100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में

100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे 150+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में. दोस्तों, आज हम हाल फिलहाल में ही हुई कुछ ऐसी नई रोचक जानकारी के बारे में जानने वाले हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। ये “100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में” को जानने के बाद आपको कहीं और ट्रेंडिंग जानकारी प्राप्त करने के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में

Trending Facts in Hindi

लगभग 200 देशों और 7.8 बिलियन से अधिक लोगों (प्लस पौधों, जानवरों और अन्य जीवों) के साथ, दुनिया दिलचस्प, मजेदार और आकर्षक तथ्यों से भरी है। उदाहरण के लिए, कीवी की भूमि में, आप ग्रह पर पालतू जानवरों के मालिकों की उच्चतम सांद्रता पाएंगे। और निकारागुआ में, आपको बैंगनी रंग दिखाने वाले दुनिया के केवल दो झंडों में से एक मिलेगा। दुनिया और इसकी लगातार बढ़ती आबादी के बारे में अधिक तथ्यों के लिए भूख लगी है ? पृथ्वी के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में कुछ रोचक सामान्य ज्ञान जानने के लिए “100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में” आगे पढ़ें।

100+ Trending Facts in Hindi (01 – 10)

1. हर सेकेंड में करीब दो लोगों की मौत होती है।
जबकि पृथ्वी पर हर सेकंड चार बच्चे पैदा होते हैं, ऐसा अनुमान है कि लगभग दो लोगों की मृत्यु हो जाती है एक ही समय मेंइसका मतलब है कि हर मिनट 105 लोग मरते हैं, हर घंटे 6,316 लोग मरते हैं, हर दिन 151,600 लोग मरते हैं और हर साल 55.3 मिलियन लोग मरते हैं। क्षमा करें, दोस्तों—सभी रोचक तथ्य मज़ेदार नहीं होते!
2. क्या आपको पता पता है कि नार्वे दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहाँ अगर किसी व्यक्ति की नौकरी चली जाती है तो सरकार उसे तबतक सैलरी देती है जब तक उसे दूसरा कोई जॉब न मिल जाये।
3. 37 मिलियन निवासियों के साथ टोक्यो दुनिया का सबसे बड़ा शहर है। अगला सबसे बड़ा शहर दिल्ली, भारत, (जनसंख्या 29 मिलियन) और शंघाई, चीन (जनसंख्या 26 मिलियन) है।
4. क्या आप जानते हैं कि भारत के विराट कोहली की पूरे पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के आय से अधिक है?
5. न्यूज़ीलैंडवासियों के पास प्रति परिवार किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक पालतू जानवर हैं।
6. क्या आप पहले से जानते थे कि अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी के घर के ऊपर से प्लेन नहीं उड़ सकता है?
7. महासागरों में लगभग 200,000 विभिन्न वायरस होते हैं। अगली बार जब आप बड़े नीले समुद्र में डुबकी लगाने का मन करें, तो आप इस तथ्य के बारे में नहीं सोचना चाहेंगे कि प्रतीत होता है कि प्राचीन पानी लगभग 200,000 विभिन्न प्रकार के वायरस का घर है।
8. हाल ही में चीन में आयोजित एक हैकर्स की प्रतियोगिता में चीन के हैकर्स ने सिर्फ 15 सेकेंड में iPhone 13 को हैक कर दुनिया को हैरान कर दिया था।
9. पृथ्वी पर सभी चींटियों का वजन सभी मनुष्यों के बराबर है। पृथ्वी पर जीवित लोगों की कुल आबादी 8 अरब तक भी नहीं पहुंची है। साथ ही, किसी भी समय 10 क्वाड्रिलियन (10,000,000,000,000,000) व्यक्तिगत चींटियां रेंग रही हैं।
10. आपको आपको पता है कि दुनिया के सिर्फ 4 ही ऐसे देश है, जिनकी जनसंख्या उत्तर प्रदेश से ज्यादा है? चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया।

100+ Trending Facts in Hindi (11 – 20)

11. केवल दो देश ऐसे हैं जिनके नाम “The” से शुरू होते हैं। केवल गाम्बिया और बहामास में औपचारिक रूप से उनके नाम में “द” शामिल है।
12. आप सच-सच बताना कि आपको किस उम्र में मालूम चला कि Newspaper का मतलब North East West South Past And Present Event Reports होता है।
13. फेसबुक के यूजर्स की संख्या अमेरिका, चीन और ब्राजील की कुल आबादी से ज्यादा है। वास्तव में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2 अरब सक्रिय उपयोगकर्ताओं का खाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और ब्राजील की संयुक्त जनसंख्या से अधिक है।
14. क्या आपको पता है कि 10 वर्ष का काजी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला लड़का है? उसने सिर्फ 2020 में 217 करोड़ रुपये से भी अधिक कमाई की है।
15. वैश्विक वयस्क साक्षरता दर लगभग 86% है। यूनेस्को के अनुसार, प्रत्येक पीढ़ी के साथ, अधिक से अधिक लोग पढ़ना सीख रहे हैं। इन दिनों, दुनिया भर में लगभग 86% वयस्क अपने दम पर एक किताब का आनंद लेने में सक्षम हैं।
16. आपको जानकर हैरानी होगी कि Facebook में केवल नीला और सफेद रंग ही क्यों है, क्योंकि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस है। जिसके चलते उनको ठीक से केवल नीला और सफेद रंग ही दिखाई पड़ता है।
17. 41 देश ऐसे हैं जो सांकेतिक भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देते हैं। दुनिया भर में लगभग 72 मिलियन बधिर लोगों का अनुमान है। लगभग 300 विभिन्न सांकेतिक भाषाएँ भी हैं – जिनमें अमेरिकी सांकेतिक भाषा और अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा शामिल हैं – साथ ही साथ 41 देश जो उन्हें एक आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देते हैं।
18. क्या आप जानते हैं कि भारत के स्पेस एजेंसी ISRO के पिछले 40 साल का खर्च NASA के एक साल का आधा है।
19. कोपेनहेगन दुनिया का सबसे बाइक फ्रेंडली शहर है। दुनिया भर के कई शहर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि साइकिल चालकों को कैसे समायोजित किया जाए और अधिक निवासियों को परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल तरीके का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
20. हर 200 में से एक आदमी चंगेज खान के सीधे वंशज हैं। 1162 और 1227 के बीच अपने जीवनकाल के दौरान, चंगेज खान ने अनगिनत बच्चों को जन्म दिया। और जबकि हम यह कभी नहीं जान सकते हैं कि मंगोल साम्राज्य के नेता की कितनी संतानें थीं, अब वैज्ञानिक मानते हैं कि हर 200 पुरुषों में से लगभग 1 – उर्फ ​​​​16 मिलियन लोग – उनके सीधे वंशज हैं।

100+ Trending Facts in Hindi (21 – 30)

21. क्या आपको पता है कि भारत में पहला कोरोना का मरीज कब मिला था? अगर नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि 30 जनवरी 2020 को भारत में कोरोना का पहला मरीज मिला था।
22. किसी भी अन्य भाषा की तुलना में अधिक लोग मंदारिन चीनी बोलते हैं। लगभग 950 मिलियन देशी वक्ताओं और अतिरिक्त 200 मिलियन लोगों के साथ मैंडरिन चीनी दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है।
23. हाल ही में भारत सरकार ने भारतीय सेना के लिए बुलेट प्रूफ गाड़ियां उपलब्ध कराई है। जिसका निर्माण रतन टाटा की कम्पनी के द्वारा किया गया है।
24. एक वेबसाइट है जो वास्तविक समय में दुनिया की आबादी को ट्रैक करती है। 2021 तक, कुल मानव आबादी 7.8 बिलियन से अधिक लोगों की होने का अनुमान है।
25. कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉकडाउन के समय अपने बीमार पिता को साईकल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली बिहार के ज्योति कुमारी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा गया है।
26. रेड-बिल्ड क्वेलिया पृथ्वी पर सबसे आम पक्षी है। उप-सहारा अफ्रीका में रहने वाले इन पक्षियों को कृषि कीट माना जाता है क्योंकि उनके विशाल झुंड पूरी फसल को नष्ट कर सकते हैं। हालांकि उनकी संख्या में उतार-चढ़ाव होता है, लगभग 1 से 10 बिलियन क्वेलिया होते हैं, जो वैज्ञानिकों को यह विश्वास दिलाता है कि ऑडोबोन के अनुसार, पृथ्वी पर किसी भी अन्य पक्षी की तुलना में उनमें से अधिक हैं।
27. ऑनलाइन लूडो गेम में वडोदरा के एक पति ने अपने पत्नी से हारने पर उसके रीढ़ की हड्डी तोड़ डाली। गेम में हारने पर वह यह सोचकर आहत हो गया कि उसकी पत्नी उससे अधिक बुद्धिमान कैसे हो सकती है?
28. कनाडा में दुनिया के 9% जंगल हैं। प्राकृतिक संसाधन कनाडा के अनुसार, उत्तर में हमारे पड़ोसी 396.9 मिलियन हेक्टेयर वन, या पूरी दुनिया के सभी वन क्षेत्र का 9% हिस्सा हैं ।
29. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में स्कॉटलैंड टीम की जर्सी को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस जर्सी को बारह साल की एक लड़की ने डिज़ाइन किया है। टीम की जर्सी के लिए कई जगहों से डिज़ाइन को मंगाया गया था लेकिन इस लड़की की डिज़ाइन सबसे बेस्ट मानी गई।
30. सबसे विशिष्ट मानव” इस विवरण में फिट बैठता है।
(दाहिने हाथ से लिखने वाला व्यक्ति) 2011 में नेशनल ज्योग्राफिक के लिए विकसित एक अध्ययन के अनुसार , दुनिया का “सबसे विशिष्ट” व्यक्ति दाएं हाथ का है, प्रति वर्ष $ 12,000 से कम कमाता है, उसके पास एक मोबाइल फोन है, और उसका कोई बैंक खाता नहीं है।

100+ Trending Facts in Hindi (31 – 40)

31. दुनिया भर के चिड़ियाघरों के सभी विशाल पांडा चीन से कर्ज पर हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया भर के चिड़ियाघरों में सभी दिग्गज चीन से कर्ज पर हैं। हां, वोक्स के अनुसार , वे तकनीकी रूप से चीन की सरकार की संपत्ति हैं ।
32. हाल ही 3 घंटे देरी से चल रही ट्रेन में यात्रा कर रहे छात्र को ये डर हुआ कि कहीं ये ट्रेन एक घंटे और लेट हुआ तो उसका परीक्षा छूट जाएगा। ऐसे में उस लड़के ने इंडियन रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर परीक्षा को लेकर ट्वीट किया। लड़के के इस ट्वीट से रेलवे तुरंत हरकत में आया और ट्रेन को सारा रास्ता क्लियर कर दिया गया। साथ ही इसका स्पीड भी बढ़ा दिया गया। मजे की बात ये हैं कि ये ट्रेन समय से एक घंटे पहले ही पहुँच गयी।
33. कैलिफ़ोर्निया “विश्व की आर्टिचोक राजधानी” का घर है। कास्त्रोविल कैलिफोर्निया का एक ग्रामीण शहर है जो बहुत सारे आर्टिचोक (और अन्य सब्जियों की फसल) उगाता है , इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि यह क्षेत्र पूरे वर्ष आदर्श मौसम का आनंद लेता है। इस वजह से, यह सभी व्यावसायिक रूप से उगाए गए आर्टिचोक का 99.9% बढ़ता है और इसे “विश्व की आर्टिचोक कैपिटल” भी कहा जाता है।
34. भारत में 14 वर्ष के बाद माचिस के कीमत को बढ़ाया गया है। 1 दिसंबर 2021 से माचिस की कीमत 1 रुपये से बढ़कर 2 रुपये हो जाएगा। 2007 में इससे पहले माचिस की कीमत बढ़ा था। तब 50 पैसे से कीमत बढ़ाकर 1 रुपये कद दिया गया था।
35. 43 देश ऐसे हैं जहां आज भी शाही परिवार है।
ब्रिटिश शाही परिवार ग्रह पर सबसे प्रसिद्ध शाही परिवार हो सकता है, लेकिन वहाँ अभी भी बहुत सारे अन्य रईस हैं। कुल मिलाकर, 28 शाही परिवार हैं जो जापान, स्पेन, स्वाज़ीलैंड, भूटान, थाईलैंड, मोनाको, स्वीडन, नीदरलैंड और लिकटेंस्टीन सहित दुनिया भर के कुल 43 देशों पर शासन करते हैं।
36. दिल्ली में प्रदूषण से बचने के लिए कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर लगाया गया है। 24 मीटर ऊंचा टावर 1 किलोमीटर के दायरे अंदर की हवा को अंदर खींचता है और शुद्ध हवा बाहर फेकता है। यह प्रति सेकंड 1000 क्यूबिक हवा साफ करेगा। इस स्मॉग टावर की कुल लागत 20 करोड़ है।
37. यह अनुमान लगाया गया है कि स्वीडन में किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक द्वीप हैं। माना जाता है कि 221,800 द्वीपों के साथ स्वीडन के पास दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक द्वीप हैं। उनमें से केवल 1,000 बसे हुए हैं।
38. हाल ही में फेसबुक ने अपने कम्पनी का नाम बदलकर ‘Meta’ कर दिया है। इस नाम के बारे में पूछे जाने पर कम्पनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि आप स्क्रीन देखकर एक अलग दुनिया में चले जाते हैं। मेटावर्स में आप आसानी से वो सारे काम कर सकते हैं, जो आप आमतौर पर कर सकते हैं।
39. विश्व की लगभग आधी आबादी ने 2010 और 2014 फीफा विश्व कप दोनों खेलों को देखा। जब 2010 और 2014 दोनों में फीफा विश्व कप के खेल हुए , तो दुनिया की लगभग आधी आबादी (करीब 3.2 बिलियन लोग) ने यह देखने के लिए तैयार किया कि कौन जीतेगा।
40. दुनिया भर में 24 से अधिक समय क्षेत्र हैं। यदि पृथ्वी का समय क्षेत्र हर एक घंटे अलग होता, तो हमारे पास 24 गुना क्षेत्र होते, जो बहुत सीधा लगता है। हालाँकि, स्थिति इससे थोड़ी अधिक जटिल है। चूंकि कई समय क्षेत्रों में केवल 30 या 45 मिनट का अंतर होता है, वे 24 घंटे की साफ-सुथरी अवधि में फिट नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि 24 से अधिक हैं, हालांकि यह कहना मुश्किल है कि वास्तव में कितने हैं।

100+ Trending Facts in Hindi (41 – 50)

41. टेस्ला कम्पनी के मालिक एलन मस्क की सम्पत्ति हाल ही में 300 बिलियन डॉलर से अधिक हो गयी है। 300 बिलियन डॉलर से अधिक की सम्पत्ति वाले एलन मस्क दुनिया के पहले इंसान है। खास बात ये है कि एलन मस्क की कुल सम्पति पाकिस्तान की पूरी जीडीपी से अधिक हो गयी है।
42. 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोग वैश्विक आबादी का 12.3% हिस्सा बनाते हैं। यद्यपि अधिकांश मानव आबादी वर्तमान में 30 वर्ष से कम उम्र की है, फिर भी हमारे बीच बहुत से वृद्ध लोग हैं। वास्तव में, पृथ्वी पर 12% से अधिक लोग 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं। यह संख्या 2050 तक 22% तक पहुंचने की उम्मीद है।
43. कहा जाता है कि अगर भगवान चाहे तो असम्भव भी संभव हो सकता है। हाल ही में भारत के गुजरात में एक 70 वर्ष की महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है। आश्चर्य की बात ये है कि ये महिला पहली बार माँ बनी है।
44. विश्व की 52% से अधिक जनसंख्या 30 वर्ष से कम आयु की है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार , 2012 तक, दुनिया की 50.5 प्रतिशत आबादी 30 साल से कम उम्र के लोग थे। उन युवाओं में से लगभग 89.7% युवा मध्य जैसी उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रहते हैं। पूर्व और अफ्रीका।
45. दक्षिण सूडान दुनिया का सबसे युवा देश है। कुछ देश सैकड़ों वर्ष पुराने हैं, जबकि अन्य अपने देश के हजारों वर्षों के इतिहास का पता लगा सकते हैं। लेकिन उत्तरी अफ्रीका में दक्षिण सूडान ने 2011 में सूडान से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की, जो वर्तमान में इसे दुनिया का सबसे युवा देश बनाता है।
46. पावर स्टार के नाम से मशहूर कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार के हार्ट अटैक से निधन के बाद बैंगलुरु में पुलिस ने 31 अक्टूबर तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है।
47. 2018 शीतकालीन ओलंपिक में रिकॉर्ड तोड़ 92 देशों ने भाग लिया। जब 2018 में प्योंगचांग शीतकालीन खेलों का आयोजन किया गया था, तो कुल 92 देशों से 2,952 एथलीटों के आने की उम्मीद थी। इसने 88 देशों के 2,800 एथलीटों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिन्होंने 2014 में शीतकालीन खेलों में भाग लिया था।
48. दुनिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित सीप की चट्टान मैरीलैंड में बनाई गई थी। एक अरब से अधिक सीपों का घर, यह क्षेत्र एक नो-फिशिंग ज़ोन है, जो उम्मीद है कि आबादी को ठीक होने का मौका देगा।
49. भारतीय डॉक्टर विशाल राव ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो बेजुबानों को आवाज दे सकता है। इसकी कीमत केवल 50 रुपये है। इस डॉक्टर की तारीफ पूरी दुनिया कर रही है लेकिन अफसोस है कि भारत के इस सपूत को यहाँ कोई नहीं जानता है।
50. दुनिया का सबसे महंगा सिक्का 7 मिलियन डॉलर से अधिक में बिका। 1933 का डबल ईगल सोने से बना 20 अमेरिकी डॉलर का एक सिक्का था जो कभी प्रचलन में नहीं आया। कुछ सिक्के बनाए गए थे, लेकिन अधिकांश नष्ट कर दिए गए थे— नौ को छोड़कर जो अमेरिकी टकसाल श्रमिकों द्वारा चुराए गए थे। वर्षों के बाद दुनिया का चक्कर लगाने और कुछ उल्लेखनीय मालिकों के हाथों में पड़ने के बाद – मिस्र के राजा सहित – 2002 में सोथबी में आश्चर्यजनक $ 7,590,020 के लिए एक सिक्के की नीलामी की गई थी। इसने इसे नीलामी में बिकने वाला अब तक का सबसे महंगा सिक्का बना दिया।

100+ Trending Facts in Hindi (51 – 60)

51. अफ्रीका और एशिया दुनिया की लगभग 90 प्रतिशत ग्रामीण आबादी का घर है। हर कोई एक फलते-फूलते शहर या विशाल उपनगर में नहीं रहता है। रॉयटर्स के अनुसार , बहुत से लोग अभी भी अपने घरों को हलचल भरे स्थानों के बाहर बनाते हैं – विशेष रूप से भारत में, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है (लगभग 893 मिलियन लोग शहर के बाहर रहते हैं) । चीन में प्रभावशाली रूप से बड़ी ग्रामीण आबादी है, जिसमें 578 मिलियन प्रमुख केंद्रों से बाहर रहते हैं।
52. भारतीय डॉक्टर विशाल राव ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो बेजुबानों को आवाज दे सकता है। इसकी कीमत केवल 50 रुपये है। इस डॉक्टर की तारीफ पूरी दुनिया कर रही है लेकिन अफसोस है कि भारत के इस सपूत को यहाँ कोई नहीं जानता है।
53. केवल दो देश अपने राष्ट्रीय ध्वज में बैंगनी रंग का उपयोग करते हैं। निकारागुआ के झंडे में केंद्र में एक इंद्रधनुष है जिसमें बैंगनी रंग का एक बैंड शामिल है, जबकि डोमिनिका के झंडे में एक सिसेरौ तोते की तस्वीर है, जो बैंगनी पंखों वाला एक पक्षी है। ये तत्व उन्हें दुनिया में केवल दो झंडे बनाते हैं जो बैंगनी रंग का उपयोग करते हैं ।
54. मुहम्मद को दुनिया में सबसे लोकप्रिय नाम माना जाता है। जॉन, जेम्स, मैरी और जेन को छोड़ दें- दुनिया में सबसे लोकप्रिय नाम मुहम्मद माना जाता है। द इंडिपेंडेंट के अनुसार , दुनिया भर में अनुमानित 150 मिलियन पुरुष और लड़के इस नाम को साझा करते हैं । लोकप्रियता इस्लामी पैगंबर के बाद हर पहले जन्मे बेटे का नाम रखने की मुस्लिम परंपरा के लिए धन्यवाद है।
55. कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया में हुए लॉकडाउन के चलते दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कम्पनियों में से एक Rolls Royals ने शहद बनाना शुरू कर दिया था। आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस शहद को दुनिया का सबसे शुद्ध शहद माना गया था।
56. जो लोग वर्तमान में जीवित हैं, वे अब तक जीवित रहने वाले लोगों की कुल संख्या का लगभग 7% प्रतिनिधित्व करते हैं। आपके दिमाग में रखने के लिए यहां एक और विश्व तथ्य है: जनसंख्या संदर्भ ब्यूरो के अनुसार , जब से होमो सेपियंस ने पहली बार 50,000 साल पहले दृश्य को मारा था, तब से हमारी प्रजातियों के 108 अरब से अधिक सदस्य पैदा हुए हैं। और उस संख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी जीवित है। ब्यूरो के अनुसार, आज जीवित लोगों की संख्या उन मनुष्यों की कुल संख्या का 7% है जो अब तक जीवित रहे हैं।
57. पृथ्वी पर लगभग 4 क्वाड्रिलियन क्वाड्रिलियन बैक्टीरिया हैं। सभी बैक्टीरिया खराब नहीं होते हैं। वास्तव में, उनमें से कुछ अजीब जैविक कोशिकाएं वास्तव में हमारे लिए अच्छी हैं और दुनिया को विभिन्न और जटिल तरीकों से सहायता करती हैं। और यह जानकर अच्छा लगा, एनपीआर के अनुसार, हमारे ग्रह पर लगभग 4 क्वाड्रिलियन क्वाड्रिलियन व्यक्तिगत बैक्टीरिया हैं ।
58. पूरी दुनिया में भूटान एकमात्र ऐसा देश है जहाँ कभी भी जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और खाद्य संकट का सामना नहीं किया है। इसके अलावा यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ कभी वायु प्रदूषण नहीं हुआ है और यहाँ का हवा दुनिया का सबसे शुद्ध हवा है।
59. जापान दुनिया का सबसे ज्यादा भूकंप की आशंका वाला देश है। भूकंप मामूली झटके से लेकर हो सकते हैं जो बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनने वाले भवन-गिरने वाले भू-झटकों के लिए मुश्किल से ध्यान देने योग्य हैं। यूएसजीएस के अनुसार , जापान दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप दर्ज करता है।
60. पृथ्वी की ओजोन परत 50 वर्षों में पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। प्रदूषण के कारण पृथ्वी की ओजोन परत को बहुत नुकसान हुआ है। यह सभी के लिए बुरी खबर है, क्योंकि नाजुक गैस की परत हमारे ग्रह की रक्षा करती है और हमें सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाती है। सौभाग्य से, जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि संयुक्त राष्ट्र की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओजोन परत 50 वर्षों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी ।

100+ Trending Facts in Hindi (61 – 70)

61. अब तक का सबसे ठंडा तापमान -144 डिग्री फ़ारेनहाइट दर्ज किया गया था। आप सोच सकते हैं कि आप ठंडी हवा और तेज़ हवाओं के आदी हैं, लेकिन औसत सर्दियों के दिन में अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज नहीं किया गया है, जो -144 डिग्री फ़ारेनहाइट था । 2004 और 2016 के बीच अनुसंधान की अवधि के दौरान तापमान अंटार्कटिका में दर्ज किया गया था। उस तापमान पर हवा की कुछ सांसें आपके फेफड़ों में रक्तस्राव को प्रेरित करती हैं और आपको मार देती हैं।
62. हर सेकेंड में चार बच्चे पैदा होते हैं। हर सेकंड, हम अपनी कुल आबादी में चार नए बच्चों का स्वागत करते हैं। थोड़ा गणित करें और आप पाएंगे कि इसका मतलब है कि प्रत्येक मिनट में लगभग 250 जन्म , प्रत्येक घंटे में 15,000 और हर दिन 360,000 जन्म होते हैं।
63. हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार अमेरिका दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ महिलाओं से अधिक पुरुषों का रेप होता है।
64. ग्रह पर सबसे लंबे स्थान का नाम 85 अक्षर लंबा है।
ऑस्ट्रेलिया के मामुंगकुकुमपुरंगकुंटजुन्या हिल में रहने वाले लोगों को अपने गृहनगर का नाम लिखना सीखने के लिए थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। लेकिन आप जानते हैं कि क्या? तो मैसाचुसेट्स में लेक चारगोगागोगमैन-चौगगोगगचौबुनगुंगमौग और दक्षिण अफ्रीका के ट्वीबफेल्समेटीन-स्कूटमर्सडूडगेस्किटफ़ोन्टेन के लोग करते हैं। उनमें से किसी के पास इतना अधिक काम नहीं है, जब वे अपने पते को संक्षेप में लिख रहे हों, जो कि तौमातावकातांगीहंगा-कौआउओतामाटेतुरिपुकाकापिकिमौंग-अहोरोनुकुपोकैवेनुआकिटानाटाहू, न्यूजीलैंड में रहते हैं, हालांकि। 85 अक्षरों की लंबाई में, यह दुनिया का सबसे लंबा नाम है ।
65. दुनिया में केवल एक ही देश है जो मीट्रिक प्रणाली का उपयोग नहीं करता है। सादगी के लिए, दुनिया के 200 से अधिक देशों में से अधिकांश लंबाई या द्रव्यमान जैसी चीजों का वर्णन करते समय मीट्रिक प्रणाली का उपयोग करते हैं। हालाँकि, हाल ही में तीन देश थे जो बाहर खड़े थे : लाइबेरिया, म्यांमार और संयुक्त राज्य अमेरिका।
लाइबेरिया के वाणिज्य और उद्योग मंत्री विल्सन तारपेह ने 2018 में कहा कि सरकार ने व्यापार में जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए मीट्रिक प्रणाली को अपनाने की योजना बनाई है, लाइबेरियन ऑब्जर्वर के अनुसार । म्यांमार ने भी इसी तरह की प्रतिबद्धता की, जो अमेरिका को अकेला होल्डआउट के रूप में छोड़ देता है।
66. हाल ही में लास वेगास के एक होटल में सफाई करने वाली एक महिला ने किसी अरबपति द्वारा इस्तेमाल किये गए कंडोम से खुद को गर्भवती किया और बच्चा पैदा हो जाने के बाद कोर्ट में केस लड़कर अपने हिस्से का सम्पति हासिल कर लिया।
67. दुनिया का सबसे शांत कमरा वाशिंगटन राज्य में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय में स्थित है। CNN के अनुसार , रेडमंड, वाशिंगटन में Microsoft के मुख्यालय में स्थित, लैब रूम -20.35 dBA की पृष्ठभूमि के शोर को मापता है, जो मानव श्रवण की दहलीज से 20 डेसिबल नीचे है और उन स्थानों के लिए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ता है जिन्हें ग्रह का सबसे शांत स्थान माना जाता था ।
68. जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते पर एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या में देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। जब 174 विश्व नेताओं ने 2016 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में पृथ्वी दिवस पर पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए, तो यह एक दिन में किसी भी चीज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आने वाले देशों की सबसे बड़ी संख्या थी। समझौते का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना और वैश्विक जलवायु प्रयास को मजबूत करने के लिए आवश्यक कार्यों और निवेश को तेज करना और तेज करना है।
69. मध्यप्रदेश के स्कूलों में अब रामायण के अयोध्या कांड पर प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा। जितने वाले प्रतिभागियों को हवाई जहाज से अयोध्या ले जाकर राम मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।
70. इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे छोटे लोगों का घर है। टेलीग्राफ द्वारा 2017 में विभिन्न वैश्विक स्रोतों से संकलित आंकड़ों के अनुसार, हालांकि हर जगह छोटे और लंबे लोग हैं, इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे छोटे लोगों का घर है ।दोनों लिंगों को ध्यान में रखते हुए, औसत वयस्क लगभग 5 फीट, 1.8 इंच है। बोलीविया में लोग अधिक लम्बे नहीं होते हैं, जिनकी औसत वयस्क ऊंचाई 5 फीट, 2.4 इंच होती है। हमारे बीच सबसे लंबे लोग नीदरलैंड में रहते हैं, जहां औसत वयस्क ऊंचाई 6 फीट है।

100+ Trending Facts in Hindi (71 – 80)

71. कैनरी द्वीप समूह का नाम कुत्तों के नाम पर रखा गया है, पक्षियों के नाम पर नहीं। यह मान लेना सुरक्षित लग सकता है कि कैनरी द्वीपों का नाम कैनरी पक्षियों के नाम पर रखा गया था, लेकिन वास्तव में स्थान का नाम एक अलग जानवर के लिए रखा गया था। हालांकि यह उत्तर पश्चिमी अफ्रीका के तट से दूर है, द्वीपसमूह वास्तव में स्पेन का हिस्सा है। स्पैनिश में, क्षेत्र का नाम इस्लास कैनरियास है, जो “कुत्तों के द्वीप” के लिए लैटिन वाक्यांश कैनरिया इंसुले से आता है।
72. दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप दो फुटबॉल मैदानों के आकार का है। कोलंबिया के तट पर सैन बर्नार्डो के द्वीपसमूह में सांता क्रूज़ डेल इस्लोट केवल दो सॉकर फ़ील्ड (दो एकड़) के आकार के बारे में हो सकता है, लेकिन कृत्रिम द्वीप में चार मुख्य सड़कें और 10 पड़ोस हैं। द्वीप पर करीब 155 घरों में पांच सौ लोग रहते हैं। द गार्जियन के अनुसार, इतने छोटे से स्थान में इतने सारे लोगों के साथ, यह दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप है ।
73. प्रयागराज में सीनियर आईएएस अधिकारी अखिलेश मिश्रा जब एक महिला दुकानदार के पास सब्जी लेने गए तो उस महिला ने उनसे कहा कि बाबूजी आप मेरा दुकान देखिये मेरा बच्चा कहीं चला गया है। जिसके बाद आईएएस अधिकारी अखिलेश मिश्रा जी करीब 20 मिनट तक उस महिला के दुकान का सब्जी बेचा। हमें गर्व है ऐसे आईएएस अफसर पर।
74. किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस जाते हैं। फ्रांस एक खूबसूरत देश है, जो स्वादिष्ट वाइन, शानदार पनीर, और रोमांस के टन से भरा हुआ है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के अनुसार, दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस जाना चाहते हैं ।
2017 में, यूरोपीय देश ने 86.9 मिलियन लोगों का स्वागत किया। स्पेन 81.8 मिलियन आगंतुकों के साथ दूसरा सबसे लोकप्रिय गंतव्य था, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (76.9 मिलियन), चीन (60.7 मिलियन) और इटली (58.3 मिलियन) थे। जिंदगी खूबसूरत है!
75. दुनिया की सबसे तीखी मिर्च इतनी गर्म होती है कि आपकी जान भी ले सकती है। “हथियार-ग्रेड” ड्रैगन की सांस मिर्च मिर्च इतनी गर्म है कि यह सर्वथा घातक है। यदि आपने एक खाया है, तो यह संभावित रूप से एक प्रकार का एनाफिलेक्टिक झटका पैदा कर सकता है, आपके वायुमार्ग को जला सकता है और उन्हें बंद कर सकता है।
76. 2019 में भोपाल एक शहर में सुखा ग्रस्त हो गया था। जिसके बाद वहां के ग्रामीणों ने देवता को प्रसन्न करने के लिए दो मेढकों को पकड़कर उनकी शादी करा दिया था। जिसके बाद वहां इतनी बारिश हुई कि सारा फसल बर्बाद हो गया। बारिश से तंग आकर ग्रामीणों ने दो महीने बाद उन दोनों मेढ़कों का तलाक करा दिया था।
77. अब पहले से कहीं ज्यादा जुड़वां बच्चे हैं। आप सोच सकते हैं कि जुड़वाँ बच्चे दुर्लभ हैं, लेकिन वे वास्तव में पहले से कहीं अधिक सामान्य होते जा रहे हैं। द अटलांटिक के एलेक्सिस सी. मेड्रिगल लिखते हैं, “लगभग 1915 से, जब सांख्यिकीय रिकॉर्ड शुरू होता है, 1980 तक, जन्म लेने वाले प्रत्येक 50 बच्चों में से एक जुड़वां था, 2 प्रतिशत की दर। ” “फिर, दर बढ़ने लगी: 1995 तक, यह 2.5 प्रतिशत थी। 2001 में यह दर 3 प्रतिशत से अधिक हो गई और 2010 में 3.3 प्रतिशत हो गई। [इसका मतलब है] पैदा होने वाले हर 30 बच्चों में से एक जुड़वां है।”
78. पूरी दुनिया की आबादी लॉस एंजिल्स के अंदर फिट हो सकती है। विश्व की कुल जनसंख्या 7.5 अरब से अधिक है। और जाहिर है, यह संख्या बहुत बड़ी लगती है । हालाँकि, यह थोड़ा अधिक प्रबंधनीय लग सकता है जब आप सीखते हैं कि यदि उन लोगों में से हर एक कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है, तो वे सभी लॉस एंजिल्स के 500 वर्ग मील के भीतर फिट हो सकते हैं, नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार ।
79. नई दिल्ली में एक आदमी ने रोड ब्रिज के नीचे एक स्कूल खोल दिया है। जिसका नाम Free School Under The Bridge है। सबसे खास बात ये है कि इसमें गरीब बच्चों को पढ़ाया जाता है।
80. उत्तर कोरिया और क्यूबा ही ऐसे स्थान हैं जहाँ आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते। बीबीसी के अनुसार , यह अभी भी (आधिकारिक तौर पर) उत्तर कोरिया या क्यूबा में नहीं आया है । ऐसा इसलिए है क्योंकि ये देश लंबी अवधि के अमेरिकी व्यापार प्रतिबंधों के अधीन हैं।

100+ Trending Facts in Hindi (81 – 90)

81. दंत चिकित्सा दुनिया का सबसे पुराना पेशा है। दंत चिकित्सा सभी तरह से वापस चली जाती है जब इंसानों के पहले दांत होते थे … ठीक है, इतना लंबा नहीं। हालांकि, एक अध्ययन में 7,500 से 9,000 साल पहले की खोपड़ी में दांतों को ड्रिल किए जाने के प्रमाण मिले। छेद संभवतः एक प्रागैतिहासिक धनुष-ड्रिल का उपयोग करके बनाए गए थे। क्या यह पहले दंत चिकित्सक का काम हो सकता है? 14,000 साल पुरानी खोपड़ी पर इटली के बोलोग्ना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अन्य काटने वाले शोध में पाया गया कि बीबीसी के अनुसार , “जबड़े में एक सड़े हुए दांत को जानबूझकर खुरच दिया गया था और एक उपकरण से खुरच दिया गया था । ” यह दंत चिकित्सा को सबसे पुराने रिकॉर्ड किए गए व्यवसायों में से एक बनाता है और निश्चित रूप से मुस्कुराने का एक कारण है।
82. जलवायु परिवर्तन के कारण फूलों का रंग बदल रहा है। क्लेम्सन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में 2020 के एक अध्ययन ने निर्धारित किया कि समय के साथ फूलों में यूवी रंजकता बढ़ गई है जिससे उनके पराग का क्षरण हुआ है। हालाँकि हम अपनी आँखों से रंग बदलते हुए नहीं देख सकते हैं, यह मधुमक्खियों जैसे परागणकों के लिए एक बड़ी समस्या है जो फूलों के चमकीले रंगों की ओर आकर्षित होते हैं।
83. क्या आप जानते हैं कि अब आप PUBG में दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की कम्पनी टेस्ला की कार फैक्ट्री में जाकर कोई भी अच्छी कार बनाकर चला सकते हैं।
84. माउंट एवरेस्ट अब पिछली बार मापे जाने की तुलना में बड़ा है। माउंट एवरेस्ट भले ही शारीरिक रूप से विकसित नहीं हुआ हो, बहुत समय पहले परिपक्वता तक पहुंच गया हो , हालांकि, चीन और नेपाल का प्रतिनिधित्व करने वाले सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा किए गए सबसे हालिया माप में पर्वत शिखर की तुलना में हमने पहले सोचा था। एनपीआर के अनुसार , पिछली रीडिंग 1856 में समुद्र तल से 29,002 फीट से लेकर 1955 में 20,029 तक थी । लेकिन जीपीएस उपकरणों के साथ पहाड़ को मापने की लंबी प्रक्रिया के बाद , अब विशेषज्ञों ने कहा है कि प्लेट टेक्टोनिक्स के कारण माउंट एवरेस्ट 29,031.69 फीट की ऊंचाई पर है ।
85. गहरे समुद्र के ज्वालामुखियों में नए जीव पाए गए हैं। समुद्र की गहराई में पहले से अनदेखे जीवों को ढूंढना एक विज्ञान-फाई हॉरर फिल्म से सीधे कुछ की तरह लग सकता है, लेकिन न्यूजीलैंड के पास एक गहरे समुद्र में ज्वालामुखी का 2020 का अध्ययन , प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ऑफ द यूनाइटेड में प्रकाशित हुआ। अमेरिका के राज्यों ने “90 से अधिक पुटीय जीवाणु और पुरातन जीनोमिक परिवार और लगभग 300 पूर्व अज्ञात पीढ़ी” का खुलासा किया। कुछ शोधों ने गहरे समुद्र के ज्वालामुखियों जैसे हाइड्रोथर्मल वेंट को “जीवन की उत्पत्ति” से जोड़ा है। तो क्या हम भविष्य के भूमि-निवासियों के शुरुआती संकेतों को देख रहे हैं? हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।
86. क्या आप जानते हैं कि अभी तक जितना भी कबड्डी विश्व कप हुआ है उनमें से 2020 को छोड़कर सभी कबड्डी विश्व कप भारत जीता है।
87. व्हेल गाने का इस्तेमाल समुद्र तल का नक्शा बनाने के लिए किया जा सकता है। फिन व्हेल मूल रूप से समुद्र के बैरी व्हाइट हैं। साइंटिफिक अमेरिकन के अनुसार , पुरुषों को आकर्षित करने के लिए पुरुषों द्वारा उपयोग किए जाने वाले गहरे, बोल वाले गीतों को सभी समुद्री जीवन में सबसे ऊंचा माना जाता है और इसे “1,000 किलोमीटर (600 मील) दूर तक सुना जा सकता है” । उनका उपयोग समुद्र तल को ध्वनि रूप से मैप करने के लिए भी किया जा सकता है, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि ध्वनि पानी के नीचे 2.5 किलोमीटर (1.6 मील) की गहराई तक पहुंच सकती है, जो वापस उछलती है और शोधकर्ताओं को सटीक माप प्रदान करती है। इसके अलावा, विज्ञान में 2021 का अध्ययनदिखाया गया है कि कैसे एक फिन व्हेल के गीत का उपयोग करना अधिक उपयोगी हो सकता है और एक बड़ी एयर गन का उपयोग करने की तुलना में समुद्री जीवन पर नकारात्मक प्रभाव कम होता है, जो कि विशिष्ट उपकरण है जिस पर शोधकर्ता भरोसा करते हैं।
88. ग्रीनलैंड में 1.4 किमी बर्फ के नीचे जीवाश्म पौधे हैं।
ग्रीनलैंड का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा ग्रीनलैंड आइस शीट से ढका हुआ है , जिसे ब्रिटानिका बताती है कि “उत्तरी गोलार्ध में प्लेइस्टोसिन हिमनदों का सबसे बड़ा और संभवतः एकमात्र अवशेष है।” लेकिन क्या यह हमेशा इतना बर्फीला रहा है? खैर, 1.4 किमी के कोर नमूने के निचले भाग में, जिसे 1966 में शीत युद्ध के दौरान कैंप सेंचुरी में लिया गया था, शोधकर्ताओं ने “अच्छी तरह से संरक्षित जीवाश्म पौधे और बायोमोलेक्यूल्स” पाया, जिसका अर्थ है कि विशाल शीट पिघल गई और कम से कम एक बार सुधार हुआ। पिछले लाख साल। ब्रर्रर!
89. मुकेश अंबानी को jio शुरू करने का ख्याल तब आया जब उनकी लड़की ईशा अम्बानी विदेश से पढ़कर अपने घर आई और कहा था कि हमारे घर पर नेटवर्क बहुत धीमा है।
90. इंद्रधनुष देखने के लिए दुनिया में सबसे अच्छी जगह हवाई में है। यदि आप एक उत्साही इंद्रधनुष टकटकी हैं और सुंदर घटना से अपना भरना चाहते हैं, तो हवाई राज्य से आगे नहीं देखें। अमेरिकी मौसम विज्ञान सोसायटी द्वारा 2021 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि इस क्षेत्र के “पहाड़ बादलों और वर्षा में तेज ढाल पैदा करते हैं, जो प्रचुर मात्रा में इंद्रधनुष के दर्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं।” जब इंद्रधनुष की मात्रा और गुणवत्ता की बात आती है तो वायु प्रदूषण, पराग और बड़ी मात्रा में क्रेस्टिंग तरंगें हवाई को सूची में सबसे ऊपर रखने में मदद करती हैं।

100+ Trending Facts in Hindi (91 – 100)

91. यूरोप में हालिया सूखा 2,100 वर्षों में सबसे खराब था। यूरोप 2015 से गंभीर सूखे और अत्यधिक गर्मी का सामना कर रहा है, जिसके कारण बड़ा सूखा पड़ा है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए शोध (और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन वेबसाइट पर प्रकाशित) ने मध्य यूरोप में पुराने यूरोपीय ओक के पेड़ों के छल्ले में समस्थानिकों को देखा, जो हजारों वर्षों में इस कारण को कम करने की कोशिश कर रहे थे। यूरेक अलर्ट के अनुसार, उन्होंने पाया कि शुष्क मंत्र “मानव-जनित जलवायु परिवर्तन और जेट स्ट्रीम में संबंधित बदलावों का परिणाम हैं”!
92. पृथ्वी पर अब तक की सबसे तेज हवा का झोंका 253 मील प्रति घंटा दर्ज किया गया था। अपनी टोपियों पर टिके रहें क्योंकि यह आपकी औसत हवा का तूफान नहीं है। 1996 में, ओलिविया नाम का एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात ऑस्ट्रेलिया के बैरो द्वीप के तट पर इतनी ताकत से टकराया कि इसने एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। द वेदर चैनल के अनुसार , “ओलिविया की आईवॉल ने पांच चरम तीन-सेकंड की हवा के झोंके का उत्पादन किया, जिसकी चोटी 253 मील प्रति घंटे थी,” जिसने 1934 में माउंट वाशिंगटन, न्यू हैम्पशायर में 231 मील प्रति घंटे के पिछले पवन रिकॉर्ड को उड़ा दिया।
93. रूस में लड़कियों का हो रहे रेप से परेशान होकर वहाँ की सरकार ने एक कानून बनाया है, जिसमें अगर कोई आदमी किसी लड़की का रेप करने की कोशिश करता है तो वह लड़की उस आदमी को जान से मार सकती है।
94. ग्लेशियर और बर्फ की चादरें दुनिया के मीठे पानी का लगभग 69 प्रतिशत हिस्सा रखती हैं। वाटर इन क्राइसिस: ए गाइड टू द वर्ल्ड्स फ्रेश वाटर रिसोर्सेज वाया यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, दुनिया के कुल पानी का 96 फीसदी से ज्यादा पानी इसके महासागरों में जमा है । हालाँकि, यह मुख्य रूप से खारा पानी है। दुनिया के ताजे पानी के बड़े हिस्से को खोजने के लिए आपको ध्रुवों पर जाने की जरूरत है, क्योंकि इसका 68.7% हिस्सा बर्फ की टोपी, स्थायी बर्फ और ग्लेशियरों से घिरा है। सीधे अपने इनबॉक्स में भेजे गए अधिक तथ्यों के लिए, हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें ।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में) आपको पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे। धन्यवाद!

1 thought on “100+ Trending Facts in Hindi – 100+ ट्रेंडिंग फैक्ट्स हिंदी में”

Leave a Comment