Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi (राकेश झुनझुनवाला के शेयर मार्केट टिप्स)

Rakesh Jhunjhunwala Share Market tips In Hindi: आज के समय में Share Market के बारे में कौन नहीं जानता है। वर्तमान समय में Share Market ने कई सारे लोगों को करोड़पति बना दिया है। Share Market में तो बहुत सारे लोग Invest करते हैं, लेकिन केवल वही लोग इसके जरिए सफलता प्राप्त कर पाते हैं, जिन्हें Share Market के बारे में अच्छी खासी जानकारी होती है।

वर्तमान समय में अधिकतर लोग Share Market में पैसे Invest करने के लिए देश के दिग्गज निवेशक और मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला जी के Share Market Tips को अपनाते हैं।

छोटे-छोटे कदमों से ही बड़ा कदम उठाने का हौसला मिलता है, ठीक इसी तरह से Share Market में थोड़ा-थोड़ा निवेश करने पर ही बड़ा Return तैयार होता है।

लेकिन वर्तमान समय में Share Market को समझ कर सही रणनीति और सही ढंग से पैसे लगाने पर ही इस Filed में मुनाफा देखने को मिलता है। Rakesh Jhunjhunwala ने अपनी Knowledge से Share Market में पैसे से ही पैसा बनाया है, और वे बाकी निवेशकों को भी Share Market से जुड़ी हुई Tips दिया करते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत सारे निवेशक हैं जो कि राकेश झुनझुनवाला जी के Tips को अपनाकर Share Market में काफी अच्छा कमाई कर रहे हैं। यदि आप भी शेयर बाजार में Invest करना चाहते हैं, तो Rakesh Jhunjhunwala द्वारा बताए गए Share Market Tips को जरूर अपनाएं। तो आइए बिना समय गवाएं

Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi

Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi

1. निवेश करने से पहले Company पर अच्छे से करें Research

निवेश बाजार जोखिमों से भरा हुआ होता है, इसीलिए राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि किसी भी Company में Invest करने से पहले उस company से जुड़ी हुई सभी जानकारियों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

Company की Balance sheet के साथ-साथ Company के Management System, Company का Future Plans, आदि के बारे में अच्छे से Research करना चाहिए। राकेश झुनझुनवाला जी के अनुसार जो लोग लंबे समय के लिए Share Market में निवेश करते हैं, उनके लिए खास तौर पर Company Research करना बेहद जरूरी होता है।

read also – Network Marketing क्या है? Network Marketing कैसे काम करती हैं? 

2. शेयर बाजार सुप्रीम है, इसे स्वीकार करें।

राकेश झुनझुनवाला हमेशा Share Market को सबसे ऊपर समझते थे। उनका कहना था कि सभी निवेशकों को शेयर बाजार को हमेशा Supreme समझना चाहिए,

तभी निवेशक अपनी छोटी मोटी गलतियों से सीख पाएंगे। आमतौर पर ऐसा होता है कि Share Market में नुकसान होने पर लोग Share Market को ही गलत ठहराते हैं,

लेकिन अपनी गलती को कभी नहीं मानते हैं। लेकिन Rakesh Jhunjhunwala के अनुसार जो लोग Share Market को Supreme समझते हैं, और अपनी गलतियों को स्वीकार करके अपनी गलतियों से सीखते हैं वही लोग असल मायने में शेयर बाजार में सफलता प्राप्त कर पाते हैं।

हमेशा लंबे समय के लिए निवेश करें।

Rakesh Jhunjhunwala के नजरिए से देखें तो वे हमेशा Long Term Investment करने की ही सलाह देते थे, क्योंकि Short Term Investment में जोखिम की संभावना बनी रहती है, लेकिन Long Term Investment अक्सर अपने निवेशकों को अच्छा Return देता है।

 

राकेश झुनझुनवाला जी का मानना था कि Short Term Investment से कम समय में मुनाफा कमाने की बजाय अपने निवेश को कई गुना बढ़ाने के लिए समय देने की जरूरत होती है। उनके मुताबिक एक बड़ा Return पाने के लिए इंतजार करने की जरूरत पड़ती है।

read also-Digital Marketing क्या होता है? Digital Marketing में Career कैसे बनाये?

Share Market में होने वाली छोटी मोटी गलतियों से ना डरे।

 Share Market जोखिमों से भरा हुआ होता है।  राकेश झुनझुनवाला जी हमेशा कहते थे कि Share Market में निवेश करने से पहले बहुत सारे फैसले लेने पड़ते हैं, जिनमें से कुछ फैसले हमारे लिए सही साबित होते हैं तो कुछ फैसले हमारे लिए गलत भी साबित होते हैं।

लेकिन कभी भी Share Market में होने वाली गलतियों से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उन गलतियों को अपना कर उससे सीखना चाहिए। तभी आप इस Filed में सफलता प्राप्त कर पाएंगे। राकेश झुनझुनवाला जी ने बताया था कि उन्हें भी Share Market में 150 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था, लेकिन वे अपनी गलती को स्वीकार कर इससे सीखें।

 हमेशा Company के Value के आधार पर निवेश करें।

 rakesh Jhunjhunwala कहते थे कि किसी भी Company की कीमत से ज्यादा Company की Value अधिक महत्व रखती है। उनके अनुसार अगर Company का Outlook अच्छा है, तो Share Market में होने वाले उतार-चढ़ाव के बावजूद Company आपको अच्छा Return देगा।

आमतौर पर लोग अक्सर ज्यादा कीमत वाले कंपनियों के Shares खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन किसी भी Company में Invest करने से पहले Company का पिछला प्रदर्शन और भविष्य में होने वाली संभावनाओं के बारे में Research करके ही निवेश करना चाहिए, क्योंकि किसी भी Company की कीमत से ज्यादा उसकी Value निवेशकों को अच्छा Return देती है।

कंपनियों का Status जरूर Check करे।

 किसी भी Company में निवेश करने से पहले Company से जुड़ी हुई सभी जानकारियों के बारे में जरूर जानना चाहिए। इसके साथ ही साथ Company का Management, Company का Status और सबसे महत्वपूर्ण कंपनी के कर्ज के बारे में विशेष रूप से जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

यदि आप Share Market में Invest करना चाहते हैं, तो Company पर कितना कर्ज है, इस बात पर जरूर ध्यान दें। क्योंकि जिस Company में जितना कम कर्ज रहता है उस Company पर उतने ही कम पैसों का दबाव रहता है। कर्ज होने पर Company की Valuation में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। इसीलिए बेहतर Return पाने के लिए हमेशा कंपनी के कर्ज की जांच जरूर करे।

 एक साथ ना लगाएं पूरा पैसा

 राकेश झुनझुनवाला जी के अनुसार थोड़ा-थोड़ा Investment ही बेहतर Return की गारंटी देता है। इसीलिए यदि आपके पास अच्छी खासी रकम है, और आप बड़ा निवेश करना चाहते हैं तो अलग-अलग कंपनियों में थोड़ा-थोड़ा करके ही निवेश करें, तभी आपको एक अच्छा Return देखने को मिल सकता हैं। किसी भी एक Share में पैसे लगाने की बजाय अपने निवेश राशि को हिस्सों में बांट के थोड़ा थोड़ा करके निवेश करें।

Trending और Investment को हमेशा अलग-अलग समझे।

Share Market लोगों को दो तरह से पैसे कमाने का मौका देता है, पहला Trending और दूसरा Investment। Trending में आमतौर पर Short Term के लिए पैसे Invest किए जाते हैं, और उनके दाम बढ़ते ही बेच दिए जाते हैं। जबकि Investment में Long Term के लिए पैसे लगाए जाते हैं, और उससे काफी अच्छा Returns भी देखने को मिलता है।

राकेश झुनझुनवाला जी का यह मानना था कि अच्छा Returns पाने के लिए हमेशा Long Term Investment ही करना चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति दोनों करना चाहता है, तो दोनों के पोर्टफोलियो को अलग-अलग तरह से समझ कर ही निवेश करें। हालांकि Trending में नुकसान की आशंका बनी हुई होती है, जबकि Investment में काफी अच्छा Returns देखने को मिलता है।

Stock Tips के चक्करों में कभी ना पड़ें

आज के समय में अधिकतर लोग Share Market में पैसे Invest के बारे में सोचते हैं, जिसके लिए वे अक्सर Stock Market के Tips के चक्करों में पड़ जाते हैं।

वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो कि किसी जानकार व्यक्ति की सलाह लेकर Stock Market में उतरते हैं, या फिर बड़े निवेशकों को देखकर निवेश करते हैं।

लेकिन Rakesh Jhunjhunwala हमेशा कहते थे कि किसी भी बड़े निवेशकों को देखकर किसी Company में Invest नहीं करना चाहिए।

क्योंकि कोई भी गड़बड़ी होने पर बड़े निवेशक अपने Shares को बेचकर निकल जाएंगे, लेकिन आपका पैसा डूब जाएगा।

इसीलिए हमेशा खुद पर विश्वास रखें और अपने द्वारा किए गए Research के अनुसार ही किसी भी Company में निवेश करें। क्योंकि अक्सर Stock Market के Tips के चक्कर में पड़कर निवेश करने से नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

दूसरों को देखकर कभी निवेश ना करें।

 राकेश झुनझुनवाला जी यह भी कहते थे कि कभी भी दूसरों को देखकर Share Market में पैसे नहीं लगाने चाहिए। क्योंकि सभी लोगों की अलग-अलग क्षमता होती है, और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें नुकसान उठाने की क्षमता होती है, लेकिन सभी लोग ऐसे नहीं होते हैं।

Share Market आमतौर पर जोखिमों से भरा हुआ होता है, जिसमें बड़ा मुनाफा होने के साथ-साथ Risk का भी खतरा बना रहता है।

इसलिए कभी भी दूसरों को देखकर Share Market में Invest नहीं करना चाहिए। आप अपनी Research के अनुसार Company के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद ही पैसे लगाए। तभी जाकर आपको इस Filed में मुनाफा देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष:

राकेश झुनझुनवाला जी ने अपने नियमों के जरिए Shares Market से काफी अच्छा मुनाफा कमाया है।  इसलिए आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के जरिए ‘Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi (राकेश झुनझुनवाला के शेयर मार्केट टिप्स)’ विषय के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।

उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप सभी को हमारे इस आर्टिकल के जरिए ‘Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi’ विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी जिसे अपनाकर आप छोटी रकम का निवेश करके Share Market से करोड़ों की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment