झारखंड की राजधानी क्या है | Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai

झारखंड की राजधानी क्या है – Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “झारखंड की राजधानी क्या है – Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai”।

झारखंड शाब्दिक अर्थ  ‘जंगलों की भूमि’, पूर्वी भारत का एक राज्य है । झारखण्ड राज्य की सीमा पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में छत्तीसगढ़, उत्तर पश्चिम में उत्तर प्रदेश , उत्तर में बिहार और दक्षिण में ओडिशा से लगती है।

इसका क्षेत्रफल 79,716 बर्ग किमी (30,779 वर्ग मील) है। झारखण्ड क्षेत्रफल के हिसाब से 15वां सबसे बड़ा राज्य है, और जनसंख्या के हिसाब से 14वां सबसे बड़ा ।

हिंदी राज्य की राजभाषा है। झारखण्ड राज्य अपने झरनों, पहाड़ियों और पवित्र स्थानों के लिए जाना जाता है; बैद्यनाथ धाम , पारसनाथ , देवरी और रजरप्पा प्रमुख धार्मिक स्थल हैं।

राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 को किया गया था, जो पहले बिहार के दक्षिणी आधे हिस्से को काटकर बनाया गया था। आज के Article में आप जानेंगे — झारखंड की राजधानी क्या है – Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai.

झारखंड की राजधानी क्या है – Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai

झारखंड की राजधानी क्या है

झारखंड की राजधानी “रांची” (Ranchi) है। रांची भारत का एक प्रसिद्ध महानगर के साथ-साथ ये झारखण्ड का तीसरा सबसे प्रसिद्ध शहर है।

रांची वर्ष 2000 में बनी झारखण्ड राज्य की राजधानी है। रांची को झरनों का शहर भी कहा जाता। ये एक प्रमुख औद्योगीगा केंद्र है।

ये कर्क रेखा के पास है जो शहर स्वर्ण रेखा नदी के किनारे एवं छोटा नागपुर पठार के दक्षिणी भाग में बसा हुआ है।

झारखंड की राजधानी रांची बुंदू उपखंडों में विभाजित है और प्रत्येक उपखंड को आगे ब्लॉक, पंचायत और गांवों में विभाजित किया गया है।

इसमें 18 ब्लॉक और 305 पंचायत शामिल हैं। रांची उपखंड के तहत, 14 ब्लॉक हैं और बुंडू उपखंड में 4 ब्लॉक हैं।

रांची शहर में एक मध्यम जलवायु होती है और अविभाजित बिहार के समय से गर्मियों की राजधानी है। इसे “जलप्रपातों का शहर” के रूप में जाना जाता है।

रांची, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के छात्रों के लिए भी एक लोकप्रिय शैक्षणिक गंतव्य है।

कई छात्र यहां अपने वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा के लिए आते हैं, और इसमें कुछ प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं जैसे कि BIT मेसरा, IIM, NIFFT, NUSRL, CIP, RIMS आदि। इसमें HIC, CCLऔर SAIL जैसी कुछ महत्वपूर्ण सरकारी संगठनों के प्रमुख कार्यालय हैं।

रांची गुणवत्ता के खेल के बुनियादी ढांचे के लिए भी जाना जाता है क्योंकि विभिन्न प्रकार के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम हैं।

यदि आप एक प्रकृति के शौकीन हैं, तो शहर पर्यटन स्थलों के साथ भरी हुई है। शहर से 70-100 किमी की दूरी के भीतर कई झरने, पहाड़ियों और जंगलों हैं।

झारखण्ड की राजधानी रांची की भौगोलिक स्थिति कैसे है

राँची कर्क रेखा के पास है। इसकी नगरपालिका क्षेत्र 652.02 कि॰मी2 (252 वर्ग मील) है, और इसकी औसत ऊंचाई समुद्र तल से 651 मीटर है।

राँची छोटा नागपुर पठार के दक्षिणी भाग में स्थित है, जो दक्कन पठार का पूर्वी भाग है।

राँची की एक पहाड़ी स्थलाकृति और इसके घने उष्णकटिबंधीय जंगलों का एक संयोजन है जो राज्य के बाकी हिस्सों की अपेक्षा अपेक्षाकृत मध्यम जलवायु का उत्पादन करता है।

हालांकि, अनियंत्रित वनों की कटाई और शहर के विकास के कारण, औसत तापमान में वृद्धि हुई है।

हालांकि राँची में एक आर्द्र उप-उष्णकटिबंधीय जलवायु है, इसके स्थान और इसके आस-पास के जंगलों को असामान्य रूप से सुखद माहौल बनाने के लिए गठबंधन है,

जिसके लिए यह ज्ञात है। ग्रीष्मकालीन तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 42 डिग्री तक, सर्दियों के तापमान 0 डिग्री से 25 डिग्री तक हो सकते हैं।

दिसंबर और जनवरी में सबसे अच्छे महीने हैं, कुछ क्षेत्रों में ठंड के तापमान में गिरावट आने के कारण।

वार्षिक वर्षा लगभग 1430 मिमी (56.34 इंच) है। जून से सितंबर तक वर्षा लगभग 1,100 मिमी है इस जलवायु के लिए कोपेन क्लाइमेट वर्गीकरण उपप्रकार “सिवा” (आर्मीट्रूटिकल जलवायु) है।

झारखण्ड की राजधानी रांची की जनसंख्या

वर्ष 2011 में जनसंख्या जनगणना के अनुसार, रांची शहरी समूह की जनसंख्या 1,120,374 है, जो भारत का 46 वां सबसे बड़ा शहर है।

पुरुषों की आबादी 51.3 प्रतिशत और महिलाओं की 48.7 प्रतिशत है। धनबाद के बाद रांची झारखंड का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला जिला है।

रांची शहर की औसत साक्षरता दर 87.68 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत 74.04 प्रतिशत से अधिक है।

पुरुष साक्षरता 92.48 प्रतिशत और महिला साक्षरता 82.48 प्रतिशत है। रांची में 13 प्रतिशत आबादी 6 वर्ष से कम आयु की है।

झारखण्ड की राजधानी रांची की अर्थव्यवस्था

रांची पूर्वी भारत के प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक है और ‘भारत का रूहर’ ( छोटा नागपुर ) नामक क्षेत्र में स्थित है,

जो इसे खनिज आधारित उद्योगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। रांची में कई प्रसिद्ध सरकार की उपस्थिति है।

और शहर के आसपास के निजी संगठन। सेल-अनुसंधान एवं विकास , MECON.Ltd , गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (समुद्री डीजल इंजन परियोजना), सेंट्रल कोलफील्ड्स , CMPDI.Ltd,

सुवर्णरेखा पनबिजली परियोजना ( JSEB ), उषा Martin.Ltd (वायर रस्सी प्रभाग), [57] डीवीसी , एसटीपीआई -रांची , [५८] हैवी इंजीनियरिंग कार्पोरेशन , पलरीवाल इंडस्ट्रीज, पेनसोल इंडिया, वैक्सपोल इंडस्ट्रीज, झारखंड मेगा फूड पार्क आदि यहां के प्रमुख उद्योग हैं।

फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (FJCCI), एसोचैम , एमएसएमई-डीआई और जियाडा यहां मौजूद प्रमुख शीर्ष औद्योगिक निकाय हैं। जियाडा में रांची के कई औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं, जैसे- कोकर, तातिसिलवाई , नामकुम आदि उनमें से हैं।

2010 के अंत में एसोचैम द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, रांची भारत में सबसे अधिक रोजगार पैदा करने वाला शहर है, जिसके बाद मैंगलोर और मैसूर का स्थान है। मेकॉन लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय रांची में अशोक नगर में है। झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास संघ का कार्यालय नामकुम में है । सेंट्रल कोलफील्ड्स का मुख्यालय भी रांची में है।

रांची में कई कंपनियां हैं। साथ ही जमशेदपुर , धनबाद , बोकारो और गिरिडीह यह शहर के औद्योगिक केन्द्रों में से एक है।

यहां निम्नलिखित कंपनियां हैं जो रांची में स्थित हैं और मुख्यालय रांची में ही हैं: मेकॉन लिमिटेड , सेंट्रल कोलफील्ड्स , हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन , सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट , झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक और डीज़िनेक्स टेक्नोलॉजी यहां के मुख्य और प्रमुख व्यापारिक जिले हैं

लालपुर , हिंदपीढ़ी , निचला बाजार, अपर बाजार और डोरंडा एसटीपीआई रांची ने नामकुम , रांची में अपनी शाखा स्थापित की है।

FAQs

रांची जिले की साक्षरता कितनी है?
रांची जिले की साक्षरता 77% है।

रांची जिले में विधानसभा सदस्य संख्या कितनी है?
रांची जिले में विधानसभा सदस्य संख्या 7 है।

रांची जिले में लोकसभा सदस्य संख्या कितनी है?
रांची जिले में लोकसभा सदस्य संख्या 3 है।

रांची जिले की जनसँख्या कितनी है?
रांची जिले की जनसँख्या 29,14,253 है।

रांची जिले का जनसँख्या घनत्व कितना है?
रांची जिले का जनसँख्या घनत्व 572 है।

रांची जिले का लिंगानुपात कितना है?
रांची जिले का लिंगानुपात 950 है।

रांची जिला झारखंड किस हिस्से में स्थित है?
रांची जिला झारखंड के मध्य पूर्वी हिस्से में स्थित है।

रांची जिले का क्षेत्रफल कितना है?
रांची जिले का क्षेत्रफल 5,097 वर्ग किमी है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (झारखंड की राजधानी क्या है – Jharkhand ki Rajdhani Kya Hai) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment