केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai

केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai”। भारत दुनिया का सबसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र का देश है। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है। भारत के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेश है। इस में से केरल (Kerala) भी भारत के एक राज्य है, जो भारत के दक्षिण-पच्छिम स्थित एक राज्य है जिसके सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत क्षेत्र स्थित है।

केरल राज्य आज अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और अपने अनोखे त्योहार के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है केरल राज्य भारत के शिक्षित राज्यों के गिनती में इसका नाम सबसे ऊपर आता है भगवान का अपना देश कहा जाने वाला केरल राज्य भारत के खुबसूरत राज्य में इसका गिनती होता है। आज आप जानेंगे — केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai.

केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai

केरल की राजधानी क्या है

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम है। तिरुअनंतपुरम को “त्रिवेंद्रम (Trivendram)” के नाम से भी जाना जाता है। यह केरल की राजधानी के अलावा यहाँ का शैक्षणिक व्यवस्था का केंद्र भी हैं। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र और राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र जैसे प्रसिद्ध शैक्षिणक केंद्र यही पर स्थित हैं।

तिरुवनंतपुरम का अर्थ है भगवान अनंत का वासस्थान। इसे तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम नाम से भी जाना जाता है इस्लिये ये जगह देवताओ की नगरी के नाम से भी मशहूर है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार ‘अनन्त’ का मतलब शेषनाग होता है जो भगवान श्री विष्णु का पद्मासन है। यहां का श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर काफी प्रचलित है, जहां भगवान श्री विष्णु शेषनाग जी पर आराम की मुद्रा में बैठे हैं। कहा जाता है कि इसी कारण से यहाँ का नाम भी तिरुवनंतपुरम रख दिया गया। क्योंकि ब्रिटिश शासन के समय इस नगर को ‘त्रिवेन्द्रम’ नाम से जानते थे। राज्य सरकार ने सन 1993 को त्रिवेन्द्रम से बदल कर इस नगर का नाम तिरुवनंतपुरम कर दिया।

वर्ष 1956 में केरल राज्य की गठन हुआ और उसके बाद ही तिरुवनंतपुरम को इसकी राजधानी बना दिया गया। महात्मा गाँधी द्वारा तिरुवनंतपुरम को सदैव सदाबहार शहर का दर्जा मिला था।

एक नजर केरल राज्य की राजधानी

• स्थान / क्षेत्र — तिरुवनन्तपुरम (Thiruvananthapuram) केरल राज्य की राजधानी
• राज्य — केरल (Kerala)
• देश — भारत
• गठन — 1 नवम्बर 1956
• राजभाषा — मलयालम , अंग्रेजी
• क्षेत्रफल — महानगर : 214 बर्गकिमी (83 वर्ग मील), मेट्रो : 311 बर्गकिमी (120 वर्ग मील)
• निर्देशांक — 8.48°N 76.94°E
• ऊंचाई — 10 मीटर (30 फीट)
• जनसंख्या (2011) — महानगर : 957,730, मेट्रो — 1,687,406
• जनसंख्या घनत्व — 4,500/ बर्गकिमी (12,000/वर्ग मील)
• सरकार — तिरुवनंतपुरम नगर निगम
• महापौर — आर्य राजेंद्रन
• उप महापालिकाध्यक्ष — पीके राजू
• Website — trivandrum.nic.in

केरल राज्य की राजधानी तिरुवंतपुरम की भौगोलिक स्थिति क्या है

तिरुवनंतपुरम भारत के केरल राज्य के दक्षिण-पश्चिमी तट पर 8°30′N 76°54′E / 8.5°N 76.9°E पर स्थित है। इसकी ऊँचाई समुद्र तल से 30 फीट है, एवं इसका क्षेत्रफल अरब सागर एवं पश्चिमी घाट के बीच 250 वर्ग कि॰मी॰ है। यहाँ की जलवायु मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है उष्णकटिबंधीय सवाना जलवायु और उष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु।

यहाँ का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्शियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्शियस तक रहता है। जब यहाँ वर्षा ऋतु प्रारंभ होती है तो यहाँ की आद्रता अधिक हो जाती है यानी कि लगभग 90% तक बढ़ जाती है।

केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम की जनसंख्या कितनी है

2011 में, तिरुवनंतपुरम की जनसंख्या 3,301,427 थी, जिसमें पुरुष और महिला क्रमशः 1,581,678 और 1,719,749 थे। 2001 की जनगणना में, तिरुवनंतपुरम की जनसंख्या 3,234,356 थी, जिसमें पुरुष 1,569,917 थे और शेष 1,664,439 महिलाएं थीं। तिरुवनंतपुरम जिले की जनसंख्या महाराष्ट्र की कुल जनसंख्या का 9.88 प्रतिशत है। 2001 की जनगणना में, तिरुवनंतपुरम जिले के लिए यह आंकड़ा महाराष्ट्र की जनसंख्या का 10.16 प्रतिशत था।

आगर इस शहर में लीगों की धार्मिक पहचान के बारे में बात करे तो तिरुवनंतपुरम शहर में 66.46% हिन्दू धर्म से संबंध रखते है और यहाँ 13.72% मुस्लिम, 19.10% ईसाई, 0.01% सिख, एवं अन्य कुछ प्रतिशत बौद्ध, जैन एवं अन्य धर्मों से संबंध रखते हैं।

केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम की अर्थव्यवस्था

मीडिया और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र तिरुवनंतपुरम जिले की अर्थव्यवस्था के मुख्य आधार हैं, और अन्य प्रमुख क्षेत्र पर्यटन और अवकाश , कृषि और शिक्षा हैं। भारत का पहला एनिमेशन पार्क, किनफ्रा एनिमेशन पार्क , जिले में है।

तिरुवनंतपुरम जिले में 2 केंद्रीय क्षेत्र, 14 राज्य क्षेत्र, 1 सहकारी क्षेत्र, 4 संयुक्त क्षेत्र और 60 निजी क्षेत्र के मध्यम और बड़े पैमाने के उद्यम हैं। 31 मार्च 2003 तक, केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम (केएसआईडीसी) इकाइयों ने 9,262 लोगों को रोजगार दिया, और उन्होंने रु। 3439.4 मिलियन। [44] 2002 में, तेल मिलों, काजू कारखानों, कपास मिलों , सॉमिल्स , छपाई इकाइयों सहित 901 पंजीकृत कामकाजी कारखाने थे।, रबर औद्योगिक इकाइयाँ, रासायनिक इकाइयाँ, माचिस की फैक्ट्रियाँ, सामान्य इंजीनियरिंग इकाइयाँ और ऑटोमोबाइल कार्यशालाएँ। तिरुवनंतपुरम शहर में श्री मुलम थिरुनल शष्टियाब्दपूर्थी मेमोरियल इंस्टीट्यूट (एसएमएसएम इंस्टीट्यूट) केरल के हस्तशिल्प उद्योगों का एक प्रमुख राज्य सरकार का एम्पोरियम मार्केटिंग उत्पाद है ।

1959 में शुरू की गई नेय्यर सिंचाई परियोजना, 116.65 बर्गकिमी (45.0 वर्ग मील) के क्षेत्र को सिंचित करती है। नेय्यर नदी नेय्यर जलाशय के लिए पानी का स्रोत है । बांध 294.13 मीटर (965.0 फीट) लंबा और 50.6 मीटर (166.0 फीट) ऊंचा है। 140 बर्गकिमी (54 वर्ग मील) जंगल के क्षेत्र को कवर करने वाले जलाशय में जलग्रहण, दो मानसून से लगभग 2,260 मिमी (90 इंच) 2260 मिमी की वार्षिक औसत वर्षा प्राप्त करता है। मुख्य नहर और उसकी शाखाओं की कुल लंबाई 266 किमी (165 मील) है।

केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम की इतिहास

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी पुकारा जाता है। देवताओं की नगरी के नाम से मशहूर इस शहर को महात्मा गांधी ने नित हरा नगर की संज्ञा दी थी। इस नगर का नाम शेषनाग अनंत के नाम पर पड़ा जिनके ऊपर पद्मनाभस्वामी (भगवान विष्णु) विश्राम करते हैं। तिरुवनंतपुरम, एक प्राचीन नगर है जिसका इतिहास 1000 ईसा पूर्व से शुरू होता है। त्रावणकोर के संस्थापक मार्त्ताण्डवर्म्म ने तिरुवनंतपुरम को अपनी राजधानी बनाया जो उनकी मृत्यु के बाद भी बनी रही। स्वतन्त्रता के बाद यह त्रावणकोर- कोचीन की राजधानी बनी।

1956 में केरल राज्य के बनने के बाद से यह केरल की राजधानी है। पश्चिमी घाट पर स्थित यह नगर प्राचीन काल से ही एक प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र रहा है। तिरुवनंतपुरम की सबसे बड़ी पहचान श्री पद्मनाभस्वामी का मंदिर है जो लगभग 2000 साल पुराना है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने के बाद से यह नगर एक प्रमुख पर्यटक और व्यवसायिक केंद्र के रूप में स्थापित हुआ है। इसकी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और शोभायमान तटों से आकर्षित होकर प्रतिवर्ष हजारों पर्यटक यहां खीचें चले आते हैं।

केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम की दर्शनीय स्थल

• श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर
• चिड़ियाघर
• तिरुवनंतपुरम वेधशाला
• वाइजिनजाम
• नेपियर संग्रहालय
• कनककुन्नु महल
• कोवलम बीच
• चाचा नेहरु बाल संग्रहालय
• अगस्त्यकूडम
• नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य और नेय्यर बांध

FAQs

केरल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?
केरल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

केरल में कौन सी भाषा बोली जाती है?
मुख्य रूप से राजकीय भाषा मलयालम सर्वाधिक बोली जाती है।

वर्तमान में केरल का मुख्यमंत्री कौन है?
पिनाराई विजयन (जन्म 21 मार्च 1944)

केरल के राज्यपाल वर्तमान में कौन है?
केरल के राज्यपाल वर्तमान में आरिफ मोहम्मद खान है।

वर्तमान में केरल की आबादी कितनी है?
2011 के जनगणना के अनुसार केरल की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 34 लाख है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब 1 करोड़ 60 लाख 29 हजार और महिलाओ की आबादी करीब 1 करोड़ 73 लाख 76 हजार के आस पास है।

केरल की स्थापना कब हुआ था?
1 नवम्बर 1956 को केरल का स्थापना हुआ था।

केरल की राजधानी कहा है?
तिरुवनन्तपुरम है और केरल का सबसे बड़ा शहर तिरुवनन्तपुरम ही है।

केरल में कुल कितने जिले है?
कुल 14 जिले है क्षेत्रफल के दृष्टि से केरल का सबसे बड़ा जिला पालक्काड़ है जो 4,480 कि॰मी2 (4.82×1010 वर्ग फुट) में है।

केरल का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?
केरल में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध भोजन साध्या, जो ओनम का मुख्य व्यंजन है इसके अतिरिक्त पुट्टू-काडला करी, अप्पम, इदियप्पम-एग करी, डोसा आदि बड़े प्रचलित है।

तिरुअनंतपुरम को केरल की राजधानी कब बनाया गया था?
तिरुअनंतपुरम को 1 नवंबर 1956 में बनाया गया था जब केरल राज्य की स्थापना की गई थी।

तिरुअनंतपुरम का अन्य उपनाम क्या है?
तिरुअनंतपुरम का अन्य उपनाम त्रिवेंद्रम है जो कि इसके रेलवे स्टेशन पर हमें लिखा मिलता है।

तिरुवनंतपुरम की भौगोलिक स्थिति कैसी हैं?
तिरुवनंतपुरम की जलवायु उष्ण कटिबंधीय है और इसके पूर्व में अरब सागर विद्यमान है।

केरल दक्षिण भारत में किस घाट पर स्थित हैं?
केरल दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट पर स्थित है।

तिरुअनंतपुरम में कौन-कौन से समुद्री बीच स्थित है?
यहां पर कोवलम बीच और वेली बीच स्थित है जो कि अरब सागर के पश्चिमी छत पर स्थित हैं।

भारत का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क कहां स्थित है?
भारत का सबसे बड़ा जूलॉजिकल पार्क तिरुअनंतपुरम में स्थित है।

तिरुअनंतपुरम के सबसे बड़ी झील कौन सी है?
फिर वन्नाप्पुरम के सबसे बड़ी झील वेल्याणी झील हैं।

केरल में कितने जिले है?
केरल में कुल 14 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से केरल राज्य का सबसे बड़ा जिला मलप्पुरम और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला वायनाड है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “केरल की राजधानी क्या है – Kerala Ki Rajdhani Kya Hai”

Leave a Comment