Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”। आजकल हर किसी के पास अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल फोन होते हैं जिनमें से एक नाम है रियलमी कंपनी और आप भी उनमें से एक होंगे जो रियलमी कंपनी के फोन का इस्तेमाल करते होंगे।

लेकिन क्या आप जानते हैं – Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हमारे आज के इस लेख में (Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है) आपको Realme के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी, आपको इस लेख को अंत में पढ़ना चाहिए।

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Realme किस देश की कंपनी है

भारतीय मोबाइल बाजार में कई मोबाइल कंपनियां हैं और Realme मोबाइल कंपनी भी काफी लोकप्रिय कंपनी है। 2020 मार्केट शेयर के मुताबिक भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 14% लोग रियलमी कंपनी के हैं। तो आइए जानते हैं ये सारी जानकारी विस्तार से। Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

रियलमी किस देश की कंपनी है – Realme Kis Desh Ki Company Hai

रियलमी (Realme) एक चीनी स्मार्टफोन कंपनी है। Realme एक PETA (सबब्रांड) कंपनी है। यह BBK Electronics Corporation के अंतर्गत आता है। इसका मतलब है कि Realme कोई कंपनी नहीं बल्कि एक ब्रांड है। Realme मोबाइल के अलावा Vivo, OnePlus और Oppo जैसे मोबाइल भी BBK Electronics Corporation द्वारा बनाए जाते हैं।

Realme की स्थापना 6 मई, 2018 को “स्काई ली” द्वारा चीन में की गई थी, और इस दिन को चीन में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। Realme ब्रांड का मुख्यालय गुआंग्डोंग के पास शेन्ज़ेन में है। मोबाइल के अलावा रियलमी इयरफोन, हेडफोन, टीवी, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट वॉच और इसी तरह के अन्य सामान जैसे कई इलेक्ट्रिकल उत्पाद बनाती है जो लोगों को पसंद आते हैं।

रियलमी की स्थापना कब हुई थी?

रियलमी कंपनी की स्थापना 6 मई, 2018 को आज से 2 साल पहले चीन के ग्वांगडोंग के पास शेनझेन में हुई थी। चीन में ओप्पो के उप-ब्रांड के रूप में ब्रांड को “ओप्पो रियल” नाम दिया गया है। लेकिन बाद में इसे भारतीय बाजार में Realme के नाम से लॉन्च किया गया और फिर इस Realme कंपनी ने 2018 में अपना पहला मोबाइल फोन ‘Realme 1’ नाम से लॉन्च किया।

Realme 1 मॉडल में 6.0-इंच FHD+ डिस्प्ले है जिसमें 13MP का रियर कैमरा और 8MP का फ्रंट कैमरा है। और इसमें MTK Helio P60 चिपसेट दिया गया है। और इस फोन को Amazon India की साइट पर 3 वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। लॉन्च के बाद से 30 दिनों में 40 लाख से ज्यादा फोन बिक चुके हैं।

Realme के द्वारा लांच किया गया सबसे पहला स्मार्टफोन का नाम क्या है?

Realme ने जो सबसे पहला smartphone launch किया था उस फोन का नाम Realme 1 रखा गया था. और लोगों ने इस smartphone को बहुत पसंद किया था. और फिर इसके बाद Realme company के द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के स्मार्टफोन लॉन्च किए गए.

रियलमी का मालिक कौन है – Realme Company ka Malik Koun Hai

रियलमी कंपनी (ग्लोबल एसईओ) के मालिक और संस्थापक “स्काई ली” हैं। स्काई ली ओप्पो कंपनी के पूर्व उपाध्यक्ष थे। ओप्पो से अपना इस्तीफा देकर अपनी खुद की कंपनी बनाई और ओप्पो के सेल्स मार्केट को टार्गेट किया। उस टार्गेट को भेद कर रियलमी भारत में उभरती हुई कंपनी बनी और ओप्पो को पीछे छोड़ दिया। भारत में इस कंपनी के सीईओ “माधव सेठ” हैं। रियलमी की यह कंपनी BBK Electronics Corporation Company के अंतर्गत आती है।

रियलमी कंपनी क्या बनाती है?

Realme के Android मोबाइल फोन के अलावा, कंपनी वायरलेस इयरफ़ोन, हेडफ़ोन, स्पीकर, ब्लूटूथ स्पीकर, स्मार्टवॉच, फिटनेस बैग, बैकपैक और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रिकल उत्पाद बनाती है। इसके उत्पाद भारतीय बाजार में भी खूब बिकते हैं। क्योंकि यह कंपनी क्वालिटी प्रोडक्ट बनाती है।

Realme कंपनी के संस्थापक और सीईओ कौन है?

रियलमी (Realme) के संस्थापक स्काई ली (ली बिंगझोंग) हैं। वह Oppo Electronics के के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को Realme Mobile कंपनी की स्थापना की Realme यह मुख्या रूप से चीन से अपना सारा कारोबार संभालती है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्तिथ है।

रियलमी कंपनी में नौकरी कैसे पाएं?

Realme कंपनियों में नौकरियां हमेशा उपलब्ध नहीं होती हैं, जहां समय-समय पर भर्ती होती रहती है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। इस कंपनी में नौकरी की जानकारी के लिए आप रियलमी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। जब भी इस कंपनी के साथ अपॉइंटमेंट लिया जाता है, तो उनकी आधिकारिक वेबसाइट के नीचे एक करियर विकल्प प्रदर्शित किया जाएगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Realme कंपनी से सम्बंधित रोचक जानकारी

  • Realme कंपनी BBK Electronics के अंतर्गत आने वाली कंपनी है और BBK Electronics, Realme की पैरेंट कंपनी है।
  • Realme कंपनी के फाउंडर का नाम Sky Lee है जो की चीन देश के है और Realme कंपनी भी एक चीन की कंपनी है।
  • रियल में ने सबसे पहला फ़ोन Realme 1 बनाया था जो की उस कीमत में बहुत शानदार फ़ोन था। और Realme 1 की शुरुवाती कीमत केवल 9000 रूपए थी।
  • Realme कंपनी शुरू होने के बाद से अभी तक 45 फ़ोन को मार्किट में लॉन्च कर चुकी है।
  • Realme के CEO एक भारतीय है जिनका नाम माधव सेठ है जो की मुंबई महाराष्ट्र से है।
  • Realme अपने सभी Phones में हमेशा Update देता है और सभी Phones का UI भी एक दम सरल रखता है।
  • Realme अपने सभी Phones को केवल ऑनलाइन स्मार्टफोन मार्किट में ही बेचता है। और Realme ऑफलाइन दुकानदारों को काफी काम मार्जिन देता है यही कारन है की Realme कंपनी के Phone आपको दुकानों पर ऑनलाइन कीमत से थोड़े महंगे देखने को मिलते है।

रियलमी कंपनी हेल्पलाइन नंबर

ईमेल –

  • service@realme.com
  • order.in@realme.com
  • कॉल – 1800 102 2777

FAQs

रियलमी का हेड ऑफिस कहां है?
Realme का अपना कार्यालय है जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन, ग्वांगडोंग, चीन में है।

रियलमी कंपनी कहां है?
रियलमी एक चीनी कंपनी है।

रियलमे कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?
Realme कंपनी का मुख्यालय Shenzhen, Guangdong, चीन में है।

रियलमी कंपनी के सीईओ कौन हैं?
ग्लोबली रियलमी के सीईओ स्काई ली हैं। लेकिन भारत से एक और सीईओ हैं जिनका नाम माधव सेठ है।

रियलमे कंपनी का पेहला मोबाइल कब लॉन्च हुआ था?
रियलमे कंपनी का पेहला मोबाइल 6 मई 2018 में लॉन्च हुआ था।

रियलमे कंपनी का पेहला मोबाइल भारत में कब लॉन्च हुआ था?
रियलमे कंपनी का पेहला मोबाइल भारत में 22 नवंबर 2018 में लॉन्च हुआ था।

रियलमी का मालिक कौन है?
रियलमी कंपनी (ग्लोबल एसईओ) के मालिक और संस्थापक “स्काई ली” हैं।

Realme कंपनी का पेहला मोबाइल कोनसा है?
Realme कंपनी का पेहला मोबाइल नाम Realme 1.

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”

Leave a Comment