15+ मूंगफली खाने के फायदे |15 + Benefits of Peanuts in Hindi

15+ मूंगफली खाने के फायदे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “15+ मूंगफली खाने के फायदे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi”।

मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स होता है। वैसे होना तो मूंगफली में कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बना देते हैं।

यह सस्ता होता है, इसलिए हर किसी के लिए यह बजट के हिसाब से भी सही है। मूंगफली में लगभग वो सभी तत्व मौजूद होते हैं,

जो बादाम में पाए जाते हैं और ये ही इसकी खूबी है जो उसे अलग बनाती है। आजके Article पर आप जानेंगे — 15+ मूंगफली खाने के फायदे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi.

15+ मूंगफली खाने के फायदे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi

मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली (Peanuts, कुछ लोग इसे बादाम भी कहते हैं) खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसके कई फायदे भी हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है। इसे खाने से ताकत भी मिलती है।

मूंगफली विटामिन E और विटामिन B 6 से भरपूर होता है। यह एक ऐसा स्वस्थ खाद्य पदार्थ है, जो न केवल वजन कम करने में सहायक है बल्कि यह प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, फाइबर और फैटी एसिड का भी एक बढ़िया स्रोत है।

मूंगफली के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह कई पुरानी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है। तो आइए जानते है — 15+ मूंगफली खाने के फाय दे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi.

15+ मूंगफली खाने के फायदे (01 – 05)

1. डिप्रेशन से बचाव में मूंगफली के फायदे

मूंगफली का सेवन डिप्रेशन की स्थिति में कुछ हद तक सुधार कर सकता है। पाठक यह बात अच्छी तरह जान चुके हैं कि मूंगफली में रेस्वेराट्रोल होता है।

रिसर्च कहती है कि यह शक्तिशाली तत्व, एंटीडिप्रेसेंट (अवसाद कम करने वाला) दवा की तरह काम कर सकता है।

रेस्वेराट्रोल का सेवन किया जाए, तो यह मस्तिष्क के हिस्सों और तंत्रिका मार्गों पर असर डाल सकता है। इसलिए, यह रेस्वेराट्रोल नामक पॉलीफेनोल, अवसाद के कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि यह रिसर्च चूहों पर की गयी है, इंसानों पर इसका प्रभाव जानने के लिए और शोध किए जाने की जरूरत है।

2. बढ़ाएं प्रजनन शक्ति

मूंगफली महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाती है। मूंगफली में फोलिक एसिड होता है। फोलिक एसिड, गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण में 70% तक गंभीर न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर देती है।

3. वजन घटाने के लिए फायदेमंद

मूंगफली वजन घटाने के लिए बढ़िया स्नैक्स है। इसमें हाई प्रोटीन और फाइबर होता है। ये दोनों पोषक तत्व वज कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं।

यह ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है और भूख को कंट्रोल करके वजन कम करता है।

5. एनीमिया की समस्या से बचाती

रोजाना मूंगफली के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, ऐसे में एनीमिया से बचाव होता है.

मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है. भीगने से इसे गुण कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं. ये डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त करती है.

मूंगफली में कई न्यूट्रिएंट्स जैसे पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैलिशयम, आयरन, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं. इसे भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

15+ मूंगफली खाने के फायदे (06 – 10)

6. स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं, तो उसके लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली खाना सही माना गया है।

इसके अंदर प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन ज्यादा समय तक जवां बनी रहती है।

चेहरे पर नजर आती झुर्रियों को कम करने के लिए मूंगफली के तेल से मालिश करें भी कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को ज्यादा समय तक यंग बनाए रखेगा।

7. कैंसर से हो सकता है बचाव

अध्ययनों से पता चला है कि मूंगफली खाने से कुछ कैंसर के खतरे को रोका या कम किया जा सकता है।

इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ई सामग्री होती है और यह रेस्वेराट्रोल का एक बढ़िया स्रोत है, एक अन्य पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट, जिसे कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कहा जाता है।

8. सर्दी-जुकाम से राहत दिलाएं

मूंगफली सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में कारगर है। यह शरीर को अंदर से गर्म रखती है। इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों को मजबूती मिलती है।

इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम से बचना चाहते हैं, तो नियमित रूप से मूंगफली खा सकते हैं।

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

अगर आपको दूध पीने में दिक्कत होती है तो यकीन मानिए मूंगफली इसका एक बेहतर विकल्प है।

10. सूजन को दूर करने में सहायक

मूंगफली स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो ओलिक एसिड से आता है – वही यौगिक जो जैतून के तेल में पाया जाता है।

मूंगफली में यह विशेष गुण कोशिकाओं में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

15+ मूंगफली खाने के फायदे (11 – 15)

11. कोलेस्ट्रॉल के लिए

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। अगर आप नियमित रूप से मूंगफली खाते हैं, तो दिल की बीमारी से बच सकते हैं।

12. डायबिटीज के खतरे को करता है कम

डायबिटीज के मामले में मूंगफली को हेल्दी स्नैक कहा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें अन्हेल्दी फैट की मात्रा नहीं होती है,

जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल रखता है। इसके अतिरिक्त, मूंगफली में मैग्नीशियम भी होता है, जो शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंट को नियंत्रित करने में मदद करता है।

13. पाचन के लिए भी अच्छी है मूंगफली

मूंगफली का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि खाना खाने के बाद अगर आप रोजाना एक 50 या 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं,

तो इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है। इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है।

14. जोड़ों और कमर दर्द से राहत

सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली का गुड़ के साथ सेवन करने से जोड़ों और कमर दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

ये शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करती है. ऐसे में आर्थराइटिस के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद है. भीगी हुई मूंगफली के दाने आंखों की रोशनी और याद्दाश्त को तेज करते हैं.

इससे शारीरिक ऊर्जा और स्फूर्ति भी बनी रहती है. व्यक्ति दिनभर खुद को काफी एनर्जेटिक महसूस करता है।

15. दिल की सेहत के लिए अच्छा

AHA जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मूंगफली को कम मात्रा में खाने से ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है,

जिसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार कहा जाता है। मूंगफली में शरीर में रक्तचाप के स्तर को कम करने की क्षमता होती है।

मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मूंगफली दिल के लिए अच्छी मानी जाती है।

NOTE : Article में दिए गए सुझाव और Tips सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (15+ मूंगफली खाने के फायदे – 15 + Benefits of Peanuts in Hindi) आपको पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment