100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी”। धरती पर एक खूबसूरत शब्द है ‘प्यार’, जिसे इंग्रेजी में ‘Love’ कहते है। किसी व्यक्ति के लिए मजबूत या निरंतर स्नेह की भावना है प्रेम। वैसे तो प्रेम को कई तरह से परभाषित किया जा सकता है। किसी के लिए परवाह है प्यार, किसी के लिए जूनून है प्यार, कुछ भी हो पर प्यार का मनोवैज्ञानकि आधार होता है।

‘Love (प्यार या प्रेम)’ दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत घटनाओं में से एक है। लव मनुष्य एवं अन्य जीवों के जीवन का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो उन्हें बेहतर बनाने और दुनिया को खुश-नुमा नज़रों से देखने के लिए प्रेरित करता है। प्यार में कौन कैसे पड़ जाएं यह कहना मुश्किल है। प्यार करने वाले इसे शानदार अनुभव मानते है। कुछ इसे गम का पहाड़ भी मानते हैं। प्यार करने वाला इंसान पूरी तरह से बदल जाता है। वह क्रिएटिव हो सकता है या क्रिमनल बन सकता है। प्यार में पड़ कर कोई खुशी से मालामाल हो जाता है तो खून के आंसू रोता है। इस Article पर हम आपको बताएँगे — 100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी।

प्यार किसे कहते है – What is Love in Hindi

प्यार (Love) भावनाओं और व्यवहारों का एक समूह है जो अंतरंगता, जुनून और प्रतिबद्धता की विशेषता है। इसमें देखभाल, निकटता, सुरक्षा, आकर्षण, स्नेह और विश्वास शामिल है। प्यार तीव्रता में भिन्न हो सकता है और समय के साथ बदल सकता है। यह खुशी, उत्तेजना, जीवन संतुष्टि और उत्साह सहित कई सकारात्मक भावनाओं से जुड़ा है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप ईर्ष्या और तनाव जैसी नकारात्मक भावनाएं भी हो सकती हैं।

जब प्यार की बात आती है, तो कुछ लोग कहेंगे कि यह सबसे महत्वपूर्ण मानवीय भावनाओं में से एक है । फिर भी सबसे अधिक अध्ययन किए गए व्यवहारों में से एक होने के बावजूद, यह अभी भी सबसे कम समझा जाता है। उदाहरण के लिए, शोधकर्ता बहस करते हैं कि प्रेम एक जैविक या सांस्कृतिक घटना है या नहीं।

प्रेम जीव विज्ञान और संस्कृति दोनों से सबसे अधिक प्रभावित होता है। हालांकि हार्मोन और जीव विज्ञान महत्वपूर्ण हैं, जिस तरह से हम प्यार व्यक्त करते हैं और अनुभव करते हैं, वह भी प्यार की हमारी व्यक्तिगत धारणाओं से प्रभावित होता है। 100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

प्यार का परिभाषा क्या है – Definition of Love in Hindi

दूसरे व्यक्ति के लिए स्नेह, सुरक्षा, गर्मजोशी और सम्मान की मजबूत भावनाओं से जुड़ी भावनाओं , व्यवहारों और विश्वासों का एक जटिल मिश्रण है प्रेम (Love)।

प्रेम पीढ़ियों से दार्शनिकों, कवियों, लेखकों और वैज्ञानिकों का पसंदीदा विषय रहा है, और विभिन्न लोगों और समूहों ने अक्सर इसकी परिभाषा के बारे में लड़ाई लड़ी है। जबकि अधिकांश लोग इस बात से सहमत हैं कि प्यार स्नेह की मजबूत भावनाओं को दर्शाता है, इसके सटीक अर्थ के बारे में कई असहमति हैं, और एक व्यक्ति के “I Love You” का अर्थ दूसरे की तुलना में काफी अलग हो सकता है।

प्यार की कुछ संभावित परिभाषाओं में शामिल हैं:

• दूसरे की भलाई या खुशी को अपने से ऊपर प्राथमिकता देने की इच्छा।
• लगाव , स्नेह और आवश्यकता की अत्यधिक भावनाएँ ।
• नाटकीय, अचानक आकर्षण और सम्मान की भावना।
• देखभाल, स्नेह, और पसंद की एक क्षणभंगुर भावना।
• दूसरे की मदद करने, सम्मान करने और देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध होने का विकल्प, जैसे शादी में या बच्चा होने पर ।
• उपरोक्त भावनाओं का कुछ संयोजन।

दोस्तों, आपको भी मनोवैज्ञानिकों द्वारा शोध के पश्चात दिए गए “Love Psychology Facts in Hindi – लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी” तथ्यों के बारे में आवश्यक जानना चाहिए। क्योंकि इनके बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा। तो आइए जानते है — 100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी।

100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

Love Psychology Facts in Hindi

दोस्तों हर इंसान अपनी जिंदगी में किसी न किसी से जरूर प्यार करता है। प्यार की फीलिंग एक ऐसी फीलिंग है जो सबसे अलग और सबसे अच्छी मानी जाती है। अगर आपने भी किसी से प्यार किया होगा तो इस बात को आप अच्छी तरह से जानते होंगे। किसी से प्यार करना एक शानदार अनुभव है, जिसे हम सभी ने महसूस किया है। प्यार में हम खुशनुमा महसूस करते है। प्यार एक पॉजिटिव फीलिंग है जो कि हमको सकारात्मक रहने में सहायता करती है। वैसे तो प्यार की फीलिंग को शब्दों में बयां नही किया जा सकता है लेकिन प्यार के बारे में जितना बताया जाए उतना कम है।

प्यार (Love) के बारे में सभी लोगों की अपनी अपनी सोच और धारणाएं होती है लेकिन प्यार के बारे में कुछ तथ्य ऐसे होते है जो कि आपको आश्चर्यचकित कर सकते है। तो चलिए जानते है आज की इस पोस्ट में प्यार के बारे में कुछ मजेदार और रोचक तथ्य “100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी” के बारे में।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (01 – 10)

1. प्यार सचमुच अंधा होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे लोग आपके प्रेमी से क्या कहते हैं। वह आपकी नजर में हमेशा परफेक्ट होता है।
2. कुछ असाधारण शोधों में पाया गया है कि जो जोड़े एक रोमांटिक रिश्ते में प्यार और बंधन में हैं, वे तीन मिनट तक एक-दूसरे की आंखों में देखने के बाद अपनी हृदय गति को सिंक्रनाइज़ करते हैं।
3. पुरुषों को महिलाओं की तुलना में जल्दी प्यार हो जाता है। महिलाएं 15 दिन लेती हैं, पुरुष सिर्फ 8 सेकंड।
4. आप किसी को पसंद करते हैं या नहीं, यह तय करने में केवल 4 मिनट तक का समय लगता है।
5. जितना अधिक आप जिसे पसंद करते हैं उसे अनदेखा करते हैं, उतना ही आप उनके लिए गिरेंगे।
6. प्यार में पड़ना कोकीन की एक खुराक लेने जैसा है, क्योंकि दोनों अनुभव मस्तिष्क को समान रूप से प्रभावित करते हैं और उत्साह की एक समान अनुभूति को ट्रिगर करते हैं। शोध में पाया गया कि प्यार में पड़ने से कई उत्साह पैदा करने वाले रसायन पैदा होते हैं जो एक ही समय में मस्तिष्क के 12 क्षेत्रों को उत्तेजित करते हैं।
7. सच्चे प्यार के बाद दिल टूटना उतना ही दर्दनाक होता है जितना कि शारीरिक दर्द।
8. ऑक्सीटोसिन, तथाकथित प्यार या कडल हार्मोन, गले लगाने या गले लगाने के दौरान उत्पन्न होता है।
9. प्यार की शुरुआत हमेशा शारीरिक विशेषताओं से होती है ।
10. अनुसंधान ने सबूत प्रदान किए हैं कि तीव्र, दर्दनाक घटनाएं, जैसे कि ब्रेक-अप, तलाक, किसी प्रियजन की हानि, किसी प्रियजन से शारीरिक अलगाव, या विश्वासघात किसी के दिल के क्षेत्र में वास्तविक शारीरिक दर्द का कारण बन सकता है। इस स्थिति को ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम कहा जाता है।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (11 – 20)

11. विपरीत प्रकृति के लोगों को प्यार करने वाले लोग समान प्रकृति के लोगों से प्यार करने की तुलना में अधिक समय तक टिके रहते हैं।
12. यह अनुमान लगाया गया है कि रोमांटिक प्रेम, जो उत्साह, निर्भरता, पसीने से तर हथेलियों, तितलियों और समान रूप से जुड़ा हुआ है, केवल एक वर्ष तक रहता है। उसके बाद प्रथम वर्ष तथाकथित “प्रतिबद्ध प्रेम” चरण शुरू होता है। संक्रमण नवगठित जोड़ों में बढ़े हुए न्यूरोट्रॉफिन प्रोटीन के स्तर से जुड़ा हुआ है।
13. प्यार एक नशा है और यह कोकीन की तरह नशा है। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे रोकना कठिन होता है। आप हमेशा और अधिक चाहते हैं।
14. अध्ययनों से पता चलता है कि प्यार के शुरुआती चरण में लोगों में सेरोटोनिन का स्तर कम होता है, जो खुशी और कल्याण की भावनाओं से जुड़ा होता है, और कोर्टिसोल का उच्च स्तर तनाव से जुड़ा होता है।
15. जो आपके दर्द में आपके साथ रोता है वह आपको कभी नहीं छोड़ सकता।
16. इस बात के प्रमाण हैं कि जब एक पंख की तलाश की जाती है, तो शरीर शारीरिक आकर्षण के आधार पर चेहरे पर जीत हासिल करता है। हालांकि, इसके विपरीत सच है, जो एक दीर्घकालिक संबंध साथी की तलाश में हैं।
17. बस अपने प्रियतम की तस्वीर देखकर आप राहत की अनुभूति कर सकते हैं।
18. शोधकर्ताओं ने लोगों के एक समूह को देखा, और पाया कि जो लोग प्यार के बारे में सोच रहे थे उन्होंने कहा कि एक विशेष प्रकार का भोजन ईर्ष्या या कुछ तटस्थ के बारे में सोचने वालों की तुलना में मीठा था।
19. जो आपके दर्द में आपके साथ रोता है वह आपको कभी नहीं छोड़ सकता।
20. कुछ व्यक्ति जो दावा करते हैं कि उन्होंने कभी रोमांटिक प्रेम महसूस नहीं किया, वे हाइपोपिट्यूटारिज्म से पीड़ित हैं, एक दुर्लभ बीमारी जो किसी व्यक्ति को प्यार के उत्साह को महसूस करने की अनुमति नहीं देती है।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (21 – 30)

21. आप हमेशा उस व्यक्ति से संबंधित होते हैं जिसे आप अपने सर्वश्रेष्ठ गीतों से प्यार करते हैं।
22. आपके शरीर में “प्रेम की नस” है। सगाई के छल्ले अक्सर बाएं हाथ की चौथी उंगली पर पहने जाते हैं क्योंकि प्राचीन यूनानियों ने कहा था कि उस उंगली में वेना अमोरिस या “प्यार की नस” होती है, जो सीधे दिल तक जाती है।
23. कुछ लोग अपनों का नुकसान सहन नहीं कर पाते हैं और अंततः कुछ महीनों और वर्षों के बाद मानसिक या शारीरिक बीमारी के कारण मर जाते हैं।
24. कभी-कभी, आपकी भावनाएं आपके दिल पर छल करती हैं। डंप होने से अक्सर “हताशा आकर्षण” होता है, जिसके कारण एक व्यक्ति उस व्यक्ति से प्यार करता है जिसने उसे और भी अधिक डंप किया है।
25. बातूनी लड़कियां और मूक लड़के सबसे अच्छे जोड़े बनाते हैं।
26. प्यार अराजकता है। कहा जाता है कि प्यार का स्थायी प्रतीक, कामदेव (या इरोस) कैओस (“द यॉनिंग वॉयड”) से आया है और प्रेम और इच्छा की आदिम ताकतों का प्रतिनिधित्व करता है।
27. लोग कहते हैं कि रिश्ते में भरोसा बहुत जरूरी होता है। लेकिन, यह एक झूठी अवधारणा है। समय सबसे महत्वपूर्ण चीज है। समय के साथ आपके और आपके साथी के बीच विश्वास, दोस्ती और एक अविभाज्य बंधन बढ़ता है।
28. ‘लव’ संस्कृत से लिया गया एक शब्द है।
“प्रेम” शब्द संस्कृत के लुभ्यति से लिया गया है, जिसका अर्थ है “इच्छा”।
29. जिसे आप प्यार करते हैं उसके साथ 48 घंटे से अधिक समय तक बात नहीं करना आपको घर जैसा महसूस करा सकता है।
30. कुछ मनोवैज्ञानिकों का तर्क है कि हम किसी ऐसे व्यक्ति के प्यार में पड़ जाते हैं जो उस माता-पिता के समान है जिसके साथ हमारे बचपन के अनसुलझे मुद्दे हैं, इस बात से अनजान हैं कि हम वयस्कता में इस बचपन के रिश्ते को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (31 – 40)

31. उपस्थिति और सामाजिक स्थिति बिल्कुल भी मायने नहीं रखती है अगर आपने किसी को उनके अच्छे व्यवहार या अच्छे व्यक्तित्व के कारण पसंद किया है।
32. अपने जीवन में थोड़ा रोमांच जोड़ें। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि कोई पुरुष किसी महिला से खतरनाक स्थिति (और इसके विपरीत) में मिलता है, जैसे कि कांपते हुए पुल पर, तो उसके प्यार में पड़ने की संभावना अधिक होती है, जैसे कि वह उससे अधिक सांसारिक वातावरण में मिला हो, जैसे कि एक कार्यालय।
33. सच्चा प्यार अपने प्यार के साथ रिश्ते में आने के लिए 10 साल से अधिक समय तक इंतजार कर सकता है। कभी-कभी यह 50 साल से भी ज्यादा का होता है।
34. कभी-कभी, समय ही सब कुछ होता है। समय प्यार को काफी प्रभावित करता है। व्यक्तियों के प्यार में पड़ने की अधिक संभावना है यदि वे रोमांच की तलाश में हैं, घर छोड़ने के लिए तरस रहे हैं, एकाकी हैं, एक विदेशी देश में विस्थापित हैं, जीवन के एक नए चरण में गुजर रहे हैं, या आर्थिक और मनोवैज्ञानिक रूप से खुद को साझा करने या परिवार शुरू करने के लिए तैयार हैं।
35. प्यार की अनपेक्षित और अनियोजित कहानियां लंबे समय तक चलती हैं।
36. महिलाओं को टेस्टोस्टेरोन पसंद होता है। दुनिया भर में महिलाओं को महत्वाकांक्षा, शिक्षा, धन, सम्मान, स्थिति, हास्य की भावना वाले भागीदारों के साथ प्यार में पड़ने की अधिक संभावना है, और जो उनसे लम्बे हैं। महिलाएं विशिष्ट चीकबोन्स और एक मजबूत जबड़े की हड्डी को भी पसंद करती हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर से जुड़ी होती हैं।
37. अपनों के कारण आंसू हमारे जीवन में सबसे दर्दनाक एहसास का कारण बनते हैं।
38. आँख से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि केवल दूसरे व्यक्ति की आँखों में देखना प्रेम का एक प्रबल अग्रदूत है। एक प्रयोग में, विपरीत लिंग के अजनबियों को 90 मिनट के लिए एक साथ एक कमरे में रखा गया, जहां उन्होंने अंतरंग विवरण के बारे में बात की और फिर बिना बात किए एक-दूसरे की आंखों में देखा। कई लोगों ने एक-दूसरे के लिए गहरा आकर्षण महसूस किया और दो ने छह महीने बाद एक-दूसरे से शादी कर ली।
39. बस किसी अजनबी की आँखों में अधिक बार देखने से उनका नेतृत्व हो सकता है और आप दोनों को प्यार हो जाता है।
40. आकर्षण विकासवादी है। प्यार में पड़े पुरुष मस्तिष्क के दृश्य भाग में अधिक गतिविधि दिखाते हैं, जबकि प्रेम में महिलाएं मस्तिष्क के उस हिस्से में अधिक गतिविधि दिखाती हैं जो स्मृति को नियंत्रित करता है। वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि पुरुषों को यह देखने के लिए एक महिला को नेत्रहीन रूप से आकार देना होगा कि क्या वह बच्चे पैदा कर सकती है, जबकि महिलाओं को यह निर्धारित करने के लिए पुरुष के व्यवहार के पहलुओं को याद रखना होगा कि क्या वह पर्याप्त प्रदाता होगा।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (41 – 50)

41. एक सच्ची प्रेम कहानी बनने के लिए एक रिश्ते को चार महीने से अधिक समय तक चलना चाहिए।
42. धीमा और स्थिर दौड़ जीतता है। एक प्रेमालाप जितना लंबा और अधिक जानबूझकर होगा, लंबी शादी की संभावनाएं उतनी ही बेहतर होंगी। जिन लोगों के पास शुरुआत में तीव्र, हॉलीवुड-प्रकार के रोमांस होते हैं, उनके तलाक की संभावना अधिक होती है।
43. अध्ययनों से पता चलता है कि औसतन, एक क्रश केवल चार महीने तक रहता है। अगर क्रश अभी भी जारी है तो इसका मतलब है कि आप प्यार में हैं।
44. पुरुष और महिलाएं प्यार को अलग तरह से महसूस करते हैं। अपने साथी के साथ आमने-सामने बात करने पर महिलाएं अक्सर प्यार महसूस करती हैं; दूसरी ओर, पुरुष जब कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं, खेलते हैं या बात करते हैं, तो वे अक्सर भावनात्मक रूप से करीब महसूस करते हैं।
45. जिसे आप प्यार करते हैं उसे पूरे दिल से भूलने में 15 महीने और 27 दिन लगते हैं।
46. प्यार एक यात्रा है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि ज्यादातर लोग शादी से पहले लगभग सात बार प्यार में पड़ेंगे।
47. जब कोई लड़का किसी लड़की को पसंद करता है, तो वह उसकी आँखों में देखेगा। जब कोई लड़की किसी लड़के को पसंद करती है, तो वह दूर देखती है।
48. प्यार सचमुच आपको विकसित करता है।
प्यार में पड़ने की क्रिया का व्यक्ति के शरीर और दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है। यह, बदले में, लगभग एक वर्ष के लिए तंत्रिका विकास के स्तर को बढ़ाएगा।
49. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसके द्वारा वापस प्यार किया जाना, पेट में तितलियाँ होने जैसा महसूस होता है।
50. विपरीत आकर्षित नहीं करते। जो लोग समान और समान स्तर के आकर्षण के रूप में दिखाई देते हैं, वे उन लोगों की तुलना में एक साथ समाप्त होने की अधिक संभावना रखते हैं जो काफी अलग दिखते हैं। कई सामाजिक शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि लोगों ने अपने साथी या रोमांटिक रिश्तों को कैसे चुना, इसका एक पैटर्न है। यह एक मिलान परिकल्पना के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है, जो इंगित करता है कि लोग दूसरों के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं जो उनके साथ समान आकर्षण स्तर साझा करते हैं।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (51 – 60)

51. ज़्यादातर लोग अपने क्रश से नज़रें नहीं मिला पाते हैं।
52. तितलियाँ एक वास्तविक, तनाव से संबंधित, चीज़ हैं। आपके पेट में तितलियों के होने की अभिव्यक्ति एक वास्तविक भावना है जो एड्रेनालाईन की भीड़ के कारण होती है। जब और अगर आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं, तो शायद आपके पेट में तितलियों के नाचने और फड़फड़ाने की भावना से बचना मुश्किल होगा। यह लड़ाई-या-उड़ान की स्थिति के लिए शरीर की प्रतिक्रिया के रूप में होता है।
53. आप किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति आसानी से आकर्षित होने की अधिक संभावना रखते हैं जिसके साथ आपके पास कोई मौका नहीं है।
54. लाल रंग में महिला। उन कारणों के लिए जो अभी तक स्पष्ट नहीं हैं, अध्ययन लगातार दिखाते हैं कि जब एक ही महिला लाल बनाम एक अलग रंग पहनती है, तो पुरुष उसे गहरी बातचीत में शामिल करने के इच्छुक होते हैं। यह तब भी सच है जब कपड़ों की शैलियाँ अन्यथा समान हों।
55. ज्यादातर समय, लड़के पहली चाल चलते हैं। लेकिन, अगर कोई लड़की ऐसा करती है तो यकीन मानिए उस लड़की से ज्यादा आपको कोई प्यार नहीं कर सकता।
56. प्यार और सेक्स हमें अलग तरह से प्रभावित करते हैं।
शोध से पता चला है कि प्यार की सोच रचनात्मकता और अमूर्त विचारों के साथ-साथ दीर्घकालिक योजना को भी प्रभावित करती है। हालांकि सेक्स के बारे में सोचना तत्काल निर्णय लेने और क्षणिक विवरणों पर ध्यान देने को प्रभावित करता है।
57. एक महिला जो उसे “एक पुरुष की तरह महसूस करती है” वह वह महिला है जिसके लिए एक पुरुष प्यार करता है।
58. “आई लव यू” पल। सांख्यिकीय रूप से, पुरुष महिलाओं की तुलना में रिश्ते में “आई लव यू” कहने की अधिक संभावना रखते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुष भी ब्रेक-अप से भावनात्मक रूप से अधिक प्रभावित होते हैं।
59. अगर कोई इंसान आपके लिए कोई खूबसूरत गाना गाए तो वह आपको कभी धोखा नहीं दे सकता। क्योंकि प्यार से व्यक्त की गई भावनाएं कभी धोखा नहीं दे सकतीं।
60. किस करने से आपकी उम्र बढ़ती है।
माना जाता है कि जो पुरुष सुबह अपनी पत्नियों को चूमते हैं, उनके बारे में माना जाता है कि वे 5 साल तक जीवित रहते हैं।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (61 – 70)

61. आप वास्तव में उससे प्यार करते हैं, है ना? क्या मैंने एक नाम का जिक्र किया? नहीं, मैंने नहीं किया। लेकिन फिर भी, आपने उस व्यक्ति के बारे में सोचा। यह एक सामान्य मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया है।
62. प्रेम औषधि मानव पसीने से बनती है। ऐतिहासिक रूप से, मानव पसीने का उपयोग प्रेम-आकर्षित इत्र और यहां तक ​​कि प्रेम-औषधि बनाने के लिए किया जाता रहा है। हालांकि पसीने में फेरोमोन होते हैं जो आकर्षण में प्रमुख तत्व होते हैं, लेकिन इत्र और औषधि में पसीने की प्रभावकारिता सबसे अच्छी तरह से संदिग्ध होती है।
63. मनोविज्ञान के अनुसार कोई व्यक्ति शादी करने से पहले 7 बात प्यार ने पड़ता है।
64. समरूपता ही सब कुछ है। समरूपता यह है कि हमारा दिमाग सुंदरता को कैसे आंकता है। एक सममित चेहरे वाला व्यक्ति चार साल पहले सेक्स करना शुरू कर देगा, उनके चेहरे में विषमता वाले लोगों की तुलना में अधिक सेक्स, मामले और प्रेमी होंगे। सममित रूप से सामना करने वाले पुरुषों के साथ महिलाएं भी अधिक ओर्गास्म का अनुभव करेंगी।
65. एक सर्वे अनुसार पाया गया है कि ब्रेकअप के बाद किसी व्यक्ति के लिए नार्मल होना ड्रग एडिक्शन से बाहर निकलने के बराबर है।
66. एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेन स्कैन से पता चलता है कि महिलाएं पहले की तुलना में खाना खाने के बाद रोमांटिक उत्तेजनाओ
66. एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेन स्कैन से पता चलता है कि महिलाएं पहले की तुलना में खाना खाने के बाद रोमांटिक उत्तेजनाओं के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील होती हैं।
67. अगर कोई आपके बहुत ज्यादा दिल के करीब है,तो उसके द्वारा भेजे गए मैसेज में आपको उसकी आवाज सुनायी नहीं देते है।
68. आपको सहायक होना होगा। अध्ययनों से पता चला है कि रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि आप अपने साथी की खुशखबरी का जश्न कैसे मनाते हैं।
69. Psychologi के अनुसार दुनियाभर में कोई भी ऐसा आदमी नहीं जो केवल एक ही महिला से आकर्षित हुआ हो।
70. एक रब्बी ने स्पीड डेटिंग बनाई। स्पीड डेटिंग का आविष्कार 1999 में एक रब्बी द्वारा किया गया था, जो कि यहूदी परंपरा के आधार पर युवा यहूदी सिंगल्स की सभाओं की देखभाल करता था।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (71 – 80)

71. अगर कोई हमारा चाहने वाला हमें इग्नोर करता है, तो हमारे मस्तिष्क में केमिकल रिलीज होता है। जो चोट लगने पर रिलीज होता है।
72. जब कोई नए प्यार को देखता है, तो आमतौर पर सामाजिक निर्णय से जुड़े तंत्रिका सर्किट दब जाते हैं। तो एक तरह से प्यार सच में अंधा होता है।
73. एक रिसर्च के अनुसार दुनियाभर में 2% Couples अपने प्यार का इज़हार किसी मॉल या सुपर में करते है।
74. दिल ने हमेशा प्यार का प्रतिनिधित्व नहीं किया है।
दिल का प्रतीक पहली बार 1250 में प्यार को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। इससे पहले, यह पत्ते का प्रतिनिधित्व करता था।
75. नवंबर माह में सबसे ज्यादा बार “I Love You” बोला जाता है।
76. अगर आपके पास करने के लिए कुछ है तो प्यार में न पड़ें। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है: प्यार में होना आपको कम उत्पादक व्यक्ति बनाता है।
77. प्यार में पड़ने वाले लोग प्यार पड़ने के बाद अक्सर अपने दो आपसी दोस्तों से दूर हो जाते है।
78. प्यार और ओसीडी। एक गंभीर जुनूनी-बाध्यकारी विकार होने से रोमांटिक प्रेम जैव रासायनिक रूप से अप्रभेद्य है।
79. यदि आप किसी व्यक्ति के मैसेज को बार – बार खोलकर देखते है या फिर उसके Last Seen को बार – बार चेक करते है। तो आप 100% उससे प्यार करने लगे है।
80. कुछ लोग प्यार से डरते हैं। फिलोफोबिया प्यार में पड़ने का डर है।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (81 – 90)

81. जो लोग सुबह अपनी बीबी को किस करके ऑफिस जाते है, वो अमीर होते है और इससे उनकी उम्र भी बढ़ती है।
82. ऑनलाइन होने का समय। ऑनलाइन डेटिंग के जरिए मिलने वाले 23% जोड़े शादी कर लेते हैं।
83. एक अच्छी बॉडी से ज्यादा आकषर्क एक खूबसूरत चेहरा होता है।
84. बहुत सारे लोग प्यार की तलाश में हैं।
दुनिया भर में हर दिन लगभग 3 मिलियन पहली तारीखें होती हैं।
85. अगर आप किसी को प्यार से गले लग रहे है, तो आप उसके नर्वस सिस्टम को पेनकिलर दे रहे है।
86. विश्वसनीयता आपको पनपने में मदद करती है।
शोध के अनुसार, अपेक्षाकृत विवेकपूर्ण और विश्वसनीय साझेदार वाले लोग काम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, अधिक पदोन्नति अर्जित करते हैं, अधिक पैसा कमाते हैं और अपनी नौकरी से अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं।
89. रोमांटिक रिलेशशिप में रहना या रखना एक मानसिक बीमारी है। जिसे ऑब्सेसिव कंपलिसव डिसऑर्डर कहते है।
90. ब्रेक-अप से उबरना एक नशे की लत की तरह है, शोधकर्ताओं ने टूटे हुए दिल के मस्तिष्क स्कैन को देखकर पाया।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (91 – 100)

91. मनुष्य के लिए प्यार बहुत जरुरी है। क्योंकि जिन लोगों के जीवन में प्यार नहीं होता है। वे अकेलेपन का शिकार हो जाते है।
92. एक सर्वेक्षण से पता चला कि 52% महिलाओं का कहना है कि उनका पति उनका जीवनसाथी नहीं है।
93. प्यार आदमी के दिमाग पर कोकीन के नशे के बराबर असर करता है।
94. प्यार आपके जीवन का एक बड़ा हिस्सा है।
औसत मानव अपने जीवन का 6.8% किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सामाजिककरण में व्यतीत करेगा जिसे वे प्यार करते हैं, या लगभग 1,769 दिनों के बराबर।
95. एक सर्वे के अनुसार दुनिया भर में एक दिन 30 लाख अपने पार्टनर के साथ डेट जाते है।
96. आपके जन्मदिन के सूट के लिए एक वोट।
एक सर्वेक्षण के अनुसार, जो लोग बिस्तर में कुछ नहीं पहनते हैं, वे अपने रिश्तों में उन लोगों की तुलना में अधिक संतुष्ट होते हैं जो कवर करते हैं।
97. जो Couples ऑनलाइन प्यार में पड़ते है। उनमें से 23% Couples आगे जाकर शादी कर लेते है।
98. प्यार हीलिंग है। अनुसंधान से पता चलता है कि लंबे समय तक गहरे, मजबूत कनेक्शन वाले जोड़े तनावपूर्ण परिस्थितियों में या जब उनमें से एक को केवल हाथ पकड़कर दर्द का अनुभव होता है, तो एक-दूसरे को सफलतापूर्वक शांत कर सकते हैं।
99. मनोविज्ञान के अनुसार प्यार में पड़ने वाले लोग पूरी तरह अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते है। जिससे उनके कार्य करने की क्षमता भी प्रभावित होती है।
100. प्यार ही सब कुछ है। हार्वर्ड के शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किए गए 75 साल के एक अद्भुत अध्ययन से पता चला है कि प्यार वास्तव में मायने रखता है। प्रतिभागियों के आजीवन अनुभवों से पता चला कि खुशी और जीवन की पूर्ति प्यार के इर्द-गिर्द घूमती है या बस प्यार की तलाश में है।

100+ Love Psychology Facts in Hindi (101 – 105)

101. अगर कोई खास व्यक्ति आपको एक छोटा – सा भी मेसेज करता है, तो आपको किसी बड़ी समस्या से भी बहुत जल्द छुटकारा मिल सकता है और आपका मूड बदल सकता है।
102. Psychology के अनुसार जो कपल 20 सेकंड से अधिक गले मिलते है। वो एक दूसरे से बहुत प्यार करते है और उनका रिलेशन काफी लंबे समय तक चलता है।
103. प्रेम में पड़ने के बाद ‘I Love You’ करने की अधिकतम संभावना पुरुष की होती है और ब्रेकअप के बाद अधिक दर्द भी पुरुष को ही महसूस होता है।
104. एक शोध के अनुसार मनुष्य जब दर्द में होता है, तब वो अपने प्रेमी या प्रेमिका को याद करता है। जिससे उसका दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।
105. कोई व्यक्ति अगर किसी अपने प्रिय से धोखा खाता है, तो वह चाहकर भी किसी अन्य पर 100% विश्वास नहीं कर पाता है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “100+ Love Psychology Facts in Hindi – 100+ लव साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी”

Leave a Comment