Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है

1
140

Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है”। बर्तमान के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बहुत ज्यादा लोग Online रहते हैं। जिनमें Facebook, WhatsApp, Instagram और Tweeter मुख्य रूप से उपयोग में लेने वाले प्लेटफार्म है। आज के समय में Instagaram मुख्य App है, जो लोग फोटो ओर वीडियो बनाने में काम लेते है। Tiktok का बैन होने के बाद सभी लोग इस Instagram App पर सिफ्ट हो गए। तो जाहिर सी बात है कि यूजर के मन में ये सवाल जरूर आता है कि — Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है।

Instagram क्या है – What is Instagram in Hindi

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है, जिसका इस्तमाल पूरी विश्व में किया जा रहा है। इस सोशल मीडिया एप्प का इस्तेमाल आजकल के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कर रहे हैं। इस एप्प का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपनी फोटो को अपलोड करके और स्टोरी को डाल कर करते है।

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के उन प्लेटफार्म में से एक है, जो रातों-रात लोगों को पॉपुलर बना देता है। इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क है। इंस्टाग्राम से हम अपने रिश्तेदारों दोस्तों से आपस में कनेक्ट रहते हैं, उन्हें फॉलो कर इनवाइट कर सकते हैं और उनके साथ अपना फोटो वीडियो और मैसेज शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम बहुत कम समय में पॉपुलर होने वाला बेहतरीन एप्लीकेशन है। वर्तमान समय में इंस्टाग्राम को सामान्य व्यक्ति से लेकर सेलिब्रिटी तक यूज कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम कितने प्रकार के होते हैं

दोस्तों आपके दिमाग में प्रश्न आता होगा कि क्या इंस्टाग्राम के भी प्रकार होते हैं उसका जवाब है जी हां हमें इंस्टाग्राम में बहुत से प्रकार देखने को मिल जाते हैं लेकिन इंस्टाग्राम का ऐप एक ही है परंतु परंतु इसके अंदर हमें कई प्रकार के अकाउंट देखने को मिलते हैं जैसे –

• पर्सनल अकाउंट
• प्राइवेट अकाउंट
• क्रिएट अकाउंट
• बिजनेस अकाउंट

Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है

Join Our Telegram Channel
Instagram किस देश की कंपनी है

दोस्तों, आज आम आदमी से लेकर बड़े बड़े सेलेब्रेटी भी Instagram का उपयोग करते है। बता दे कि Instagram में किसी बड़े सेलेब्रेटी को Follow करने की संख्या करोड़ों में है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि दुनियाभर में इसके कितने यूजर होंगे। जहां बात करे Android के Playstore की तो इस प्लेटफार्म में इसके 1 बिलियन से ज्यादा Install है। इसके अलावा Apple के App Store में भी इसके मिलियन में डाउनलोड है।

इससे पता चलता है कि दुनियाभर में Instagram के चाहने वालो की संख्या करोड़ो में पहुँच गयी है। जैसा की हम सभी जानते हैं आज के समय लोग Short वीडियोज को काफी पसंद कर रहे हैं। इसी वजह से Facebook कंपनी ने कुछ समय पहले ही Reels नाम का फीचर लांच किया है जिसकी मदद से आप Short वीडियो देख सकते हैं। भारत में Tiktok के बैन होने के बाद इसका सबसे ज्यादा फायदा Instagram को हुआ है। क्योंकि जितने भी Tiktok यूजर थे वह सभी अब Instagram पर शिफ्ट हो गये हैं तो चलिए अब जानते हैं — Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है।

Instagram किस देश की कंपनी है – Instagram Kis Desh ki Company Hai

सोशल मीडिया का नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाला शायद ही कोई ऐसा यूजर होगा जो Instagram का नाम ना जानता हो। यह पूरी दुनिया के सबसे पॉपुलर Messaging Application में आता है। यदि बात की जाए आज के समय में Instagram के इस्तेमाल की तो आज एक आम आदमी से लेकर देश और दुनिया भर के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। किसी प्रसिद्ध सेलिब्रिटी को लाखों करोड़ों की संख्या में लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं।

Instagram “अमेरिका” देश की एक सोशल मीडिया Website है, जहाँ पर सभी लोग Videos और Photos शेयर करते है। Instagram का मुख्यालय अमेरिका के “कैलिफोर्निया” शहर के Menlo Park नामक जगह पर स्थित है और इसी जगह से Instagram App की देखभाल की जाती है।

मुख्य रूप से इंस्टाग्राम फोटोस (Photos) अपलोड करने के लिए जाना जाता है। एक इंस्टाग्राम यूजर इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी फोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है। क्योंकि इंस्टाग्राम एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है जिसे दुनिया भर में लोग इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कई बार लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है या इसे किसके द्वारा बनाया गया था।

Instagram App अभी के समय मे केवल Android, iOS और Fire OS ओपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। लेकिन आप इसे किसी भी डिवाइस के ब्राउज़र में Website की तरह भी चला सकते हो। Omnicoreagency.com वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 में इंस्टाग्राम पर लगभग 1074 Million यूज़र्स है जिन्होंने इंस्टाग्राम पर रजिस्टर किया है।

Instagram का संस्थापक कौन है — Founder of Instagram in Hindi

Instagram को Kevin Systrom और Mike Krieger ने बनाया हैं और यही इंस्टाग्राम के आविष्कारक हैं। यह दोनों व्यक्ति Instagram के Founder, Creator और Inventor हैं। 30 दिसंबर 1983 को Kevin Systrom का जन्म हुआ था और ये US Computer Programmer हैं। Kevin Systrom को 2016 में अमेरिका के सबसे अमीर Entrepreneurs की लिस्ट में शामिल किया गया था। इसके अलावा 24 सितंबर 2018 को Kevin Systrom ने इंस्टाग्राम CEO के रूप में इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही Mike Krieger ने भी Instagram से इस्तीफा दे दिया था। वही 4 मार्च 1986 को Mike Krieger का जन्म हुआ था। ये Brazilian-American Entrepreneur और सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

Instagram का मालिक कौन है – Owner of Instagram in Hindi

दोस्तों, आज के समय में हर कोई यह जानना चाहता है की — Instagram का मालिक कौन है। हमने आपको बताया है की Instagram को बनाया तो Kevin Systrom & Mike Krieger ने, परंतु इन्होने इंस्टाग्राम को अप्रेल 2009 को Facebook को 1 मिलियन डॉलर के अंदर बेच दिया था।

Facebook अप्रैल 2009 में Instagram को 1 मिलियन डॉलर में खरीदने के बाद इसकी मालिक बन गयी थी। अब आप इसे इस प्रकार समझ सकते है की Instagram का मालिक Facebook है और Facebook के मालिक — मार्क जुकरबर्ग (Mark Jukerbarg) है। तो हम समझ सकते है की Instagram के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है। आपको अब तो जान लिया है की फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही इंस्टाग्राम के मालिक है। आज के समय में इंस्टाग्राम भी फेसबुक कंपनी के अंदर ही आती है।

Instagram I’d कैसे बनाये?

दोस्तों इंस्टाग्राम का उपयोग आजकल बहुत अधिक मात्रा में बढ़ता जा रहा है। सभी लोग अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं और साथ में ही फोटो वीडियोस अपलोड करते रहते हैं, अपने फ्रेंड से चैट करते हैं, अपलोड किए हुए फोटोस और वीडियोस पर लाइक कमेंट भी करते हैं, इंस्टाग्राम पर फॉलो रिक्वेस्ट को कहते हैं, उन फॉलो करना जब किसी के पास फॉलो रिक्वेस्ट की नोटिफिकेशन आ जाती है तो वह व्यक्ति उस व्यक्तियों को फॉलो बैक कर लेता है, जिससे वह एक दूसरे से कनेक्ट जाते हैं।

यह एप्प आये दिन अपने नए-नए Features लाकर लोगों को अपनी और प्रेरित कर रहा है। इंस्टाग्राम के अंदर 60 सेकंड का ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इंस्टाग्राम में अपनी आईडी कैसे बनाते हैं?

इंस्टाग्राम पर आईडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां पर सर्च करना होगा। इंस्टाग्राम आपको गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम को डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा। इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करते ही सबसे पहले आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला ऑप्शन फेसबुक से कनेक्ट करने का होगा तथा दूसरा फोन नंबर या ईमेल आईडी से अकाउंट बनाने का होगा।

अगर आपको फेसबुक से कनेक्ट करके अपना इंस्टाग्राम अकाउंट चलाना है तो आप पहला ऑप्शन क्लिक कर सकते हैं। अगर अगर आप फेसबुक से कनेक्ट नहीं करके अपना इंस्टाग्राम चलाना चाहते हैं तो आपका दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। दूसरे ऑप्शन को क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और नेस्ट ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

नेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालना है और नेस्ट बटन पर क्लिक कर देना है। नेस्ट बटन प्लस पर क्लिक करते ही आपको अपनी प्रोफाइल डालने का ऑप्शन मिलेगा, उसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। फिर आप अपनी मर्जी से जिसे चाहे, उसे फॉलो कर सकते हैं।

Instagram से जुड़ी कुछ रोचक तत्व

  • इंस्टाग्राम ने 2021 में अनुमानित $47.6 बिलियन का राजस्व अर्जित किया जो कि फेसबुक के कुल राजस्व का 50% है।
  • उपयोगकर्ता के मामले में इंस्टाग्राम का सबसे बड़ा बाजार भारत है, जिसके 300 मिलियन से ज्यादा सक्रिय उपयोगकर्ता है।
  • 70% से अधिक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की उम्र 30 साल से नीचे है।
  • इंस्टाग्राम 2021 तक लगभग 2 बिलियन लोगों तक पहुंच चुका है जो कि 2023 तक बढ़कर 2.5 बिलियन हो जाएगा।
  • इंस्टाग्राम दुनिया का चौथा सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।
  • इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से अधिक लोग रोज उपयोग करते हैं।

Instagram के लिए Sign Up कैसे करें

Instagram के लिए Sign Up करने के लिए, आपको बस अपने फ़ोन पर Instagram Appडाउनलोड करना होगा और “Sign Up” पर क्लिक करना होगा।आप e-mail, या फोन नंबर के साथ फेसबुक के माध्यम से Sign Up करना चुन सकते हैं। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनने के बाद, आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए तैयार हैं। अगर आप Instagram के लिए साइन अप करने के लिए तैयार हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:-

• अपने डेस्कटॉप पर Instagram साइट पर जाएँ, या ऐप स्टोर (iPhone) या Google Play Store (Android) से Instagram ऐप डाउनलोड करें.
• यदि आप डेस्कटॉप पर हैं, तो “फेसबुक से लॉग इन करें” पर क्लिक करें, या मोबाइल नंबर या ईमेल, नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ फॉर्म भरें. फिर “Sign Up” पर क्लिक करें.
• Android पर, “ईमेल या फ़ोन नंबर के साथ साइन अप करें” पर क्लिक करें.
• IPhone पर, “नया खाता बनाएं” चुनें.
• अपना ईमेल पता और फोन नंबर दर्ज करें, फिर “अगला” पर क्लिक करें. वैकल्पिक रूप से, आप ऐप पर अपने फेसबुक अकाउंट से भी साइन अप कर सकते हैं.
• एक बार जब आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भर देते हैं, तो आपको अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी भरने का निर्देश दिया जाएगा. फिर, “संपन्न” पर टैप करें.
• यदि आप Facebook के साथ पंजीकरण करते हैं, तो यदि आप वर्तमान में लॉग आउट हैं, तो आपको अपने Facebook खाते में लॉग इन करना होगा.

इंस्टाग्राम में Followers कैसे बढ़ाए

सबसे बड़ा Matter यही रहता है कि हम इंस्टाग्राम में कैसे फॉलो और बढ़ाएं इसके लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं परंतु हम इस बिंदु में आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सुझाव देंगे, जिससे आप कम समय में अधिक Followers बढ़ा सकते हैं जो इस प्रकार है:-

• आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलें।
• दूसरे सोशल मीडिया पर लिंक शेयर करें।
• अपने दोस्तों तथा परिवारों के साथ Tag करें।
• अन्य लोगों के मुकाबले अपने अकाउंट में अधिक क्रिएटिविटी डालें।
• ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Ads चलाएं।

FAQs

इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ है?
Instagram का मुख्यालय Menlo Park, United States में है।

Instagram कहाँ की कंपनी है?
इंस्टाग्राम अमेरिका की कंपनी है।

इंस्टाग्राम का सीईओ कौन है?
Instagram कंपनी के सीईओ Kevin Systrom है और ये अक्टूबर 2010 से इंस्टाग्राम में इस पद का कार्य संभाल रहे है।

इंस्टाग्राम कंपनी का मालिक कौन है?
इस कंपनी के मालिक फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग है परन्तु इस ऐप को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Kevin Systrom और Mike Krieger है लेकिन इंस्टाग्राम की लॉन्चिंग के डेढ़ साल बाद 9 अप्रैल 2012 को फेसबुक के ओनर ने इसे 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

Instagram की स्थापना कब हुई थी?
इंस्टाग्राम की स्थापना 6 अक्टूबर 2010 को अमेरिका में की गई थी।

Instagram पर किस व्यक्ति के सबसे ज्यादा Followers हैं?
Cristiano Ronaldo के कुल 277 Millions follower हैं जो की वर्तमान समय में Instagram पर सबसे अधिक हैं।

Instagram भारत में कब आया?
Instagram के IOS Version आने के बाद से यह न सिर्फ भारत बल्कि इसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया किया जाने लगा। इसका IOS Version अक्टूबर 2011 में आया। इसके बाद इसका एंड्राइड वर्जन अप्रैल 2012 में लांच किया गया। आगे चलकर अक्टूबर 2016 में Instagram को Windows 10 के App के रूप में लांच किया गया।

भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसका है?
• विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर है जिसके सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं जिनके फॉलोअर्स 160 मिलियन है।
• दूसरे नंबर पर प्रियंका चोपड़ा है जो एक बॉलीवुड एक्ट्रेस एवं कलाकार है जिनके फॉलोअर्स 69.2 मिलियन है।
• श्रद्धा कपूर का स्थान तीसरे नंबर है जो एक बॉलीवुड एक्ट्रेस एवं कलाकार है, जिनके फॉलोअर्स 66.2 मिलियन है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Instagram किस देश की कंपनी है और Instagram का मालिक कौन है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here