10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde

1
136

10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde : नमस्कार दोस्तों, आपको स्वागत है हमारे इस Blog पर, जहापर आज हम आपको बताएँगे “10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde”। आज समय में लोगों एक कैप्सूल बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है, जिसके नाम – Evion कैप्सूल है। तो आजके हमारे इस Article के बिषय है — 10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde। Evion क्या है? 

Evion कैप्सूल में किस चीज की मात्रा होती है? यह हमारे शरीरके क्यूँ जरूरी है? Evion कैप्सूल के नुकसान क्या है? यह सभी बातें आज हम इस Article में पूरी जानकारी के साथ आपको बताएँगे। जिससे के आप अगर Evion कैप्सूल का इस्तेमाल करते, तो आपको इनका अच्छे से फायदे मिल सके। तो आप — 10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde। Article को ध्यान सें पड़े ताकि आप इसका फायदे ले सके।

Evion कैप्सूल क्या है

Evion कैप्सूल एक विटामिन सप्लीमेंट है। Evion कैप्सूल में सक्रिय तत्व के रूप में विटामिन ई (टोकोफेरोल के रूप में भी जाना जाता है) होता है। विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है। प्रतिरक्षा समारोह, सेलुलर सिग्नलिंग और प्लेटलेट फ़ंक्शन में भी इसकी भूमिका है। यह स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और दूसरों में जोड़ा जाता है और पूरक के रूप में भी सेवन किया जाता है। आइए जानते है — 10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde.

10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde

Join Our Telegram Channel
Evion कैप्सूल खाने के फायदे

Evion कैप्सूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ सक्रिय तत्व के रूप में विटामिन ई (टोकोफेरील एसीटेट) होता है। विटामिन ई में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं। मुक्त कण रसायन होते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। जब आपका शरीर लंबे समय तक ऑक्सीडेटिव तनाव के संपर्क में रहता है, तो आपकी कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सुस्त त्वचा, झुर्रियाँ, बालों का झड़ना और मांसपेशियों में चोट लगने की संभावना अधिक होती है।

मुक्त कण तब बनते हैं जब हमारे शरीर द्वारा भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। सिगरेट का धुआं, वायु प्रदूषण और सूरज से यूवी प्रकाश भी लोगों को पर्यावरण में मुक्त कणों के संपर्क में लाते हैं। विटामिन ई आपकी कोशिकाओं को अच्छे स्वास्थ्य में रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे आपको स्वस्थ त्वचा, मांसपेशियों और बालों के लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानलेते है — 10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde.

1. हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकता है

उच्च रक्तचाप और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स जैसे उच्च स्तर के रक्त लिपिड होने से हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।आशाजनक रूप से, शोध से पता चलता है कि विटामिन ई की खुराक कुछ लोगों में हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम करने में मदद कर सकती है।

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ओमेगा -3 की खुराक के साथ विटामिन ई लेने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम वाले लोगों में एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो सकता है – उच्च रक्त वसा के स्तर सहित स्थितियों का एक समूह, जो हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता है।

2. कुछ कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकता है

विटामिन ई का एक और विवादास्पद लाभ कैंसर पर इसका प्रभाव है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों के ऑक्सीकरण को रोकता है और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जो कैंसर और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के विकास में भूमिका निभा सकते हैं।

विटामिन ई कैंसर को रोकता है या बढ़ावा देता है या नहीं, इस पर शोध अभी भी उभर रहा है और यह विटामिन ई के रूप और इसकी जैव उपलब्धता के लिए विशिष्ट है। साक्ष्य बताते हैं कि विटामिन ई का कम सेवन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

3. ऑक्सीडेटिव तनाव के मार्करों को कम कर सकता है और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा में सुधार कर सकता है

ऑक्सीडेटिव तनाव एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा और प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) नामक यौगिकों के उत्पादन और संचय के बीच असंतुलन होता है। इससे सेलुलर क्षति हो सकती है और रोग का खतरा बढ़ सकता है।

चूंकि विटामिन ई शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, अध्ययनों से पता चला है कि इसकी उच्च खुराक के साथ पूरक ऑक्सीडेटिव तनाव के मार्करों को कम कर सकता है और कुछ आबादी में एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा को बढ़ावा दे सकता है।

4. नेत्र विकारों को रोक सकता है या उनका इलाज कर सकता है

धब्बेदार अध: पतन (AMD) और मोतियाबिंद सबसे आम उम्र से संबंधित नेत्र रोग हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति से जुड़े हैं। विटामिन ई की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि इसे एएमडी और मोतियाबिंद दोनों को रोकने और इलाज के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाती है।

एक समीक्षा ने आंखों के स्वास्थ्य और धब्बेदार अध: पतन पर एंटीऑक्सिडेंट सूक्ष्म पोषक तत्वों के लाभों की जांच की। इसमें पाया गया कि विटामिन ई रेटिना या आंख के मैकुलर क्षेत्र के सेलुलर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। अतिरिक्त अध्ययनों में बढ़े हुए आहार विटामिन ई और एएमडी की धीमी प्रगति दर के बीच एक संबंध पाया गया है।

5. कष्टार्तव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है

कष्टार्तव एक ऐसी स्थिति है जो गंभीर और लगातार मासिक धर्म के दर्द की विशेषता है, जैसे कि ऐंठन और पैल्विक दर्द। आशाजनक रूप से, शोध से पता चलता है कि विटामिन ई की खुराक इस स्थिति वाली महिलाओं में दर्द को कम कर सकती है।

कष्टार्तव वाली 100 महिलाओं में 2018 के एक अध्ययन में, प्रतिदिन 200 आईयू विटामिन ई लेने से प्लेसीबो की तुलना में मासिक धर्म के दर्द से अधिक राहत मिली। प्रभाव तब और भी बेहतर थे जब विटामिन को 180 मिलीग्राम ईपीए और 120 मिलीग्राम DHA युक्त ओमेगा -3 पूरक के साथ जोड़ा गया था।

6. त्वचा की रक्षा करता है

त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए त्वचा विज्ञान में दशकों से विटामिन ई का उपयोग एक ढाल के रूप में किया जाता रहा है। जब मौखिक रूप से लिया जाता है, तो विटामिन ई घावों को ठीक होने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करता है।

शीर्ष रूप से विटामिन ई अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है और इसका उपयोग कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। दुर्भाग्य से, मौजूदा शोध विविध और अनिर्णायक है।

हालांकि यह बहुत अच्छा लगता है, उपचार के समय को कम करने से परे त्वचा की स्थिति को साफ करने के लिए विटामिन ई की अपेक्षा करना पैसे की बर्बादी हो सकती है। एक गुणवत्तापूर्ण त्वचा देखभाल दिनचर्या और त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा त्वचा विकारों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।

7. बालों के सेहत के लिए

विटामिन ई बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए देखें कि विटामिन ई बालों को कैसे लाभ पहुंचाता है। Evion कैप्सूल का उपयोग —

• बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए विटामिन ई।
• बालों को मुलायम, चमकदार बनाने के लिए।
• बालों का झड़ना रोकने के लिए।
• बालों की जाड़ों (खोपड़ी) में रक्त परिसंचरण को नियमित करने के लिए।
• दुमुहे बलों को कम करने में मदद करता है।
• बालों को घना करने के लिए।
• बालों की सफेद होने की समस्या को दूर करने के लिए।

8. रोक सकते हैं या संज्ञानात्मक गिरावट में देरी कर सकते हैं

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य से तात्पर्य है कि आप कितनी अच्छी तरह सोचते हैं, सीखते हैं और चीजों को याद करते हैं। अच्छा संज्ञानात्मक स्वास्थ्य बनाए रखने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए एक संतुलित, पौष्टिक आहार सबसे आगे है, जिसमें मनोभ्रंश और अल्जाइमर शामिल हैं ।

यह माना गया है कि एंटीऑक्सिडेंट विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ अल्जाइमर रोग की शुरुआत को धीमा कर देंगे। हालांकि, शोध इस बात पर स्पष्ट नहीं है कि विटामिन ई सहित एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के साथ पूरक केवल एंटीऑक्सीडेंट विटामिन की कमी वाले लोगों के लिए फायदेमंद है या नहीं।

9. चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए

दाग-धब्बे भी चेहरे पर अच्छे नहीं दिखते और इनके कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी भी महसूस होती हैं। ऐसे में दाग-धब्बों की समस्या दूर के लिए भी आप Evion का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे कम करने के लिए Evion कैप्सूल के फायदे (evion capsule ke fayde) बेहद अच्छे हैं।

इसके लिए आप evion उपयोग एलोवेरा जेल के साथ कर सकते हैं, जिसके बारे में हम ऊपर बता चुके हैं। साथ ही आप अरंडी के तेल के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं, अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल त्वचा व बालों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं।

10. फटें होंठों के लिए Evion कैप्सूल का इस्तेमाल

फटे होंठों के लिए भी Evion कैप्सूल का उपयोग किया जा सकता हैं। फटे होठों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप अपने लिप बाम में Evion 400 कैप्सूल का ऑयल मिक्स कर सकते हैं और रात को सोने से पहले इसे अपने होठों पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप गुलाब जल के साथ भी इसे मिक्स करके होठों पर लगा सकते हैं।

11. पुरुषों के लिए फायदेमंद है

Evion कैप्सूल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता तथा विटामिन ई पुरुषों के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह sperm count की जनसंख्या बढ़ाने में बहुत मदद करता है तथा मर्दाना ताकत को बढ़ाने में भी मदद करता है इससे पुरुषों के अंडकोष में सही संख्या में sperm की वृद्धि होती है।Evion पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। और इजरायल के अध्ययन में यह भी पाया गया है कि, दो महीने तक रोजाना 200 यूनिट विटामिन ई लेने से उन लोगों के लिए पितृत्व की संभावना बढ़ जाएगी जिनके sperm count की संख्या कम है।

Note : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Evion कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे करें

निर्देशानुसार इस उत्पाद को मुंह से लें । उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें ।

यदि आप इस उत्पाद के तरल रूप का उपयोग कर रहे हैं, तो दवा -मापने वाले उपकरण या चम्मच का उपयोग करके अपनी खुराक को ध्यान से मापें। घरेलू चम्मच का प्रयोग न करें क्योंकि हो सकता है कि आपको सही खुराक न मिले। यदि आपका तरल रूप निलंबन है, तो प्रत्येक खुराक से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं।

खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया पर आधारित है। अपनी खुराक में वृद्धि न करें या इसे अनुशंसित से अधिक बार न लें। बहुत अधिक विटामिन ई लेने से आपके दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है।

विटामिन ई की उच्च खुराक (प्रति दिन 400 यूनिट या अधिक) दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभावों की संभावना को बढ़ा सकती है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि विटामिन ई की उच्च खुराक हृदय रोग को रोकने या उसका इलाज करने में मदद करती है । इस बात के बहुत कम प्रमाण हैं कि यह अल्जाइमर रोग को रोकने या उसका इलाज करने में मदद करता है । कुछ लोगों में, ये उच्च खुराक लेना हानिकारक भी हो सकता है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें और विटामिन ई की खुराक लेने से पहले जोखिम और लाभों पर चर्चा करें ।

यदि आपका डॉक्टर इस उत्पाद को विटामिन ई की कमी के लिए निर्धारित करता है, तो इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इसका उपयोग करें। आपको याद रखने में मदद के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें। आपको हाथों/पैरों में सुन्नता/झुनझुनी और कमजोरी जैसे लक्षणों में सुधार दिखना चाहिए । यदि आपकी स्थिति बनी रहती है या खराब हो जाती है, या यदि आपको लगता है कि आपको कोई गंभीर चिकित्सा समस्या हो सकती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

Evion कैप्सूल के नुकसान – Side Effects of Evion Capsule in Hindi

यदि आपके पास विटामिन ई के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें : पित्ती; मुश्किल साँस लेना; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन।

विटामिन ई लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को एक बार कॉल करें यदि आपके पास:

• सिरदर्द, चक्कर आना, दृष्टि परिवर्तन;
• एक हल्की-फुल्की भावना, जैसे आप बाहर निकल सकते हैं;
• असामान्य कमजोरी या थका हुआ महसूस करना;
• दस्त, पेट में ऐंठन; या
• आसान चोट या रक्तस्राव (नाक से खून बहना, मसूड़ों से खून आना)।

आम विटामिन ई साइड इफेक्ट्स में शामिल हो सकते हैं

• जी मिचलाना;
• थका हुआ एहसास;
• सरदर्द; या
• हल्के दाने।

Note : यह दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है और अन्य हो सकते हैं। दुष्प्रभावों के विषय में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

FAQs

Evion कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स क्या है?
आप दस्त और पेट दर्द जैसे हल्के दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। लंबे समय तक ओवरडोज या उपयोग से बचना चाहिए।

क्या Evion कैप्सूल को रोजाना लेना सुरक्षित है?
हाँ, Evion 400 दैनिक रूप से लेने के लिए सुरक्षित है, जब तक आप बताई गई दैनिक खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। इसे अधिक न लें, इसे अधिक बार न लें और इसे अधिक समय तक न लें।

Evion कैप्सूल लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?
Evion कैप्सूल को भोजन के बाद दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है।

कौन से खाद्य पदार्थ विटामिन ई का अच्छा स्रोत हैं?
सूरजमुखी और मार्जरीन जैसे वनस्पति तेल, बादाम, मूंगफली, हेज़लनट्स जैसे पागल, सूरजमुखी के बीज जैसे बीज और पालक और ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

हमारा अंतिम शब्द

तो दोस्तों आसा करता हु की आपको हमारे दिया गया जानकारी (10+ Evion कैप्सूल खाने के फायदे – 10+ Evion Capsule Khane Ke Fayde) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आये तो हमें नीच Comments करके बताये और अपने दोस्तों के साथ और Social Media Platforms पर Share जरूर करे. धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here