IPL 2024 News Today Match Tomorrow Match Mark sheet

Ipl TimeTable Prediction

60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी

By Proud Skill

Published on:

60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “Students Amazing Facts in Hindi”। इस दुनिया में अभी बहुत कुछ ऐसा है, जो आपने अभी तक नहीं देखा, सुना और पड़ा है। जिससे आप बिलकुल अनजान है। बहुत से ऐसे पहलू, घटनाएँ, रिकॉर्ड, मजेदार बातें और आकर्षक तथ्य है, जो आपको पता नहीं है इसलिए उन्हीं में से कुछ रोचक तथ्यों को मैं आपके लिए — 60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी में बता रहा हु। अगर आप रोचक तथ्य के शौक रखते है तो आप ये आर्टिकल पढ़ते रहिए क्युकी ये आर्टिकल मैंने ज्यादातर आप के लिए लिखी है और अगर आप कुछ प्रेरणादायक बातें पढना चाहते है तो आप ये पोस्ट जिंदगी बदल देने वाली — 60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी।

दोस्तों, हम सभी के मन में यह सवाल जरूर आता है काश हमारे पास ऐसा कोई तरीका होता जिसकी मदद से हम कोई भी किताब जल्दी जल्दी याद कर लेते हैं। लेकिन असलियत में जब भी हम कोई नई किताब पढ़ते हैं तब उसे पढ़ने में हमारा या तो दिमाग नहीं लगता या फिर थोड़े समय बाद हम सब-कुछ भूल जाते हैं। लेकिन साइकोलॉजी के पास ऐसे कई टिप्स और ट्रिक्स है। जिससे हम अपने समझने के ढंग को उन्नति कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम छात्रों के बारे में रोचक तथ्य (60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी) शेयर कर रहे हैं। विद्यार्थियों के लिए ये तथ्य कारगर सिद्ध हो सकते हैं। जो पढ़ाई के संबंध में इन मनोवैज्ञानिक तथ्यों को समझकर अधिक बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं।

60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी

Students Amazing Facts in Hindi

Students Amazing Facts in Hindi (01 – 10)

1. विद्यार्थी जीवन मानवीय गुणों को अंगीभूत करने का काल है।

2. एक अच्छे विद्यार्थी अपने जीवन में एक ही मूल मंत्र का पालन करते है, जो की है – संघर्ष।

3. जब भी कोई नया विषय यह जानकारी पढ़ना, समझना या याद करना हो, तो उसे छोटे-छोटे भागों में बांटकर पढ़े, इससे दिमाग आसानी से वह जानकारी याद रख पायेगा. यह प्रक्रिया chunking कहलाती है।

4. विद्यार्थी जीवन में परिश्रम करने से कभी घबराना नहीं चाहिए, जितना परिश्रम करेंगे सफलता उतनी जल्दी प्राप्त होगी।

5. एक समय में एक विषय पर फोकस की जाये, तो दिमाग उस विषय को तेजी से ग्रहण/याद करता है. यहाँ कहा जा सकता है कि दिमाग एक कंप्यूटर की तरह काम करता है. जितने ज्यादा ऐप खुले रहेंगे, कंप्यूटर उतना ही धीरे चलेगा. उसी तरह जितने ज्यादा विषय एक साथ कवर करने की कोशिश करेंगे, दिमाग उतने धीरे उसे समझ पायेगा।

6. छात्र-जीवन साधना और तपस्या का जीवन है ! यह जीवन पाँच वर्ष की आयु से शुरू होती होती है।

7. विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले केला खाना चाहिए इससे उनमें एनर्जी बनी रहती है और केले में मौजूद हाई पोटैशियम उनके दिमाग को तेज बनाता है।

8. अक्सर छात्र प्रयासरत रहते हैं कि जल्दी-जल्दी कम समय में अधिक से अधिक पढ़ लें. लेकिन मनोवैज्ञानिक शोधों में यह पाया गया है कि कम समय में अधिक पढ़ने की अपेक्षा अधिक समय में कम पढ़ना ज्यादा अच्छी तरह याद रहता है. मसलन एक रात में 10 अध्याय पढ़ लेने की अपेक्षा 5 दिन में 2 अध्याय पढ़ा जाये, तो वह लंबे समय तक और ज्यादा अच्छी तरह याद रहेगा।

9. अगर कोई विद्यार्थी अपने जीवन में सफलता चाहता है तो उसे अपने जीवन में यह पाँच गुण अवश्य लाने चाहिए – ज्ञान तृष्णा, गुरुनिष्ठा, सदा अध्ययन दक्षता, एकाग्रता और महत्वाकांक्षा।

10. किसी topic को ऐसे पढ़े जैसे आप किसी को समझा रहे हो। ऐसे में हमारा दिमाग जल्दी-जल्दी चीजों को सीखता है।

Students Amazing Facts in Hindi (11 – 20)

11. किसी विषय के संबंध में जल्दी पढ़ना हो, तो प्रारंभ और अंतिम पैराग्राफ पहले पढ़िए, फिर बीच का। यह विषय को जल्दी समझने मैं मददगार होता है।

12. सुख-दुःख, हानि-लाभ, सर्दी-गर्मी से परे होकर जब विद्यार्थी नित्य अध्ययनशील हो जाता है तब उसका जीवन सफल हो जाता है !

13 . बच्चों के स्कूल जाने वाले आयु वर्ग में धमकाना और शारीरिक झगड़ों में शामिल होना चिंता का एक प्रमुख कारण है।

14. पढ़ते समय बनाए गए नोट्स एक दिन के भीतर पढ़ लेने से उन्हें याद करने की संभावना 60% बढ़ जाती है।

15. विद्या अर्जन की चाह रखने वाला विद्यार्थी जब विनम्रता को धारण करता है तब उसकी राहें आसान हो जाती है।

15. 30-40 मिनट तक लगातार पढ़ना और फिर 10 मिनट का ब्रेक लेना यह सबसे कारगर तरीका है नई चीजों को याद रखने मे।

16. जिस फ्लेवर का च्युइंग-गम आप पढ़ते समय चबाते हैं, उसी फ्लेवर का च्युइंग-गम परीक्षा के समय चबायें, तो पढ़ा हुआ याद आने की संभावना बढ़ जाती है।

17. आचरण विकार की विशेषता है जिसे “असामाजिक” व्यवहार कहा जाएगा। इसमें आक्रामक कार्यों में शामिल होकर सामाजिक मानदंडों और दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन करना शामिल है जो लोगों या जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, चोरी और धोखेबाज व्यवहार सहित संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और निर्धारित नियमों का गंभीर उल्लंघन कर सकते हैं।

18. एक मूर्खतापूर्ण सवाल का जवाब तुरंत ताने के साथ देने वाले का मस्तिष्क स्वस्थ माना जाता है।

19. माना जाता है कि पढ़ते समय चॉकलेट खाना नये विषय याद करने में सहायक होता है।

20. इसी जीवन में नए-नए शिक्षक, सहपाठी और नया वातावरण मिलता है।

Students Amazing Facts in Hindi (21 – 30)

21. स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी मानसिक रूप से बहुत ज़्यादा मज़बूत नहीं होते हैं l एग्जाम के स्ट्रेस के कारण वो कभी-कभी डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और उन्हें आत्महत्या ही एक आखिरी रास्ता सूझता है l वो यह समझ नहीं पाते कि एग्जाम उनकी पूरी ज़िन्दगी का छोटा हिस्सा है l

22. ताज़ा फल खाने वाले बच्चों का आई.क्यू. (IQ) अन्य बच्चों के मुकाबले अधिक तेज होता है। परीक्षा के पहले केला खाना चाहिए, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ इसमें मौजूद पोटेशियम स्मरण शक्ति भी तेज करता है।

23. एक औसत व्यक्ति को किसी चीज को दैनिक आदत बनाने में लगभग 66 दिन लगते हैं।

24. एक अच्छे विद्यार्थी, जिंदगी को जिंदादिली के साथ जीते है ! इनके जीवन में संयम ही सदाचार है ! इसका परम गुण आत्मनिर्भरता है।

25. वैज्ञानिक शोधों में ज्ञात हुआ है कि नीले रंग के अलग-अलग शेड हमारा फोकस बढ़ाते हैं. इसलिए पढ़ते यह नोट्स बनाते समय आप नीले रंग के हाईलाइटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

26. अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सहज रूप से एक तुच्छ प्रश्न से निपटने के लिए व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं, उनका दिमाग स्वस्थ होता है।

27. मस्तिष्क पर अधिक जोड़ना न लगाएं सीमा से अधिक किया गया प्रयास तनाव उत्पन्न करता है और तनाव मस्तिष्क को कमजोर कर देता है। जिससे हमारे याद रखने की प्रक्रिया रुक जाती है। ऐसी स्थिति में हमें जो याद रहता है हम वही भूलने लगते हैं।

28. दिमाग हर समय एक जैसा नहीं चलता। कभी यह तेजी से समझता है, तो कभी धीमी गति है। कब किस समय किसका दिमाग तेज चले, यह हर व्यक्ति अनुसार अलग-अलग होता है। किसी का दिमाग सुबह एक समय तेज चलता है और वह अच्छी तरह विषय समझ पाता है, तो किसी का रात का समय. अब आपको अपने अनुभवों से अपना समय स्वयं नियत करना होगा।

29. जिन बिद्यार्थी में अपराध बोध की गहरी भावना होती है, वे अपने आसपास के लोगों की भावनाओं और चिंताओं को पहचानने में बेहतर होते हैं।

30. एग्ज़ाम से पहले अगर हम स्ट्रेस में होते हैं तो हमारे सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है l जब कि एग्जाम के दौरान हमारा Presence of Mind चरम पर होना चाहिए l जो तभी हो सकता है जब हम शांत दिमाग से पेपर दें l इसलिए एग्जाम के दौरान हमे स्ट्रेस से कोसो दूर रहना चाहिए।

Students Amazing Facts in Hindi (31 – 40)

31. जगह बदल-बदल कर पढ़ना एक ही जगह पर लगातार बैठकर पढ़ने से बेहतर है।

32. एक अच्छे विद्यार्थी ‘काल्ह करे सो आज कर’ की नीति पर विश्वास करते है ! ये हमेशा समय का सदुपयोग तथा अनुशासन का पालन करते है !

33. अगर आप पढ़ाई करते समय chewgum चबा रहे हैं। और समान flavor का chewgum परीक्षा के दौरान चबाते है। तो आपके सभी चीजें याद रखने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

34. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शास्त्रीय संगीत (Classical Music) के कुछ प्रकार पढाई की एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक ऐसा भी पता चला हैं की लयबद्ध पृष्ठभूमि शोर (rhythmic background noise) ध्यान केंद्रित करने के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन मेरी सलाह हैं की आप music ही ना सुनें।

35. रट्टा लगाने की जगह किसी को समझाते हुए पढ़ने से दिमाग विषय को बेहतर तरीके से ग्रहण करता है। इसलिए अकेले भी पढ़ते समय खुद को समझाते हुए पढ़ने से विषय जल्दी समझ में आता है और याद भी रहता है।

36. हम स्वाभाविक रूप से दूसरे विचारों वाले हैं। क्योंकि अन्य लोग अनुमोदन नहीं करते हैं।

37. जिस तरह आग में तपे बिना सोना शुद्ध नहीं होता है उसी प्रकार बिना कष्ट उठाये विद्या प्राप्त नहीं होती है !

38. अगर आप जल्दी-जल्दी अध्ययन करना चाहते हैं तब किसी भी टॉपिक का पहला और अंतिम पैराग्राफ पढ़िए इसके बाद मिडिल का पैराग्राफ पढ़िए। ऐसा करने से आपको पूरे टॉपिक के बारे में जल्दी आईडिया लग जाएगा।

29. अक्षरों के मुकाबले चित्र देखकर समझना दिमाग के लिए अधिक आसान होता है। चित्र पढ़ाई के प्रति दिलचस्पी भी बढ़ाते है और समझने में भी आसान होते हैं।

40. वह धैर्य, साहस, ईमानदारी, लगनशीलता, गुरुभक्ति, स्वाभिमान आदि जैसे गुणों को धारण करता हुआ जीवन पथ पर बढ़ता ही चला जाता है।

Students Amazing Facts in Hindi (41 – 50)

41. आप पढाई कहाँ पर करें? वहां, जहाँ पर आप अच्छा महसूस करते हो। कोई एसी जगह जहाँ पर आपको पढाई के लिए जरुरी सभी चीजें आसानी मिल जाए और जो अच्छी तरह से सुसज्जित हो। आपको अपनी जगह से फिर से उठाना न पड़े।

42. अपनी स्मृति को बनावटी सहायता देने पर सदैव दूर रहे। जैसा किसी काम का नाम याद रखने के लिए आपके फॉर “कानपुर “कहते हैं या संख्या के साथ किसी रंग का अथवा वस्तु को जोड़ते हैं तो गलती करते हैं इससे आपके मस्तिष्क पर अनावश्यक बोझ पड़ता है जो भी चीज याद करनी है उसे उसी रूप में केवल उसी को ज्यों का त्यों याद कर ले।

43. पढ़ाई करते वक्त चॉकलेट खाने से जल्दी याद रहता है।

44. थकावट या नींद न आने के बावजूद किसी और की जम्हाई लेना एक सामान्य घटना है। इसकी संक्रामकता के बारे में मिथकों में से एक यह है कि लोग सहानुभूति व्यक्त करने के लिए इसे ‘पकड़’ लेते हैं।

45. कोई भी व्यक्ति लगातार बीस मिनट से ज्यादा नहीं पढ़ सकता। पढ़ते समय हर बीस मिनट के बाद कुछ समय का ब्रेक लेकर माइंड को रिफ्रेश करना अच्छी फोकस्ड स्टडी के लिए आवश्यक है।

46. सबसे जरुरी है प्रैक्टिस…प्रैक्टिस…और…प्रैक्टिस। लेकिन कई बार पढाई में गलती करना भी फायदेकारक है। मतलब की गलतियाँ हमे ज्यादा याद रहती हैं। इसके आलावा किसी भी विषय के 100 या 50 गुणों के टेस्ट लिखना भी ज्यादा फायदेमंद हैं।

47. विद्यार्थी जीवन में गुण-अवगुण, अच्छा-बुरा, पाप-पुण्य, धर्म-अधर्म आदि की पहचान करनी होती है !

48. आप अपनी स्मृति पर विश्वास करें। कभी भी यह न सोचें कि आपकी स्मरण-शक्ति क्षीण है। आप जो कुछ याद रखना चाहते हैं, याद नहीं रहता। बल्कि यह सोचें की अब आप जो भी याद रखना चाहेंगे, याद रहेगा। आपकी स्मरण-शक्ति इतनी क्षीण नहीं जितनी आप समझ बैठे थे। आप निरंतर तीव्र स्मरण शक्ति को स्थायी बनाने जा रहे हैं।

49. एक अध्ययन के दौरान students के दो group किए गए। दोनों groups को एक ही topic दिया गया। लेकिन एक group के students को कहा गया की आपको इस विषय का test देना हैं, और दूसरे group के students को बताया गया की आपको इस विषय को दूसरे students को समझाना है। दोनों में से जिस group के students को पढ़ाने के लिए बोला गया था उनकी उस विषय में तैयारी और understanding काफी अच्छी थी, क्योंकि जब आप किसी विषय को पढ़ाने की उम्मीद रख के तयारी कर रहे हैं तब आपका दिमाग जानकारी का आयोजन एक अधिक logical और well manner तरीके में करता हैं.

50. एक औसत व्यक्ति का दिमाग 30% बार भटकता है।

Students Amazing Facts in Hindi (51 – 60)

51. पढ़ाई करते समय चॉकलेट खाना आपको और ज्यादा स्मार्ट बना सकता है ऐसा करते समय हम नई चीजों को बहुत जल्दी सीख लेते है।

52. Einstein ने कहा था – “If you can’t explain it simply, then you don’t understand it well enough” – मतलब की अगर आप किसी चीज को आसानी से समझा नहीं सकते हैं तो आप उसे अभी अच्छी तरह से समझे नहीं हैं।

53. जब कोई व्यक्ति अपने प्रिय व्यक्ति को देखता है तो उसकी आंख की पुतली 45% तक बढ़ जाती है।

54. एक शोध की मानें तो 73% कॉलेज के छात्र नींद की समस्या से जूझते हैं। नींद को भगाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है।

55. बिना किसी उद्देश्य के अध्ययन करने की बजाय किसी एक topic को चुनिए और उसे अच्छे से पढ़ लें।

56. हम अक्सर ज्ञान को 3-4 वस्तुओं के वर्गों में विभाजित करते हैं। भारतीय फोन नंबर 984-973-2543 है। प्रत्येक खंड में 3-4 बिट्स के साथ तीन ब्लॉक।

57. परीक्षा से पहले आप उन चीजों को किसी नोटबुक में लिख डालिए। जिन चीजों कि आपको चिंता सता रही है। ऐसा करने से कुछ समय के लिए हमारा दिमाग focused हो जाता है। और हमारे अंदर गजब की सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

58. ज्यादातर लोग अपने कई घंटे एक ही विषय को बार बार पढने में और अपने पाठ्यपुस्तक को highlight करने में खर्च कर देते हैं। एक अध्ययन से यह पता चला है की यह चीजें पढाई के लिए एकदम बेअसर हैं। इससे topic को समझने में किसी भी तरह का improvement नहीं होता है। यह तरीका आपका ध्यान कम important topic की ओर ज्यादा ले जाता है।

59. हम किसी भी बड़े पैमाने पर वाक्य को तब तक समझ सकते हैं जब तक कि शब्दों के अंतिम और पहले अक्षर सही जगह पर हों।

60. दिमाग तेज करने के लिए दही खाये क्योंकि दही में अमीनो अम्ल होता है जिससे टेंशन कम होता है और दिमाग की क्षमता बढ़ती है।

Students Amazing Facts in Hindi (61 – 70)

61. पूरी रात पढ़ना बहुत जरुरी है यह बात एक परखी हुई पद्धति है जिससे आपका पढाई का level ऊपर आ सकता है। केवल पढाई ही नहीं बल्कि आप swimming, tennis और singing में भी इस तरीके को अपना कर उनमें जल्दी महारत हांसिल कर सकते हैं।

62. कई माता-पिता सोचते हैं कि एक संभावित चुनौतीपूर्ण व्यवहार “बच्चा” होने का एक हिस्सा है। जबकि अन्य पेशेवर मदद या मार्गदर्शन के लिए जाने से हिचकते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि बच्चे के पास कोई “चुनौती” है या वे खुद को दोष देते हैं और इसे दूर करने का प्रयास करते हैं।

63. Notes बनाने के 1 दिन के अंदर पढ़ लेने से आप उन्हें 60% से ज्यादा याद कर लेते हैं।

64. सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं की काफी लंबे समय तक पढाई करने की बजाय आप थोड़े वक़्त तक ही पढ़े। क्योंकि कई अध्ययनों में थोड़े वक़्त की या टुकडो में की गई पढाई ज्यादा फायदेकारक साबित हुई है। आप अपनी पढाई करने के समय को छोटे छोटे हिस्सों में बाट दे। कभी भी बहुत ही लंबे समय तक ज्यादा पढाई मत करे, मतलब की आपके किसी विषय या unit के लिए 10 घंटे रट्टा मारने से तो अच्छा हैं की आप कुछ हफ्तों तक उसे 1 घंटा ही पढ़े। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा दिमाग छोटे छोटे हिस्सों में की गई पढाई को एक बड़े हिस्से में की गई पढाई की तुलना में ज्यादा जल्दी याद रख पाता है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “60+ Students Amazing Facts in Hindi – 60+ स्टूडेंट्स अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी”

Leave a Comment