International Marketing Kya Hai Full Details In Hindi 2023

International Marketing Kya Hai :  आप सभी तो जानते ही हैं कि आज के समय में Technology और आधुनिकता कितनी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है, जिसके कारण वर्तमान में किसी भी काम को कर पाना असंभव नहीं रहा है। आज के समय में बढ़ती हुई Communication, Transportation और Financial Flow के कारण दुनिया भर में किसी भी काम को कर पाना संभव हो गया है।

यही कारण है कि वर्तमान में International Marketing में भी काफी प्रगति देखने को मिली है, जिसके कारण कंपनियों और Customers के लिए दुनिया के किसी भी कोने में Business करना आसान बन गया है। विश्व व्यापार संगठन के अनुसार 1951 से 1910 के बीच तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार में करीब 33 गुना बढ़ोतरी देखने को मिला है।

आज के समय में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं, जो कि अपने Business, Brand और Customer Awareness को बढ़ाने के लिए नए मार्केट में विस्तार करना चाहती है, जिसके लिए International Marketing का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर देखा जाए तो जो भी ब्रांड या उत्पाद एक देश में उत्पन्न होती हैं, उन्हें दूसरे देश में जरूरतों के अनुसार आसानी से स्वीकार किया जाता है और इसी कारण से अधिकतर बिजनेस International Marketing को अपना रहे हैं।

International Marketing भी लोगों को अपने बिजनेस का विस्तार करने में और बिजनेस को और भी सफल बनाने में मदद करता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए International Marketing से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानेंगे। तो आइए बिना समय गवाएं International Marketing In Hindi विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

International Marketing Kya Hai ?

International Marketing जिसे हिंदी  में ‘अंतर्राष्ट्रीय विपणन’ के नाम से जाना जाता है, आपको इसके नाम से ही समझ में आ रहा होगा कि International Marketing एक ऐसा Marketing होता है, जो कि International Level पर किया जाता है। सरल भाषा में समझाइए तो International Marketing एक से अधिक देशों में यानी कि राष्ट्रीय सीमाओं के पार किसी भी Company द्वारा अपने Product या Service का Marketing करना है।

International Marketing जिसे Global Marketing भी कहा जाता है, यह एक तरह का कारोबार होता है जिसे नए-नए देशों में अपने Brand और Business की जागरूकता बढ़ाने और Global Customer को भी विकसित करने के लिए किया जाता है।  इंटरनेशनल मार्केटिंग आमतौर पर किसी भी कंपनी के स्थानीय Marketing Strategy पर आधारित होता है,  जिसका मुख्य लक्ष्य अपने Business या Brand को International पर बढ़ाना होता है।

अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ा Network होता है, आमतौर पर देखे तो घरेलू मार्केटिंग केवल एक ही देश के अंदर किया जाता है लेकिन इंटरनेशनल मार्केटिंग देश की सीमा के बाहर होता है। यह बस यहीं तक सीमित नहीं रहता है, बल्कि International Marketing के अंदर संस्कृति, बाजार संतृप्ति, ग्राहक व्यवहार, रीति-रिवाज, नियम-कायदे, भाषा, रिसर्च, मार्केटिंग स्ट्रेटजी, आदि चीजें शामिल होती हैं।

वर्तमान समय में अधिकतर कंपनियों द्वारा अपने Business को बढ़ाने के लिए International Marketing को अपनाया जा रहा है, और आज के समय में International Marketing केवल निर्यात तक ही सीमित नहीं रहा है, बल्कि इंटरनेशनल मार्केटिंग के जरिए World Market को ध्यान में रखते हुए अपने Branding को अनुकूल बनाना है। यह आमतौर पर व्यक्तिगत और संगठनात्मक उद्देश्य और जरूरतों को पूरा करने के लिए Product या Service प्रदान करने की बहुराष्ट्रीय प्रक्रिया है।

READ ALSO –  Network Marketing क्या है? Network Marketing कैसे काम करती हैं? 

International Marketing क्यों जरूरी है?

International Marketing किसी भी Business या Brand को International Level तक बढ़ाने के लिए बहुत ही अहम है। अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग किसी भी बिजनेस को दुनिया भर में जानकार बनाने में बहुत ही मददगार होता है, जिसके कारण उन Customers तक भी पहुंचने का अवसर मिलता है, जिसके साथ Business या Brand अभी तक जुड़े हुए नहीं होते हैं। आमतौर पर International Marketing के जरिए देश के कोने कोने से उन Customers पर Focus किया जाता है, जिन्हें Brand के बारे में जानकारी नहीं होती है।

International Marketing इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसके जरिए International Audience और Customers तक पहुंचा तो जा सकता है, लेकिन इसके साथ ही साथ यह मार्केटिंग किसी भी Brand के Level को बढ़ाने, इंटरनेशनल मार्केटिंग एक्स्पोज़रस, प्रोडक्ट के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इनकम बढ़ाने का भी एक बहुत अच्छा अवसर होता है।

वैसे देखा जाए तो विदेशों में किसी भी Filed में अनगिनत अवसर देखने को मिलते हैं, इसीलिए किसी भी Business Brand को घरेलू स्तर से उठकर International Level पर अपने बिजनेस को जरूर ले जाना चाहिए, क्योंकि घरेलू मार्केटिंग की तुलना में इंटरनेशनल मार्केटिंग व्यापक स्तर पर ऑडियंस को टारगेट करता है, जोकि ग्लोबलाइजेशन और मुक्त कारोबार का एक बहुत ही अच्छा जरिया होता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बढ़ती हुई आधुनिकता के साथ साथ Communication और Transportation की सुविधा भी काफी तेज हो गई है।

और वर्तमान में इंटरनेशनल मार्केटिंग का यह एक बहुत ही अच्छा जरिया भी साबित हो रहा है, क्योंकि इंटरनेशनल मार्केटिंग को बड़े पैमाने पर ले जाने के लिए Internet और Fast transportation बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो रहा है।  इसलिए आज के समय में किसी भी Business Brand को बढ़ाने के लिए International Marketing बहुत ही अहम है।

International Marketing के फायदे

International Marketing ना सिर्फ एक Business Brand को आर्थिक रूप से बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि इसके साथ ही साथ इसके बहुत सारे फायदे भी देखने को मिलते हैं। तो आइए इंटरनेशनल मार्केटिंग के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं-

  • International Marketing के जरिये Globalization और International Audience तक अपने Brand की पहुंच बनाने में मदत मिलती है, जो को किसी भी Business Brand को International Level तक बढ़ाने का मुख्य चरण होता है।

 

  • International Marketing की माध्यम से आर्थिक विविधता के साथ-साथ किसी भी Product या Service को International Brand बनाने में मदद मिलती है।

 

  • आमतौर पर कोई भी Company किसी भी Product या Service को बड़ी मात्रा में निर्माण करता है, तो उस प्रोडक्ट या सर्विस का कीमत भी कम हो जाती है। ऐसे में यदि कोई कंपनी International Market पर उतरती है, तो स्थानीय और वैश्विक बाजार में उस प्रोडक्ट की लागत में भी कमी देखने को मिलेगी।

 

  • जब कोई भी Business Brand स्थानीय और वैश्विक बाजार में कम लागत के साथ उतरती है, तो ऐसे में अधिक बिक्री होने की संभावना भी बढ़ जाती है। और जितनी अधिक बिक्री होगी Company को उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा। इसीलिए अधिकतर कंपनियों के लिए इंटरनेशनल मार्केटिंग में उतरना फायदेमंद साबित होता है।

 

  • घरेलू मार्केटिंग के अंतर्गत केवल एक ही देश के अंदर अपने प्रोडक्ट की बिक्री करना संभव हो पाता है, लेकिन इंटरनेशनल मार्केटिंग इंटरनेशनल लेवल पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने की सुविधा देता है, जिसके साथ ही एक कंपनी को देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने में मदद मिलता है।

 

  • किसी भी बिजनेस ब्रांड के लिए अपने उत्पादों की अधिक मांग कराने और सालों साल बिजनेस को चलाने के लिए इंटरनेशनल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

 

  • अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग रोजगार के अवसर को भी बढ़ावा देने के लिए भी बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है। इंटरनेशनल मार्केटिंग ना सिर्फ Home Country बल्कि Host Country में भी रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए बेहतर साबित होता है।

International Marketing के नुकसान

वैसे देखा जाए तो सभी चीजों के कुछ ना कुछ नुकसान देखने को मिलते ही हैं। ठीक इसी तरह से International Marketing के जितने फायदे होते हैं,  उतने ही इसके नुकसान भी देखने को मिलते हैं। तो आइये इंटरनेशनल मार्केटिंग के कुछ नुकसान के बारे में भी जानते हैं-

  • किसी भी Business Brand को International Level तक ले जाना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए बहुत मेहनत, समय, लागत और सही Business Strategy की जरूरत पड़ती है
  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अलग-अलग Business का अलग-अलग Topic या Product होता है, जो कि लोगों की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। ऐसे में यदि आप किसी भी Product Brand का International Marketing करना चाहते हैं तो इसमें सबसे बड़ा रुकावट Different Cultureआता है, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि किसी कंपनी के एक Culture को Home country और Host Country दोनों में अपनाया जाए।

 

  • अलग-अलग Countries में अलग-अलग Rules देखने को मिलते हैं, तो यह भी एक तरह से International Marketing को अच्छे से करने और बड़े स्तर तक ले जाने के लिए रुकावट साबित होता है।

 

  • घरेलू मार्केटिंग की तुलना में किसी भी ब्रांड का अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग करने के लिए पूरी तरह से एक अलग Marketing Mix तैयार करने की जरूरत पड़ सकती है, जो कि काफी लागत पूर्ण हो सकता है।

 

FAQs:-

 

Question : International Marketing क्या है?

Answer- International Marketing एक से अधिक देशों में यानी कि राष्ट्रीय सीमाओं के पार किसी भी Company द्वारा अपने Brand की Marketing करने का एक प्रक्रिया है।

Question : International Marketing करने के लिए क्या जरूर है?

Answer – International Marketing के लिए Global Market की समझ, Customers की जरूरत और व्यवहार की पहचान, Media Communication Strategy, Branding Technology, और संस्कृति, आदि की समझ होना जरूरी है।

Question : International Marketing क्यूँ जरूर है?

Answer- International Marketing किसी भी Business को International Level तक बढ़ाने और बिजनेस को आर्थिक रूप से बड़ा करने के लिए बहुत जरूरी होता है। 

READ ALSO – Digital Marketing क्या होता है? Digital Marketing में Career कैसे बनाये? 

निष्कर्ष:-

International Marketing आज के समय में अपने बिजनेस को बड़े पैमाने तक पहुंचाने के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया साबित होता है। वैसे अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग के कुछ नुकसान को नजरअंदाज करते हुए देखा जाए तो International के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं,  जो कि किसी भी बिजनेस ब्रांड को आर्थिक रूप से बढ़ाने के लिए अच्छा होता है।

आज हमें आप सभी को अपनी इस आर्टिकल के जरिए International Marketing In Hindi विषय से जुड़े हुए संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आप सभी को हमारे इस आर्टिकल के जरिए इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment