अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai

1
163

अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai”। अमेजन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट (वर्षावन) है। दुनिया का 20% ऑक्सीजन यहीं से आता है, इसलिए इसे ‘पृथ्वी का फेफड़ा’ भी कहते हैं। अमेज़न के जंगल 9 देशों से होकर गुज़रते हैं। इन जंगलों का करीब 60 फ़ीसदी ब्राज़ील। इस जंगल के बारे में कहा जाता है कि अगर ये कोई देश होता, तो दुनिया का 9वां सबसे बड़ा देश होता।

आपको बता दें कि प्रृथ्वी पर जितने जीव हैं, उसके एक तिहाई को एक साथ आप अमेज़न के जंगलों में ही देख सकते हैं। अमेज़न जंगल में 4 अरब से भी ज्यादा पेड़ है, जिसमें 17 हज़ार से ज़्यादा पेड़ों की अलग-अलग प्रजातियां हैं। यह पेड़ इतने बड़े और घने है कि सूर्य की रोशनी भी धरती तक नहीं पहुंच पाती। क्या आपको पता है कि विश्व में फैले जंगलों का 62 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ अकेले अमेज़न राइनफारेस्ट का है, और अमेज़न का जंगल पुरे विश्व के कुल क्षेत्रफल का 4 प्रतिशत हिस्सा है। आज हम बात करेंगे — अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai

अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai

Join Our Telegram Channel
अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है

अमेज़ॅन जंगल दक्षिन अमेरिका का ब्राज़ील के आसपास देशों में मजूद एक नम चौड़ी पत्ती वाला उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, जो दक्षिण अमेरिका के अधिकांश अमेज़ॅन बेसिन को कवर करता है। इस बेसिन में 7,000,000 बर्गकिमी (2,700,000 वर्ग मील) शामिल है। जिसमें से 5,500,000 बर्गकिमी (2,100,000 वर्ग मील) वर्षावन द्वारा कवर किया गया है । इस क्षेत्र में नौ राष्ट्रों से संबंधित क्षेत्र और 3,344 औपचारिक रूप से स्वीकृत स्वदेशी क्षेत्र शामिल हैं । अंग्रेजी में इसे के अमेजन रेनफारेस्ट भा अमेजोनिया भी कहा जाता है।

अमेज़न की अधिकांश जंगल ब्राजील के अंतर्गत 60% वर्षावन के साथ, पेरू में 13%, कोलंबिया 10% के साथ, और बोलीविया , इक्वाडोर , फ्रेंच गुयाना , गुयाना , सूरीनाम और वेनेजुएला में मामूली मात्रा में है । चार राष्ट्रों में उनके प्रथम स्तर के प्रशासनिक क्षेत्रों में से एक के नाम के रूप में “अमेजन” है और फ्रांस अपने वर्षावन संरक्षित क्षेत्र के लिए ” गुयाना अमेज़ोनियन पार्क ” नाम का उपयोग करता है।

अमेज़ॅन इस ग्रह के शेष वर्षावनों के आधे से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया में उष्णकटिबंधीय वर्षावन का सबसे बड़ा और सबसे जैव विविधता वाला पथहै, जिसमें अनुमानित 390 अरब व्यक्तिगत पेड़ 16,000 प्रजातियों में विभाजित हैं। 350 विभिन्न जातीय समूहों के 30 मिलियन से अधिक लोग अमेज़ॅन में रहते हैं, जो 9 विभिन्न राष्ट्रीय राजनीतिक प्रणालियों में विभाजित हैं और 3,344 औपचारिक रूप से स्वीकृत स्वदेशी क्षेत्र हैं। स्वदेशी लोग कुल आबादी का 9% बनाते हैं, जिसमें 60 समूह बड़े पैमाने पर अलग-थलग रहते हैं।

अमेज़न जंगल कहाँ पर स्थित है

अमेज़न जंगल मुख्य रूप से दक्षिन अमेरिका का अमेज़ॅन नदी द्वारा 1100 सहायक नदियों के साथ एक बेसिन में है। अमेज़न के जंगल 9 देशों से होकर गुज़रते हैं. इन जंगलों का करीब 60 फ़ीसदी ब्राज़ील, 13 फ़ीसदी पेरू, 10 फ़ीसदी कोलंबिया और बाकी का हिस्सा इक्वाडॉर , गुयाना, वेनेज़ुएला, बोलिविया, सूरीनाम और फ्रेंच गुयान से होकर गुज़रता है।

अमेज़न जंगल का भौगोलिक स्थिति कैसे है

अमेज़ॅन नदी बेसिन के पश्चिम में एंडीज पर्वत में शुरू होती है , इसकी मुख्य सहायक नदी मारनोन नदी और पेरू में अपुरिमैक नदी है । अमेज़ॅन के वाटरशेड में उच्चतम बिंदु येरुपाजा की दूसरी सबसे बड़ी चोटी है जो 6,635 मीटर (21,768 फीट) है। अटलांटिक महासागर में गिरने से पहले लगभग 6,400 किमी (4,000 मील) की लंबाई के साथ , यह दुनिया की दो सबसे लंबी नदियों में से एक है । वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि अमेज़ॅन नील नदी से भी लंबा है, लेकिन इसकी सटीक लंबाई के बारे में बहस जारी है। अमेज़ॅन सिस्टम किसी भी नदी प्रणाली के पानी की सबसे बड़ी मात्रा का परिवहन करता है, जो नदियों द्वारा महासागरों में ले जाने वाले कुल पानी का लगभग 20% है।

अमेज़न जंगल सें जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मनुष्य को जंगली जानवरों पर जंगल के बारे में सुनकर डर जरूर लगता है , लेकिन हर मनुष्य इन सब के बारे में इनसे जुड़ी हर जानकारी लेने को तैयार रहता है। टीवी पर डिस्कवरी तथा एनिमल प्लैनेट जैसे चैनलों पर दिखाई जाने वाली वाइल्ड लाइफ को देखने के लिए हर किसी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है , ओर बड़े एक्टिव होकर देखते है। आज हम ऐसे ही एक अनूठे स्थान के बारे में बताने जा रहे है जो कि एक बेहद रोमांच से भरा है।

1. अमेजन जंगल को लगभग 16 हजार पेड़ो कि प्रजातियों ओर 390 बिलियन पेड़ो का घर कहा जाता है ।
2. अमेजन जंगल में स्थित अमेजन नदी वर्षा के दौरान भयानक रूप ले लेती है ओर 190 किलोमीटर तक चोड़ी हो जाती है।
3. विश्व का सबसे ख़तरनाक ओर बड़ा सांप एनाकोंडा भी अमेजन वर्षावन ओर अमेजन नदी में ही पाया जाता है ।
4. बताया जाता है कि अमेजन के जंगल की खोज आज के 11200 वर्ष पहले हुई थी। बताया जाता है अमेजन वर्षावन का अस्तित्व 5.5 करोड़ से है।
5. अमेजन जंगल को वर्षा वनों का राजा कहा जाता है ।
6. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेजन वर्षावन को विश्व का एक देश घोषित कर दिया जाए तो यह विश्व का 9वा सबसे बड़ा राष्ट्र होगा ।
7. अमेजन जंगल विश्व का सबसे बड़ा वर्षा वन है । जहा अनेकों अनूठे जीव जंतु निवास करते है।
8. अमेजन जंगल का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं के अमजोंस नाम से लिया गया है , जिसका शाब्दिक अर्थ है “महिला योद्धाओं कि दौड़”।
9. अमेजन जंगल में एक शहर स्थित है जिसे विश्व की सीक्रेट सिटी के नाम से भी जाना जाता है ।
10. अमेजन जंगल में आज भी ब्राजील कि 240 जनजातियां निवास करती है ।
11. वर्ष 2008 में नार्वे देश ने अमेजन वर्षावन को बचाने के लिए 1 बिलियन डॉलर का दान दिया था।
12. अमेजन जंगल इतना घना है कि यहां की धरती पर सूर्य की किरणे नहीं पहुंच पाती है।
13. यह सिटी अमेजन वर्षावन के बीच काफी दुर्गम स्थान पर बसा हुआ है जिसकी आबादी लगभग 4लाख से ज्यादा है ।
14. बताया जाता है कि यह सुखा पिछले 100 वर्षों का सबसे भयंकर सुखा था।
15. वर्ष 2010 में अमेजन में भयंकर सुखा पड़ा जिसके कारण अमेजन वर्षावन पर बहुत बुरे प्रभाव देखने को मिले।
16. अमेजन नदी इतनी बड़ी होने के बावजूद भी इसके उपर एक भी पुल नहीं है ।
17. अमेजन नदी की 1100 से ज्यादा सहायक नदिया है ।
18. अमेजन नदी अपवाह तंत्र के हिसाब से विश्व की सबसे बड़ी नदी है जिसकी लंबाई 6400 किमी है ।
19. अमेजन नदी को अमेजन वर्षावन का ऑक्सीजन भी कहा जाता है ।
20. अमेजन वर्षावन में स्थित विशाल नदी जिसे विश्व में अमेजन नदी के नाम से जाना जाता है , यह नदी अमेजन वर्षावन के बीच से होकर गुजरती है ।
21. अमेजन जंगल में 3000 फूलों की प्रजातियों की खाने के रूप में खाया जाता है , यहां लगभग 70% औषधीय पोधे मौजूद है।
22. मानव की जीवनयापन गेस ऑक्सीजन होती है जो पर्यावरण में 21% उपलब्ध है । लेकिन क्या आपको पता है विश्व कि 20% ऑक्सीजन का उत्पादन अमेजन जंगल से होता है।
23. आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व में पाई जाने वाली 10 में से 1 प्रजाति अमेजन वर्षावन में पाई जाती है।
24. अमेजन के जंगलों में कीड़े मकोड़े की 25 लाख प्रजातियां पाई जाती है जिनमे विश्व की सबसे जहरीले कीड़े भी शामिल है।
25. अमेजन वर्षावन में पूरे विश्व की 10 प्रतिशत जीव जंतु की प्रजातियां यही पाई जाती है।
26. अमेजन जंगल का 13 प्रतिशत भाग पेरू में है। तथा अन्य भाग कोलंबिया , वेनेजुएला, इकेडोर , बोलीविया , गुयाना , सूरीनाम , ओर रफ्रेंच देशों में है।
27. अमेजन वर्षावन का क्षेत्रफल लगभग 21 लाख वर्ग मील है , जिसका 60 प्रतिशत भाग ब्राजील में है ।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (अमेजन जंगल का क्षेत्रफल कितना है – Amazon Jungle Ka Kshetrafal Kitna Hai) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here