IPL 2024 News Today Match Tomorrow Match Mark sheet

Ipl TimeTable Prediction

एक अक्टूबर से टैक्स और महंगाई में भारी बदलाव, जानिए कैसे बचाये अपने पैसे?

By Proud Skill

Updated on:

एक अक्टूबर से टैक्स और महंगाई में भारी बदलावहर महीने की शुरुआत में देश में कई बदलाव होते हैं। कई चीजों के दाम बढ़ते हैं तो कई के घटते हैं। ऐसे में अक्टूबर की शुरुआत होने जा रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। इन बदलावों का असर शेयर बाजार से लेकर आपको घर के रसोई गैस तक देखने को मिल सकता है। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि देश में वो कौन से बड़े बदलाव हैं।

गैस सिलिंडर की दाम में हुई बढ़ोतरी।

सबसे पहले बात कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में यह अब ₹209 महंगा होकर एक हज़ार ₹731.50 का हो गया है। पहले सिलेंडर एक हज़ार ₹522 में मिल रहा था। वहीं कोलकाता में सिलेंडर एक हज़ार ₹636 की जगह एक हज़ार ₹839.50 का हो गया है।

14.9 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। केंद्र सरकार ने पिछले महीने घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में ₹200 की कटौती की थी। दिल्ली में अभी यह ₹903, भोपाल में  ₹908, जयपुर में ₹906 में मिल रहा है। 1 अक्टूबर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट की अहमियत बढ़ गई है। नए नियम के तहत बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, वोटर आईडी, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, पासपोर्ट, आधार बनवाने के साथ साथ कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर किया जा सकेगा।

ब्याज दर में भी हुई बहुत अत्यधिक बढ़ोतरी।

केंद्र सरकार ने अक्टूबर, दिसंबर के लिए आज पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी की है। अब पांच साल की आरडी पर, ब्याज दरें 6.5% सेबढ़ाकर 6.7% कर दी गई हैं। अन्य सभी स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरें जुलाई सितंबर की तरह ही रखी गई है। सबसे ज्यादा 8.2% ब्याज सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर मिल रहा है। भारत में आज से वीकल्स का क्रैश टेस्ट शुरू हो गया है।

यह भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तय नॉर्म्स पर एजेंसी कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देगी। इस टेस्ट में कारों को 0 से 5 स्टार तक की रेटिंग दी जाएगी। शून्य स्टार का मतलब अनसेफ और पाँच स्टार का मतलब पूरी तरह सेफ माना जाता है।

ऑटोमोबाइल के सेक्टर में बहुत हुई बढ़ोतरी।

अब तक ऑटोमेकर्स ने कारों के करीब 30 मॉडलों को टेस्ट के लिए रजिस्टर कराया है। आज से हीरो मोटोकॉर्प की प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक करिज्मा एक्स एम आर सात हज़ार रुपए महंगी हो गई है। हीरो करिज्मा एक्स की एक्स शोरूम कीमत ₹1,72,900 से बढ़कर ₹1,79,900 हो गई है। हजार रुपए की टोकन मनी देकर यह बाइक बुक कर सकती है। इसकी डिलीवरी इसी फेस्टिव सीजन में शुरू हो जाएगी।

टाटा मोटर्स ने कमर्शियल व्हीकल्स की कीमतों में इजाफा करने का एलान किया है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि कमर्शियल व्हीकल के अलग अलग मॉडल्स और वेरिएंट्स की कीमतों में एवरेज 3% की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री में भी टैक्स बढ़ा।

ऑनलाइन गेमिंग पर 28% गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी लगेगा। ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसीनो पर अब से 28% जीएसटी चुकाना होगा। इससे पहले तक ज्यादातर ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म 18% जीएसटी लगता था। आपको बता दें की देश के 40 करोड़ लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं। वही भारत में कई सारे ऑनलाइन काशीनो गेम्स एप्लीकेशन है जहाँ लोग पैसे निवेश करते हैं और काशीनो वाले गेम्स खेलते हैं।

Leave a Comment