Lamborghini किस देश की कंपनी है और Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है

Lamborghini किस देश की कंपनी है और Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे — “Lamborghini किस देश की कंपनी है और Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है”। Lamborghini एक इटालियन ब्रांड है और इटली के Sant’Agata Bolognese में स्थित विलास Sports Cars और खेल उपयोगिता वाहनों का निर्माता है।

कंपनी का स्वामित्व Volkswagen Group के पास उसकी सहायक कंपनी Audi AG के माध्यम से है। आइए “Lamborghini किस देश की कंपनी है और Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है” इस Article पर बिस्तार जानते है।

Lamborghini किस देश की कंपनी है – Lamborghini Kis Desh ki Company Hai

Lamborghini किस देश की कंपनी है

Lamborghini एक Italy देश Automobili Manufacturing कंपनी है जिसका मुख्यालय Italy के Sant’Agata Bolognese शहर में स्थित है। Lamborghini कंपनी की शुरुआत Ferruccio Lamborghini ने सन 1963 में की थी। यह लक्ज़री, स्पोर्ट्स कार और SUV कार बनाती है। इनकी कारों का Design और शानदार लुक्स की वजह से सारे विश्व मे विख्यात हैं। Lamborghini की कारों को खरीदना अपनी शान समझते हैं और यह रईसी का पर्याय बन गयी हैं।

1970 के दशक की शुरुआत में, लेम्बोर्गिनी के ट्रैक्टर व्यवसाय में समस्याओं का सामना करना पड़ा और उन्होंने अंततः अपने स्पोर्ट्स कार व्यवसाय में अपनी रुचि बेच दी और अपने दाख की बारी में सेवानिवृत्त हो गए. ऑटोमोबिली लेम्बोर्गिनी ने कई बार हाथ बदले और 1990 के दशक के अंत में जर्मन ऑटोमेकर वोक्सवैगन द्वारा खरीदा गया था. कंपनी ने उच्च प्रदर्शन वाली कारों का निर्माण जारी रखा, जिसमें मर्सिएलागो (200 मील प्रति घंटे से अधिक की गति करने में सक्षम) और गैलार्डो शामिल हैं. फेरुशियो लेम्बोर्गिनी का 76 वर्ष की आयु में 20 फरवरी, 1993 को निधन हो गया।

लेम्बोर्गिनी रेसिंग कारों के निर्माण में जर्मनी के प्रभुत्व का इटली का जवाब है. 1963 में एक इतालवी मैग्नेट, फेरुशियो लेम्बोर्गिनी द्वारा स्थापित, लेम्बोर्गिनी फेरारी सहित स्थापित रेसिंग कार निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करती है. मिउरा स्पोर्ट्स कूप, सभी लेम्बोर्गिनी मॉडलों में से एक, ने रियर मिड-इंजन और रियर व्हील ड्राइव जैसी नवीन इंजीनियरिंग पहलों के लिए तुरंत मान्यता प्राप्त की. यह उस युग के दौरान उच्च प्रदर्शन वाली कारों की मानक विशेषता बन गई।

Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है – Lamborghini Company ka Malik Koun Hai

Lamborghini के मालिक Ferruccio Lamborghini है। इनका जन्म 28 अप्रैल 1916 को इटली में हुआ था और इनका देहान्त फ़रवरी 1993 को इटली के पेरुगिया शहर में हुआ था। Lamborghini लग्जरी स्पोर्ट्स कार व SUV आधारित कार निर्माता कंपनी है जो इटली में स्थित है इसकी मूल कंपनी ऑडी है। Lamborghini कंपनी की शुरुआत मई 1963 1963 में इटली के Sant’Agata Bolognese शहर से की थी। कई सफल वर्षों के बाद, कंपनी की बिक्री 1973 के वित्तीय मंदी और तेल संकट के मद्देनजर गिर गई, इसलिए ferruccio ने रिटायर होने और बेचने का फैसला किया।

1974 में जॉर्ज-हेनरी रोसेट्टी और रेने लीमर को कंपनी। Lamborghini अंततः 1978 में दिवालिया हो गई और दो साल बाद भाइयों jean-claude और पैट्रिक मीमरन की प्राप्ति में लगाई गई. Mimrans ने 1984 में ऑटोमेकर को खरीदा लेकिन 1987 में क्रिसलर को बेच दिया। अमेरिकी समूह ने 1994 तक ब्रांड पर कब्जा किया, जब उसने इसे मलेशियाई निवेश समूह Mycom Setdco और इंडोनेशियाई समूह VPower Corporation को बेच दिया। 1998 में, Lamborghini को फिर से Volkswagen समूह को बेच दिया गया, जहां इसे Audi Division के नियंत्रण में रखा गया था।

Lamborghini की कुछ बेहतरीन कारें – Best Cars of Lamborghini in Hindi

• Lamborghini Diablo
• Lamborghini Miura
• Lamborghini Murciélago
• Lamborghini Murciélago
• Lamborghini Espada
• Lamborghini Countach
• Lamborghini Aventador
• Lamborghini Huracán
• Lamborghini Aventador S
• Gallardo
• Lamborghini Urus
• Lamborghini Sesto Elemento

FAQs

Lamborghini का ओनर कौन है?
इस कंपनी के ओनर Ferruccio Lamborghini है।

Lamborghini का CEO कौन है?
Lamborghini कंपनी के सीईओ Stephan Winkelmann है और ये 1 दिसम्बर 2020 से इस पद पर कार्य कर रहे है।

Lamborghini कंपनी का मुख्यालय कहां है?
कंपनी का मुख्यालय Sant Agata Bolognese, Italy में है।

Lamborghini की स्थापना कब हुई?
लेंबोर्गिनी कंपनी की स्थापना 1963 में की गई थी।

Lamborghini किस देश की कंपनी है?
यह इटली की स्पोर्ट्स व एसयूवी आधारित कार निर्माता कंपनी है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Lamborghini किस देश की कंपनी है और Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

Leave a Comment