांश अब भूमिगत हैं क्योंकि वे लंदन से होकर बहती हैं। टेम्स भी एक ज्वारीय नदी है, और इस प्रकार लंदन बाढ़ की चपेट में है। इस वजह से, टेम्स नदी बैरियर नामक एक बाधा नदी के पार बनाई गई है।
• लंदन की जलवायु को समशीतोष्ण समुद्री माना जाता है, और शहर में आमतौर पर मध्यम तापमान होता है। औसत गर्मी का उच्च तापमान लगभग 70 F से 75 F (21 C से 24 C) होता है। सर्दियाँ ठंडी हो सकती हैं, लेकिन शहरी ऊष्मा द्वीप के कारण , लंदन में नियमित रूप से महत्वपूर्ण हिमपात नहीं होता है। लंदन में औसत सर्दियों का उच्च तापमान 41 F से 46 F (5 C से 8 C) है।
• न्यूयॉर्क शहर और टोक्यो के साथ, लंदन दुनिया की अर्थव्यवस्था के तीन कमांड सेंटरों में से एक है। लंदन में सबसे बड़ा उद्योग वित्त है, लेकिन पेशेवर सेवाएं, मीडिया जैसे बीबीसी, और पर्यटन भी शहर में बड़े उद्योग हैं। पेरिस के बाद, लंदन पर्यटकों द्वारा दुनिया का दूसरा सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला शहर है, और इसने 2017 में 30 मिलियन से अधिक अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों को आकर्षित किया।
• लंदन विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों का घर है और इसकी छात्र आबादी लगभग 372,000 है। लंदन एक विश्व अनुसंधान केंद्र है, और लंदन विश्वविद्यालय यूरोप का सबसे बड़ा शिक्षण विश्वविद्यालय है।

लंदन की राजधानी क्या है

आपको बतादूँ की लंदन की कोई राजधानी नहीं है क्यूंकि लंदन खुद एक राजधानी है यानि की लंदन एक सहर है और एक राजधानी भी ये एक देश की राजधानी है आपको ये पता होगा की यूनाइटेड किंगडम नाम का एक देश है जिसकी राजधानी लंदन है इसी लिए लंदन की कोई राजधानी नहीं है और लंदन इंग्लैंड की थेम्स नदी के किनारे बसा हुआ है ये शहर यूनाइटेड किंगडम में सबसे जाएदा आबादी वाला शहर है और पहले लंदन को लोंड़िनियम के नाम से जाना जाता था।

FAQs

इंग्लैंड कहा स्थित है?
इंग्लैंड यूरोप महाद्वीप का एक देश है जो आयरलैंड के पास बसा हुआ है।

इंग्लैंड की राजधानी कहा है ?
इंग्लैंड की राजधानी लंदन मे आई हुई है।

इंग्लैंड का कुल क्षेत्रफल कितना है ?
इंग्लैंड का कुल क्षेत्रफल 130,279 स्क्वायर किलोमीटर है।

इंग्लैंड की सीमा किस देश से मिलती है ?
इंग्लैंड की सीमा आयरलैंड और वेल्स के साथ मिलती है।

इंग्लैंड की कितनी जनसंख्या है ?
इंग्लैंड की राजधानी 5.6 करोड़ है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (इंग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “इंग्लैंड की राजधानी क्या है – England Ki Raajdhani Kya Hai”

Leave a Comment