Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”। आपने एक ना एक बार तो नोकिया (Nokia) कंपनी का नाम तो सुना ही होगा और यह कंपनी क्या बनाती है इसकी आपको अच्छे से जानकारी होगी। जैसे की हम सभी जानते हैं कि Nokia एक मोबाइल निर्माता कंपनी है। पहले यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर थी कि अगर किसी को मोबाइल खरीदना होता था तो वह बिना कुछ सोचे समझे सीधा Nokia कंपनी का मोबाइल खरीद लेता था। उस समय मोबाइल मतलब नोकिया और नोकिया मतलब मोबाइल ऐसा लोग कहां करते हैं.

एक वक्त था जब भारत में मोबाइल की शुरुवात हुई थी और प्रत्येक गांव, ढाणी, शहर में रहने वाले लोगों के पास सिर्फ ओर सिर्फ Nokia का कीपेड फोन था। Nokia कंपनी ने पूरे विश्व में बहुत बड़ा बिजनेस किया अपने किपेड मोबाइल के बिजनेस में। परंतु समय बदलाव चाहता ओर शायद नोकिया समय के साथ बदल नही पाया और आज उतना लोकप्रिय नही रहा परंतु लोग आज भी Nokia पर जमकर भरोसा करते है। लेकिन क्या आप को पता है — Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है? नही तो आज हम बात करने वाले है Nokia कंपनी के बारे में।

Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Nokia किस देश की कंपनी है

Nokia किस देश की कंपनी है

दोस्तों, Market में बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी आ चुकी है जोकि नोकिया से अच्छे features दे रही है। Nokia कंपनी मोबाइल बनाने के साथ-साथ GPS Products, VR Cameras, Wi-fi Routers, COMPUTER Display, Digital Audio, Computers, Smart tv जैसे उपकरण बनाती हैं। आप ने भी कभी न कभी Nokia का फोन इस्तेमाल किया होगा। आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की — Nokia किस देश की कंपनी है?

नोकिया (Nokia) कंपनी फिनलैंड (Finland) देश की Multinational Telecommunications एंड Information कंपनी हैं एवं इसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी एस्प्रो (Espoo) में स्थित है। Nokia कंपनी के फाउंडर फ्रेडरिक इदेस्ताम (Fredrik Idestam) थे। उन्होंने 12 मई 1865 को अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर नोकिया कंपनी की स्थापना की थी। जिसके मोबाइल आज से कुछ सालों पहले पूरी दुनिया मे प्रसिद्ध थे। जब कीपैड फोन ज्यादा चलते थे उस समय नोकिया दुनिया की सबसे बड़ी कीपैड फोन बनाने वाली कंपनी थी जो काफी अच्छे और मजबूत फोन बनाती थी।

शुरुआत में यह कंपनी कागज बनाने का काम करती थी। फिर Nokia कंपनी Telecom Equipment, Networking Equipment एंड Electronic Products बनाने का कार्य करती थी। कुछ समय बाद कंपनी को पास एक शहर में शिफ्ट किया गया और इसी नोकिंविरता नदी के कारण कंपनी का नाम नोकिया (Nokia) रखा गया था।

साल 1982 में Nokia कंपनी ने अपना पहला मोबाइल मोबिरा सीनेटर बनाया था और यही से नोकिया की असली पहचाना पूरी दुनिया से होने का समय आता है। साल 2003 के बाद नोकिया ने “Nokia 1100” ओर “Nokia 1110” कीपैड फोन ने दुनिया भर में धमाल मचा दिया और ये मोबाइल बहुत लम्बे समय तक बिकते रहे जो 250 मिलियन से अधिक यूनिट्स की बिक्री करने में कामयाब रहा ओर उसके बाद “Nokia 3210 और Nokia 3310”, की बिक्री 100 मिलियन यूनिट से अधिक बिक्री आज तक कोई भी कीपैड या स्मार्टफोन नही कर पाया। ओर इस तरह से Nokia 21 वी सदी की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कम्पनी बन गई।

जैसे कि अब आप जान चुके हैं कि नोकिया फिनलैंड देश की कंपनी है तो नोकिया कंपनी फ़िनलैंड के अलावा दुनिया के 150 अलग-अलग देशों में अपना बिज़नेस कर रही है।

Nokia कंपनी के मालिक कौन है

दोस्तों, Nokia कंपनी के संस्थापक Fredrik Idestam और उनके दो दोस्तो Leo Mechelin एबंग Eduard Polón ने मिलकर इस कंपनी की स्थापना की 12 मई 1865 में की थी। लेकिन वर्तमान में Nokia कंपनी Microsoft कंपनी मालिकाना के अंदर आते है।चुंकि एक वक्त था जब Nokia के मोबाइल बाजार में खूब चलते थे। ए बात तो सुना होगा समय के साथ साथ बदलाव जरूरी है। अब समय था बाजार में नए नए स्मार्टफोन लॉन्च होने का, जिसके चलते Nokia मोबाइल के अन्य कंपनी के मोबाइल का प्रोतीजोगीता होने लागे। लेकिन Nokia कंपनी नही चाहती थी की अपने मोबाइल में किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करे और अपने ग्राहकों को इस्तेमाल करने को कहे। इसलिए नोकिया ने स्मार्टफोन नही बनाया और यही से मार्केट में Nokia कंपनी का बाजार गिरने लगी ओर धीरे धीरे नोकिया कम्पनी पीछे चली गई। इस फैसले से नोकिया को बहुत नुकसान झेलना पड़ा।

आखिर में साल 2013 में Microsoft कंपनी ने 7 बिलियन डॉलर देकर Nokia कंपनी को खरीद लिया था। फिर माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कार्यक्षेत्र में Nokia Lumia के नाम से मार्केट में android phone मार्केट में लॉन्च किए लेकिन उसकी क्वालिटी और लुक से ग्राहक संतुष्ट नहीं हो पाए तो निरंतर कम्पनी ने अपने Nokia smartphone में इंप्रूव करते आ रही है और अब वापिस एक बार फिर नोकिया पटरी पर लोटने लगा गई। तो आप जान गए होंगे कि Nokia company का मालिक माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) कंपनी है।

मोबाइल के अलाबा Nokia कंपनी क्या-क्या बनाती है

Nokia कंपनी मोबाइल साथ साथ अन्य बहुत कुछ बनाती है। चलिए जानते है Nokia कंपनी और कौन कौन से प्रोडक्ट बनती है।

  • Mobile Phone Featured Phone
  • GPS Products
  • VR Cameras
  • Wi-fi Routers
  • COMPUTER Display
  • Digital Audio
  • Computers
  • Smart tv
  • WLAN Product
  • Telephone Switches
  • Tablets
  • Operation System
  • Digital Television
  • Military Communications And Equipment
  • COMPUTER
  • Mobile Phone

Nokia कंपनी की स्थापना कब हुई?

Nokia कम्पनी की स्थापना 12 मई 1865 को फिनलैंड देश के ताम्पेरे ( Tampere ) शहर से हुई थी। लेकिन वर्तमान में Nokia कंपनी का मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी (Kailaniemi), एस्पो (Espoo) में स्थित है। साल 1871 में इसका NOKIA AB रखा गया था जो आगे चलकर Nokia corporation limited बन गया। तो आप जान गए होंगे की Nokia कहां की कंपनी है।

Nokia कंपनी के CEO कौन है

Nokia कंपनी के CEO का नाम Pekka Lundmark हैं। पहले नोकिया कंपनी के CEO राजीव सुरी थे पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और पेक्का लैंडमार्क को नोकिया कंपनी का नए CEO बनाये गए। Pekka lundmark को August 1, 2020 Nokia company के CEO बनाया गया था और आज भी यही नोकिया कंपनी के सीईओ का कार्यभार संभाल रहे है।

Nokia कंपनी का सबसे पहला फोन क्या है

दोस्तों, आपको बता दें कि साल 1992 में Nokia कंपनी ने Digital GSM phone “Nokia 1011” लांच किया था, जो की Nokia का सबसे पहला फ़ोन था उसने तो पूरी दुनिया में धूम मचा के रख दी थी।

Nokia कंपनी का मुख्यालय (Headquarter) कहां पर है

नोकिया कंपनी का मुख्यालय (Headquarter) फिनलैंड देश की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी के एस्प्रो (Espoo) में स्थित है। पूरी बीश्व में फेले नोकिया कंपनी के ब्याबस्य का इसी स्थान से संचालित किया जाता है।

Nokia कंपनी का इतिहास

नोकिया का इतिहाल बेहद ही दिलचस्प रहा है अगर हम बात करे कुछ साल पहले की तो पुरे देश के लोगो के दिल पर Nokia का राज था व हर कोई व्यक्ति Nokia फोन का इस्तमाल करता था जिसके कारण यह कम्पनी पुरे विश्व में बहुत ही पॉपुलर थी व इसके बाद जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बड़ी वैसे वैसे इस कंपनी के प्रोडक्ट को लोगो ने खरीदना कम कर दिया क्युकी अन्य कंपनी ने अपने बेहतरीन स्मार्टफोन लांच कर दिए थे व उसमे यूजर कई अलग अलग फीचर इस्तमाल कर सकते है व इन सब में इंटरनेट खास था तो इसके बाद Nokia ने भी अपने स्मार्टफोन मार्किट में पेश किये.

पर इसका कोई विशेष फायदा नहीं है क्युकी कई अलग अलग कंपनी ने अब Nokia की जगह ले ली थी व इस कारण से लोग धीरे धीरे Nokia का नाम भूलने लगे व हाल में ये कंपनी विश्व की 500 सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में आती है इस कम्पनी की शुरुआत टॉयलेट पेपर बनाने के बिजनेस से हुई थी.

1871 मे Fredrik Idestam के मित्र Leo Mechelin ने कंपनी का नाम nokia ab रखा था व इसके बाद इनके तूसरे संस्थापक Eduard Polon ने जब नोकिया की लीडरशिप संभाली उस वक्त इस कंपनी को बहुत अधिक फायदा हुआ व इन्होने केबल फैक्ट्री को भी इसमें मिल लिया था जिससे की ये कंपनी काफी पॉपुलर हुई।

FAQs

Nokia company officials website का नाम क्या है?
http://www.nokia.com/

Nokia किस देश की कंपनी है ?
नोकिया फिनलैंड देश की कंपनी है।

Nokia कंपनी का संस्थापक कौन है?
Nokia कंपनी के संस्थापक Fredrik Idestam और उनके दो दोस्तो Leo Mechelin एबंग Eduard Polón है।

Nokia कम्पनी का मालिक कौन है?
नोकिया का मालिक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है।

Nokia कम्पनी की स्थापना कब हुई थी?
Nokia कम्पनी की स्थापना 12 मई 1865 को हुई थी।

Nokia फोन कब लॉन्च हुआ था?
नोकिया का पहला फोन 1987 में मोबिरा सीनेटर मोबाइल लॉन्च हुआ किया था।

Nokia कंपनी का सबसे पहला फोन क्या है?
Nokia कंपनी का सबसे पहला फोन Nokia 1011 है।

Nokia कंपनी के CEO कौन है?
Nokia कंपनी के CEO का नाम Pekka Lundmark हैं।

Nokia कंपनी का मुख्यालय (Headquarter) कहां पर है?
नोकिया कंपनी का मुख्यालय (Headquarter) फिनलैंड देश की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी के एस्प्रो (Espoo) में स्थित है।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 thought on “Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है”

Leave a Comment