Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है

Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है”।

पिछले कई वर्षो से भारतीय बाजार में महिंद्रा का नाम काफी चर्चा में है। पिछले 30 सालो से महिंद्रा ट्रैक्टर भारत का नंबर 1 ट्रैक्टर ब्रांड है।

अपनी उच्च गुणवत्ता के साथ 40 देश में अपनी पहचान रखता है ओर भारत कि सबसे बड़ी महिंद्रा ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी है, इसके साथ साथ लग्ज़री गाड़ियों की बात करे तो

Scorpio , Bolero, जायलो जेसी गाडियां जो हमेशा भारतीयों के दिलो में राज करती है या फिर भारत जेसे कृषि प्रधान देश में किसानों कि साथी मजबूत ट्रैक्टर की बात करे पहला नाम Mahindra tractor की बात जरूर होती है।

आज विश्व के 50 से भी ज्यादा देशों मे फैल चुकी है जिसने अपनी शुरुआत स्टील बनाने के व्यापार से करी थी परन्तु वर्तमान समय मे ये कंपनी स्टील बनाने के अलावा और भी कई अन्य छेत्रों में अपना लोहा बना चुकी है.

Mahindra & Mahindra Company आज के समय मे ऑटो सेंटर के नाम से भी जाना जाता है. आप सभी को बता दूँ की इस Company की शुरुआत होने की बड़ी ही दिलचस्प कहानी है। आजके Article पर आप जानेंगे — Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है।

Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है

Mahindra किस देश की कंपनी है

Mahindra कंपनी ट्रैक्टर निर्माण के मामले में दुनिया में प्रथम स्थान पर है, जबकि भारत मे इसकी गणना सबसे ज्यादा Vehicle Manufacturers में होती है।

इस निगम की स्थापना वैसे तो पंजाब के लुधियाना में हुई थी, किंतु इसका मुख्यालय वर्तमान समय मे Mumbai में स्थित है। यह संगठन Automobiles के अतिरिक्त Commercial Vehicles एवं Two-wheelers का निर्माण कर, पूरी दुनिया मे अपनी सेवाएं पहुँचाता है।

Mahindra Group इस कंपनी की Parent Company है, जबकि भारतीय बाजार में Maruti Suzuki एवं Tata Motors इसके कड़े प्रतियोगी है।

2018 में Fortune India 500 यह भारत की Top companies में 17वे स्थान पर काबिज़ थी। तो चलिए जानलेते है — Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है।

Mahindra किस देश की कंपनी है – Mahindra Kis Desh ki Company Hai

Mahindra एक भारतीय Multinational Vehicle Manufacturing कंपनी है। जिसको Mahindra & Mahindra Limited के नाम से जाना जाता है और जिसकी शुरुआत 2 अक्टूबर 1945 को लुधियाना में हुई थी।

कंपनी की स्थापना वैसे तो पंजाब के लुधियाना में हुई थी, किंतु इसका मुख्यालय वर्तमान समय मे Mumbai में स्थित है।

Mahindra कंपनी आज के समय में भारत की Top 10 कंपनियों मे से एक है आपको बता दे की इस Company की स्थापना विभाजित भारत के दो दोस्तों ने एक साथ मिलकर के की थी जिनका नाम है

“जगदीश चन्द्र महिंद्रा और मलिक गुलाम मोहम्मद” लेकिन इस कंपनी को आज इस मुकाम पर पहुंचाने के लिये सबसे ज्यादा हाथ जगदीश चंद्र महिंद्रा का है।

हालांकि मैं ये नहीं कह रहा हूँ की इस कंपनी को सिर्फ Jc. Mahindra ने ही आगे बढ़ाया है। मलिक गुलाम मोहम्मद ने भी इस कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है।

Mahindra कंपनी को पूर्व में Mahindra & Muhammed के नाम से पहचाना जाता था, क्योंकि इसकी स्थापना तीन महिंद्रा भाइयों हरीकृष्णन, जयकृष्णन, जगदीश चंद्र महिंद्रा एवं मलिक घुलम मुहम्मद ने मिलकर की थी।

इस समय महिंद्रा एंड महिंद्रा के अलावा भी कई कंपनियाँ है जो अलग अलग फिल्ड में काम करती है. जिसमे Mahindra Tractor कंपनी भी है जो कृषि से सम्बधिंत औजार बनाती है. और Mahindra & Mahindra गाडियां, बस और मिनी ट्रक आदि बनाती है।

महिंद्रा ट्रेक्टर कंपनी की शुरुआत 1962 में की गई थी और यह कंपनी 2010 में दुनिया की सबसे बड़ी और ज्यादा ट्रेक्टर सेल्लिंग कंपनी बन गई थी

इस कंपनी के ट्रेक्टर की मांग भारत से बाहर भी बहुत ज्यादा होती है. महिंद्रा ग्रुप भारत की जानी मानी कंपनी है और यह कंपनी सबसे पहले महिंद्रा एंड महिंदा के नाम से 1945 में शुरू की गई थी जो बस, ट्रक और गाडियां बनाती है।

Mahindra कंपनी का मालिक कौन है – Mahindra Company ka Malik Koun Hai

बता दे कि महिंद्रा कंपनी के संस्थापक Ghulam Muhammad, Jagdish Chandra Mahindra और Kailash Chandra Mahindra है.

इन्हीं तीनों ने मिलकर महिंद्रा कंपनी की शुरुआत सन 1945 में किया था।

वहीं वर्तमान समय में महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद गोपाल महिंद्रा (Anand Gopal Mahindra) हैं। इन्हीं के देखरेख में आज महिंद्रा कंपनी बुलंदियों को छू रही है।

इस समय महिंद्रा अलग-अलग कंपनियों की तरह काम करती है महिंद्रा के कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो ट्रैक्टर और उस में इस्तेमाल होने वाले उपकरण बनाते हैं

वही महिंद्रा थार जैसे फोर व्हीलर व्हीकल भी बनाती है जो ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में ऑफ रोडिंग के लिए जानी जाती है।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि महिंद्रा जिसे मजबूत ट्रैक्टर बनाने के लिए जाना चाहता है वह शुरुआती समय में सिर्फ जीप जैसे फोर व्हीलर बनाती थी

बाद में 1962 महिंद्रा ने ट्रैक्टर कंपनी की स्थापना की और 2010 तक आते-आते महिंद्रा दुनिया की सबसे बड़ी और ज्यादा ट्रैक्टर बेचने वाली कंपनी बन गई।

अगर आंकड़ो की बात की जाये तो, 2019 में इसकी Net income, ₹6,016 crore दर्ज की गई थी, जबकि इस दौरान इसका कुल राजस्व ₹105,806 crore मापा गया था।

अपनी मेहनत से इन आंकड़ो को बेहतर करने के लिये, इस कंपनी से करीबन 42,875 कर्मचारी जुड़े हुए है। Anand Mahindra इसके वर्तमान Chairman है,

जिनके साथ Pawan Kumar Goenka इसके Managing Director & CEO पद पर आसीन है।

इस कंपनी के विस्तार को को समझने के लिये आप केवल इतना जान ले कि, Ford India Private Limited, Mahindra Reva, Peugeot Motocycles, Pininfarina, Mahindra 2 Wheelers तथा Ssangyong Motors जैसी कंपनियां इसकी Subsidiaries है।

Mahindra कम्पनी उत्पाद वाहन कौनसा है

शुरूवात के समय में Mahindra कम्पनी स्टील का कारोबार करती थी। लेकिन समय के साथ बदलाव करते हुए मोटर वाहन निर्माण कार्य की ओर अपने कदम रखने शुरू कर दिए ओर आज भारत की सबसे बड़ी ट्रेक्टर निर्माता कंपनी है ओर इसके साथ साथ बहुत सारे लग्ज़री गाड़ियों भी इस कम्पनी में बनाई जाती है।

• Mahindra Tractor
• Mahindra Bolero
• Mahindra Commader
• Mahindra MaXX
• Mahindra Scorpio
• Mahindra Xylo
• Mahindra XUV500
• Mahindra X
• Mahindra Ronalt Logan
• Mahindra TUV 300
• Mahindra Two Wheeler Motorcycle
• Mahindra Truck, Bus

FAQs

Mahindra किस देश की कंपनी है?
Mahindra एक इंडियन कंपनी है जिसे भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना शहर से स्टार्ट किया गया था।

Mahindra कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?
Mahindra कंपनी की शुरुआत आजादी से पहले 2 अक्टूबर सन 1945 को हुई थी।

Mahindra कंपनी की सालाना कमाई कितनी है?
Mahindra कंपनी की सालाना कमाई दो हजार करोड़ से भी अधिक है।

Mahindra कंपनी विश्व के कितने देशों में चलती है?
Mahindra कंपनी दुनिया के लगभग 50 से अधिक देशों में अपना कारोबार चलाती है।

Mahindra कंपनी का ओनर कौन है?
Mahindra कंपनी का ओनर श्री आनंद महिंद्रा जी है।

Mahindra कंपनी का CEO कौन है?
Mahindra कम्पनी का CEO पवन गोयनका है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Mahindra किस देश की कंपनी है और Mahindra कंपनी का मालिक कौन है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment